×

सरकार का बड़ा फैसला: इस स्कीम से जुड़े नियम हुए आसान, मिलेगा इतना फायदा

अटल पेंशन योजना केंद्र सरकार की बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत रोजाना 7 रुपये बचाकर 60 साल के बाद हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन प्राप्‍त कर सकते हैं।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 9 July 2020 12:58 PM GMT
सरकार का बड़ा फैसला: इस स्कीम से जुड़े नियम हुए आसान, मिलेगा इतना फायदा
X

नई दिल्ली: अटल पेंशन योजना केंद्र सरकार की बहुत ही महत्वाकांक्षी योजना है। इसके तहत रोजाना 7 रुपये बचाकर 60 साल के बाद हर महीने 5,000 रुपये की पेंशन प्राप्‍त कर सकते हैं। इस स्कीम को लोकर मोदी सरकार ने बड़ा फैसला लिया है। इस पेंशन स्‍कीम में अब साल में कभी भी पेंशन कॉन्ट्रिब्‍यूशन की रकम घटा या बढ़ा सकते हैं।

यह पढ़ें...बायकाट चीनः अब ग्राहकों पर भारी पड़ा बैन, कीमतें आसमान पर

ये 1 जुलाई से नियम लागू हो गया है। इससे पहले सदस्य को केवल अप्रैल में ही में योगदान राशि में बदलाव की अनुमति थी। पीएफआरडीए के अनुसा, हालांकि अंशधारक वित्त वर्ष में केवल एक बार पेंशन योजना में बदलाव कर सकते हैं। अटल पेंशन योजना के तहत करीब 2.28 करोड़ अंशधारक पंजीकृत है। एक जुलाई 2020 से एपीवाई योगदान राशि संबंधित सदस्य के बचत खाते से अपने कटनी शुरू हो गई है।

इस योजना से जुड़े मुख्य बिंदु

*मई 2015 में अटल पेंशन योजना शुरू की गई थी18 वर्ष से लेकर 40 वर्ष तक की आयु के लोग इस योजना से जुड़ सकते हैं। हालांकि, इस योजना का लाभ वे लोग ही उठा सकते हैं, जो इनकम टैक्स स्लैब से बाहर हैं। इस योजना के तहत अंशधारकों को 60 साल के होने पर हर महीने में 1,000 रुपये से लेकर 5,000 रुपये तक पेंशन की गारंटी है। सरकारी, प्राइवेट या भी ग्रामीण बैंकों में भी ये खाता खुलता है। इसके अलावा भुगतान बैंक भी ये खाता खोलते है।

* अटल पेंशन योजना के तहत सिर्फ जीते जी ही नहीं, बल्कि मौत के बाद भी परिवार को मदद मिलेगी पेंशन राशि। अगर 60 साल से पहले ही योजना से जुड़े किसी व्‍यक्ति की मृत्यु हो जाती है तो फिर उसकी पत्नी इस योजना में पैसे जमा करना जारी रख सकती है और 60 साल के बाद हर महीने पेंशन पा सकती है। या फिर उस व्‍यक्ति की पत्नी अपने पति की मौत के बाद एकसाथ रकम का दावा कर सकती है।

यह पढ़ें...कोरोना: दुनिया के अन्य देशों के मुकाबले भारत में मृत्यु दर कम- स्वास्थ्य मंत्रालय

*ऐसे लोग जो आयकर के दायरे में आते हैं, सरकारी एम्प्लाई हैं या फिर पहले से ही ईपीएफ,ईपीएस जैसी योजना का लाभ ले रहे हैं वे अटल पेंशन योजना का हिस्सा नहीं बन सकते। इस योजना के बारे में अधिक जानकारी https://npscra.nsdl.co.in/nsdl/scheme-details/APY_Scheme_Details.pdf इस वेबसाइट पर ले सकते है।

*कोविड-19 महामारी के कारण योगदान राशि जमा करने पर 30 जून तक के लिए रोक लगाई गई थी।मौजूदा व्यवस्था के तहत अगर इस योजना के तहत योगदान अप्रैल-अगस्त 2020 के बीच लंबित है, तो वह 30 सितंबर तक अंशधारकों के बचत खातों से अपने आप बिना ब्याज के कट जाएगी।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story