×

Furniture Business Ideas: एक बार के निवेश में होती है लाखों रुपये महीने की कमाई, जानें कैसे खोलें फर्नीचर की दुकान

Furniture Business Ideas: आज के समय चाहे कोई दुकान खोलना हो या फिर चाहे कोई नए या पुराने घर में डेकोर के लोग लकड़ी की फर्नीचर को चुन रहे हैं। इस वजह से यह फर्नीचर का बिजनेस काफी फल फूल रहा है। अगर कोई व्यक्ति इस बिजनेस में उतरता है तो वह अच्छी कमाई का जारिया बना सकता है,

Viren Singh
Published on: 20 July 2023 2:28 AM GMT
Furniture Business Ideas: एक बार के निवेश में होती है लाखों रुपये महीने की कमाई, जानें कैसे खोलें फर्नीचर की दुकान
X
Furniture Business Ideas (सोशल मीडिया)

Furniture Business Ideas: हर किसी इच्छा होती है कि उसका कोई अपना बिजनेस हो, फिर चाहे वह बिजनेस छोटा ही क्यों न हो? इसमें कुछ लोग तो कामयाब हुए हैं, लेकिन कई लोग ऐसे भी हैं जो अभी प्लान बना रहे हैं कि कौन सा बिजनेस खोला जाए जिसमें महीने अच्छी कमाई का साधन बना सके। ऐसे में अगर आप कोई व्यापार खोलने का प्लान तैयार कर रहे हैं और समझ नहीं आ रहा है कि कौन सा व्यापार खोला जाए तो आज हम इस लेख के माध्मय से उस बिजनेस की जानकारी देंगे, जिसको खोलते ही महीने में अच्छी खासी कमाई हो सकती है। वह बिजनेस है फर्नीचर शॉप का है। इस बिजनेस की बाजार में दिन पर दिन मांग बढ़ती जारी है। बढ़ती मांग की वजह से इसमें कमाई के भी अच्छे अवसर बने हुए हैं। आप चाहें तो एक छोटी सी दुकान के साथ इसमें कदम रखकर लाखों रुपये की महीने में कमाई कर सकते हैं। इतना ही नहीं, सरकार भी इस बिजनेस में लोगों को मदद मुहैया करवा रही है।

जानिए क्यों फल फूल रहा फर्नीचर का बिजनेस

आज के समय चाहे कोई दुकान खोलना हो या फिर चाहे कोई नए या पुराने घर में डेकोर के लोग लकड़ी की फर्नीचर को चुन रहे हैं। इस वजह से यह फर्नीचर का बिजनेस काफी फल फूल रहा है। अगर कोई व्यक्ति इस बिजनेस में उतरता है तो वह अच्छी कमाई का जारिया बना सकता है, क्योंकि बाजार में लकड़ी के बने फर्नीचर की कीमत अभी अधिक होती है। अगर आप इस बिजनेस में कदम रखना चाह रहे हैं तो सबसे अच्छा व्यापार है। आइये आपको इस बिजनेस की जानकारी देते हैं कि कैसे कोई नया व्यक्ति फर्नीचर की दुकान खोल सकता है।

कैसे खोलें फर्नीचर की दुकान?

अगर आप फर्नीचर की दुकान में खोलने जा रहे हैं तो सबसे पहले यह सोचें कि आपको किसी प्रकार का बिजनेस करना है। इसमें होलसेल और रिटेल बिजनेस होता है। होलसेल में आपको माल तैयार कर दुकानों दुकानों में पहुंचाना होता है, जबकि रिटेल में आप खुद फर्नीचर बनाकर बिक्री कर सकते हैं या फिर किसी होलसेल निर्माता से संपर्क पर ब्रिकी कर सकते हैं। अगर आप खुद फर्नीचर बनाकर बिक्री करते हैं तो अधिक मार्जिन मिलता है। इसमें आप अपनी दुकान में लकड़ी से बने अलमारियां, कुर्सियां, टेबल, सिंगल बेड, डबल बेड, सोफा सेट जैसी प्रकार के आइटम रख सकते हैं और अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं। इसके अलावा इस बिजनेस में कुछ कानूनी प्रक्रिया का पालन करना पड़ेगा, जैसे लाइसेंस व परमिट लेना।

इतनी राशि में कर सकते हैं शुरू

लोगों को लगता है कि जैसे लकड़ी के फर्नीचर की चीजें महंगी होती है तो इसका व्यापार खोलने में भी अधिक निवेश करना होता है, बल्कि ऐसा नहीं है। आप कम निवेश से भी इसको शुरू कर सकते हैं। लकड़ी, दुकान, फर्नीचर बनाने के लिए जगह से लिए आपको करीब 1.85 लाख रुपये जरूरत पड़ सकती है। इसके अलावा फर्नीचर बनाने के लिए कामगार को अभी पैसा देना पड़ेगा। हालांकि आज कल वही लोग इस व्यापार पर कदम रख रहे हैं तो पहले से कोई न कोई व्यापार में कर रहा हो। इस बिजनेस मे मौटे तौर पर शुरू करने के लिए 8 लाख रुपये की जरूरत होती है। इसमें 3 लाख रुपये फिक्स्ड कैपिटल पर खर्च होता है, जबकि 5 लाख रुपए वर्किंग कैपिटल में खर्च होता है। आप चाहें तो पूंजी नहीं होने पर बैंक से लोन भी ले सकते हैं। वहीं, सरकार पर फर्नीचर कारोबारी को कम ब्याज पर लोन की सुविधा प्रदान कर रही है।

होने वाली कमाई

फर्नीचर के बिजनेस से कमाई आपके निवेश राशि और बिक्री पर निर्भर होती है। अगर इसकी शुरुआती तौर पर कमाई की बात करें तो इसमें महीने 40 से 75 हजार रुपये कमा सकते हैं। जैसे जैसे कारोबार आगे बढ़ेगा तो कमाई भी बढ़ती जाएगी। इससे जुड़े कई साल पुराने कारोबार महीने लाखों रुपये की आय अर्जित कर रहे हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story