×

Best Investment Tips: 7 साल के निवेश में खड़ा हो सकता है 2 करोड़ का फंड, जानिए कैसे

Best Investment Tips: कई ऐसे भी लोग हैं तो जो कुछ सालों में करोड़ों रुपये का फंड तैयार कर देते हैं, आखिर कैसे तो आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि कैसे कुछ सालों में 2 करोड़ रुपये फंड तैयार करें?

Viren Singh
Published on: 27 July 2023 2:00 AM GMT
Best Investment Tips: 7 साल के निवेश में खड़ा हो सकता है 2 करोड़ का फंड, जानिए कैसे
X
Best Investment Tips (सोशल मीडिया)

Investment Tips: अच्छे भविष्य के लिए हर किसी को अच्छे पैसे की जरूरत होती है। इसके लिए वह जब से नौकरी करता है तो वह कहीं न कहीं निवेश करता रहता है। हालांकि उसके बाद भी कई लोगों के साथ ऐसा होता है कि वह अपने रिटायरमेंट के बाद अच्छा फंड तैयार नहीं कर पाते हैं। इसलिए नौकरी करते वक्त या फिर अन्य माध्यम से आय अर्जित करते वक्त ध्यान रखें कि पैसा निवेश हमेशा सही जगह हो, ताकि एक बड़ा फंड तैयार हो सकते। हालांकि इस दौरान कई ऐसे भी लोग हैं तो जो कुछ सालों में करोड़ों रुपये का फंड तैयार कर देते हैं, आखिर कैसे तो आज हम आपको इस लेख में बताएंगे कि कैसे कुछ सालों में 2 करोड़ रुपये फंड तैयार करें?

अंकित इन निवेश से हासिल करना चाहता है फंड

अंकित सिंह 31 साल हैं और वह आईटी पेशेवर हैं। उनका मासिक वेतन 1.9 लाख रुपये है। उनका लक्ष्य अगले 7 सालों में 2 करोड़ रुपये का फंड तैयार करना है। वे अभी कई जगहों पर निवेश किया हुआ है। म्यूचुअल फंड (एमएफ) में ₹13 लाख, स्टॉक में ₹8 लाख, सावधि जमा में ₹5 लाख और करीब 2 लाख रुपये की अतिरिक्त बचत है। इसमें उनकी व्यवस्थित निवेश योजनाएं (एसआईपी) एचडीएफसी इंडेक्स फंड में ₹22,000, एक्सिस मिडकैप में ₹15,000, निप्पॉन स्मॉल कैप में ₹13,000, पराग पारिख फ्लेक्सी कैप में ₹15,000, क्वांट टैक्स प्लान में ₹7,000, केनरा रोबेको इक्विटी टैक्स सेवर में ₹2,000, आईसीआईसीआई बैलेंस्ड एडवांटेज फंड में ₹10,000 और एक्सिस ब्लूची में ₹5,000 हैं। पी फंड. आईसीआईसीआई बैलेंस्ड एडवांटेज फंड में भी लंबी अवधि के लिए निवेश किया हुआ है। इसके अलावा वे इसे अपने भविष्य निधि (पीएफ) और सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) के अलावा अपने सेवानिवृत्ति निधि के रूप में देख रहे हैं। ऐसे में क्या एसआईपी को और मजबूत करना चाहिए।

एक्सपर्ट ने अंकित को दी निवेश की सलाह

इस पर एक्सपर्ट अंकित को सलाह देता है कि वह अपने वर्तमान निवेश में से आकस्मिक निधि के रूप में 5 लाख रुपये की सावधि जमा राशि रखना जारी रख सकते हैं, ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि कोई भी आपातकालीन स्थिति आपके निवेश को पटरी से न उतारे। आप जिन फंडों में निवेश कर रहे हैं वे अच्छे हैं और उन्होंने अपने निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है। हालांकि आप एक्सिस ब्लूचिप फंड को बदलने पर विचार कर सकते हैं, क्योंकि हाल में उन्होंने खराब प्रदर्शन किया है और कर रहे हैं। यहां निवेश उठाकर आप एसबीआई लार्ज और मिड कैप में डाल सकते हैं। या फिर लार्ज-कैप फंड में निवेश कर सकते हैं। इसमें आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल ब्लूचिप फंड एक अच्छा विकल्प हो सकता है।

बैलेंस्ड फंड की बात करें तो आईसीआईसीआई प्रूडेंशियल बैलेंस्ड एडवांटेज एक अच्छा फंड है। आप अपनी सेवानिवृत्ति के लिए इक्विटी फंड में निवेश कर सकते हैं, क्योंकि आपकी जोखिम लेने की इच्छा है और पैसे को बढ़ने के लिए अधिक समय देना है। पीएफ और ईपीएफ में आपका निवेश पहले से ही आपके सेवानिवृत्ति कोष के लिए ऋण निवेश की भूमिका निभा रहा है।

ऐसे हासिल कर सकते हैं लक्ष्य

ऐसे में अंकित को 7 साल में दो करोड़ रुपए का फंड तैयार करने में आपको प्रति माह 1.2 से लेकर 1.33 लाख रुपए निवेश करना होगा। अगर सालाना रिटर्न 10-12 फीसदी हो। यह भी माना जाता है कि आपके मौजूदा 21 लाख रुपए (₹13 लाख एमएफ में और ₹8 लाख इक्विटी में) उसी लक्ष्य के लिए निवेश किए गए हैं। ऐसे में आपको दो करोड़ रुपये का कोष बनाने में अपने वर्तमान निवेश में 89 हजार रुपए और बढ़ाना होगा। अगर आप हर साल अपनी एसआईपी राशि 12% बढ़ाते हैं तो आप अपने लक्ष्य यानी 7 साल में 2 करोड़ रुपए हासिल कर पाएंगे।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story