×

Best LIC Policy: बुढ़ापे के लिए सबसे बेस्ट LIC पॉलिसी, होगी 100 साल तक 36 हजार की कमाई, जानें पूरा प्लान

Best LIC Policy: अगर आप एलआईसी की स्कीम में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan में निवेश कर सकते हैं। इस पॉलिसी की खास बात यह है कि यहां पर धारक को एक निश्चित इनकम के साथ सुरक्षा का भी लाभ मिलता है।

Viren Singh
Published on: 22 Jun 2023 12:57 PM GMT
Best LIC Policy: बुढ़ापे के लिए सबसे बेस्ट LIC पॉलिसी, होगी 100 साल तक 36 हजार की कमाई, जानें पूरा प्लान
X
Best LIC Policy (सोशल मीडिया)

Best LIC Policy: भारतीय जीवन बीमा निमग (एलआईसी) देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी है। ऐसे में इस कंपनी के पास जीवन बीमा से जुड़ी कई सारी पॉलिसी होती हैं, जिसके बारे में लोगों को पास अधिक जानकारी नहीं होती है और वह एजेंटा से पूछकर ऐसी पॉलिसी ले लेते हैं, जिसमें उन्हें अधिक लाभ नहीं मिल पाता, क्योंकि एलआईसी के पास कई सारी ऐसी पॉलिसी मौजूद हैं, यहां पर पॉलिसीधारक को कई सारी सामाजिक सुविधाएं के साथ पूरा जीवन कवर करने की सुविधा प्रदान करती हैं। तो आइये जानते हैं कि इस पॉलिसी से जुड़ी निवेश की बातें...।

जीवन उमंग देता है एक निश्चित इनकम

अगर आप एलआईसी की स्कीम में निवेश करने का मन बना रहे हैं तो जीवन उमंग पॉलिसी (LIC Jeevan में निवेश कर सकते हैं। इस पॉलिसी की खास बात यह है कि यहां पर धारक को एक निश्चित इनकम के साथ सुरक्षा का भी लाभ मिलता है। दरअसल, एलआईसी की जीवन उमंग पॉलिसी एक एंडोमेंट पॉलिसी है। इसके अलावा पॉलिसी के परिपक्वता पर या पॉलिसी के अवधि के दौरान पॉलिसीधारक की मृत्यु होने पर एकमुश्त भुगतान की सेवा प्रदान करती है। ऐसे में अगर कोई पॉलिसीधारक 30 सालों तक पूरा प्रीमियम दे देता है तो उसको 31वें साल से 8 प्रतिशत के हिसाब से सालाना 36,000 रुपए मिलने शुरू हो जाएगा।

इन इन अवधियों में कर सकते हैं निवेश

पॉलिसीधाकर Jeevan Umang Policy को कई अवधियों में निवेश विकल्प को चुन सकता है। इस पॉलिसी पर निवेशक को 15, 20, 25 या 30 साल तक के लिए निवेश कर सकते हैं। यह पॉलिसी इनकम टैक्स के छूट के दायरे में आती है। इसके अलावा पॉलिसी 100 वर्ष की आयु तक यानी आजीवन जोखिम कवर करती है। साथ ही, 30 साल की उम्र तक आय की गारंटी प्रदान करती है।

न्यूनतम बीमा राशि है इतनी

Jeevan Umang Policy में धारक की प्रवेश आयु न्यूनतम 90 दिन निर्धारित की है, जबकि अधिकतम 55 वर्ष की आयु वाले लोग ही इस पॉलिसी को ले सकते हैं। यहां पर न्यूनतम बीमा राशि 2 लाख रुपए है। अधिकतम बीमा राशि की कोई सीमा निर्धारित नहीं है।

सम एश्योर्ड है 10 लाख का

Jeevan Umang Policy का सम एश्योर्ड 10 लाख रुपये का है। यह पॉलिसी 70 वर्ष की अवधि पर आती है। वहीं, निवेशक को 20 साल तक प्रीमियम का भुगतान करना होता है। इसके लाभ की बात करें तो इसमें आकस्मिक मौत, डिसेबिलिटी राइडर बेनिफिट, दुर्घटना लाभ राइडर, न्यू टर्म एश्योरेंस राइडर व न्यू क्रिटिकल इलनेस राइडर शामिल हैं।

47 रुपये के निवेश पर 25 लाख रुपये होंगे तैयार

युवा निवेश के लिए सबसे आकर्षक एलआई की पॉलिसी है तो वह जीवन उमंग पालिसी है। यहां पर सिर्फ प्रति माह 1400 रुपए जमा करने पर एक युवा के पास 25 लाख रुपये का फंड तैयार हो जाता है, जो प्रति दिन के हिसाब से 47 रुपये का निवेन बनता है। ऐसे अगर आप युवा हैं तो इस पॉसिली में निवेश कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story