बायकाट चीनः अब ग्राहकों पर भारी पड़ा बैन, कीमतें आसमान पर

चीन से इंपोर्ट पर बैन लगने और चीन विरोधी माहौल बनने का असर अब दिखने लगा है। ऐसा होने की वजह से अब मोबाइल एसेसरीज (Mobile Accessories) के दाम बढ़ गए हैं।

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में चीनी सैनिकों के साथ हुई हिंसक झड़प में भारतीय सेना के 20 जवानों की शहादत के बाद देश में चीनी उत्पादों को बैन करने की मांग ने जोर पकड़ लिया है। वहीं चीन से इंपोर्ट पर बैन लगने और चीन विरोधी माहौल बनने का असर अब दिखने लगा है। ऐसा होने की वजह से अब मोबाइल एसेसरीज (Mobile Accessories) के दाम बढ़ गए हैं।

यह भी पढ़ें: सोनिया के करीबी इस नेता के घर पहुंची ईडी, जांच के डर से कांग्रेसियों की उड़ी नींद

चीन से होता है 70 से 80 फीसदी आयात

बता दें कि स्क्रीन गार्ड, कवर, चार्जर और केबल का 70 से 80 फीसदी आयात चीन से किया जाता है। वहीं अब इनके दामों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। स्क्रीन गार्ड, कवर, चार्जर और केबल के दामों में 20 से 25 फीसदी की तेजी आई है। चीन की ओर से आयात पर कस्टम की सख्ती का असर अब देश के मोबाइल एसेसरीज पर पड़ने लगा है। अब ये उत्पाद मार्केट में जल्दी मिल नहीं रहे और अगर मिल भी रहे हैं तो बेहद अधिक दाम पर।

यह भी पढ़ें: विकास का ATM मैन: अधिकारियों को जमकर कराता था अय्याशी, सच्चाई आई सामने

मोबाइल एसेसरीज की कीमत में 20 से 25 फीसदी की बढ़त

बता दें कि चीन से इंपोर्ट पर बैन लगने और चीन विरोधी माहौल बनने से केबल, कवर, स्क्रीन गार्ड और मोबाइल चार्जर की कीमत 20 से 25 फीसदी ज्यादा हो गई हैं। इन उत्पादों का 70 से 80 फीसदी चीन से आयात किया जाता है। अभी से ही इंपोर्ट पर बैन से हालात खराब हो चली है। वहीं कई व्यापारियों की तरफ से चीन के खिलाफ विरोध के चलते पहले के दिए ऑर्डर को भी रद्द कर दिया गया है।

कच्चे माल की कीमत भी बढ़ी

इसके अलावा डॉलर की तुलना में रूपये का भाव गिरने से भी कच्चे माल की कीमत बढ़ गई है। ऐसे में ये मोबाइल एसेसरीज को खरीदने के लिए ग्राहकों को काफी ज्यादा कीमत देनी पड़ रही है।

यह भी पढ़ें: बड़े बिजली अफसर का कारनामा, उद्यान अधिकारी ने लिखाया गबन का मुकदमा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।