×

Bijli Ki Bachat Kaise Kare: ऐसे करें बिजली की बचत, सुधर जाएगा आपका आर्थिक बजट, अपनाएं ये तरीके

Bijli Ki Bachat Kaise Kare: अधिकांश लोगों को घरों की बिजली सेविंग पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं,जो धीरे धीरे आपके घर के बजट पर अपना असर डालती हैं, क्योंकि बिजली की सेविंग पर ध्यान नहीं देने से जो बिल 500 रुपए आना चाहिए, वह बिल बढ़कर कही 530 या फिर 600 रुपये पहुंच जाता है।

Viren Singh
Published on: 13 Jun 2023 12:35 PM GMT
Bijli Ki Bachat Kaise Kare: ऐसे करें बिजली की बचत, सुधर जाएगा आपका आर्थिक बजट, अपनाएं ये तरीके
X
Bijli Ki Bachat Kaise Kare (सोशल मीडिया)

Bijli Ki Bachat Kaise Kare: आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास का कहना है कि ग्लोबल स्तर पर महंगाई दर भले ही नीचे की ओर आ रही है, लेकिन अभी भी यह चिंता का विषय है। कल खुदरा महंगाई दर अपने 25 महीने के नीचे स्तर पर पहुंचने से देशवासियों ने भले ही राहत की सांस ली हो, लेकिन गवर्नर का यह बयान भूलना नहीं चाहिए। महंगाई कब अपने पीक पर आ जाए, इसके बारे में आम लोगों को ज्यादा जानकारी नहीं होती है। इसलिए हमेशा कोशिश करें कि अपनी कमाई का अधिकांश हिस्सा बचत में जाए। यह बचत ऐसा नहीं कहीं निवेश से करें, बल्कि आपको कुछ छोटी बातें ध्यान रखनी हैं, जो आपके आर्थिक बजट में संभालने का सहारा बना सकती हैं।

इन चीजों को अपनाकर बिजली के बिल में हो सकती कटौती

इन्ही छोटी बातों में एक बात है घरों की बिजली की सेविंग करना है। अधिकांश लोगों को घरों की बिजली सेविंग पर ज्यादा ध्यान नहीं देते हैं,जो धीरे धीरे आपके घर के बजट पर अपना असर डालती हैं, क्योंकि बिजली की सेविंग पर ध्यान नहीं देने से जो बिल 500 रुपए आना चाहिए, वह बिल बढ़कर कही 530 या फिर 600 रुपये पहुंच जाता है। यह राशि देखने में तो छोटी होती है, लेकिन अगर इसको धीरे धीरे सेविंग की जाए तो एक बड़ी राशि हो सकती है। तो आइये बताते हैं कि घर में किन बातों का ध्यान रखकर बिजली सेविंग कर सकते हैं?

5 स्टार रेटिंग उपकरण लें

जब भी बाजार से आप घर के लिए कोई इलेक्ट्रिक से चलने वाला उपकरण खरीदें तो हमेशा कोशिश करें कि उसकी रेटिंग 5 स्टार वाली हो। कंपनियां 5 स्टार वाला उपकरण इसलिए बनती हैं, ताकि बिजली की कम खपत हो। बाजार में 1 स्टार से लेकर 5 स्टार पर वाले इलेक्ट्रिक उपकरण आते हैं। इसमें सबसे अधिक बिजली खपत 1 स्टार और 2 स्टार वाले उपकरण में होती है। हालांकि एक बार याद रखें कि बाजार में स्टार के हिसाब से इन प्रोडेक्ट के दाम होते हैं।

जरूरत हो तभी चलाएं बिजली वाले प्रोडेक्ट

महेशा याद रखें कि अगर बिजली के बिल से राहत पानी है तो कोशिक करें बिजली से चलने वाले उपकरण का उपयोग ज्यादा न करें। जब जरूरत हो, तभी इनको चलाएं। जैसे पंखा, बल्फ, टीवी, एसी, गर्मियों कूल इत्यादि। वहीं, घर से जब बाहर आएं तो इन चीजों को पूरी तरह बंद करके आएं।

टाइम से जमा करें अपना बिल

बिजली की बिल टाइम से नहीं जमा करने पर आर्थिक हानि होती है। अगर आप हर महीने समय पर आपने घर का बिजली का बिल भरेंगे तो आपको लेट फीस नहीं देनी पड़ेगी।

रात में रखें लाइट बंद

अधिकांश रात में सोते समय रात को भी लाइटें ऑन रखें हैं। अगर ऐसा करते हैं तो इससे आपके बिजली बिल में प्रभाव पड़ता है। हमेशा कोशिश करें कि रात सोते समय सारे लाइटें बंद कर दें। और घरों 100 वॉट बल्ब की जगह 3W का LED बल्ब का उपयोग करें।

कॉपर सामान का करें इस्तेमाल

कोशिश करें कि घरों के पंखे, कूलर और वाशिंग मशीन इत्यादि चीजें कॉपर वायरिंग में ही खरीदें। यह उपकरण एल्युमिनिय और कॉपर वारयिंग में बाजार में आती हैं। आपकी कोशिश महेशा कॉपर वायरिंग वाले बिजली उपकरम होने चाहिए,क्योंकि एन्लुमिनि की तुलना में कॉपर वायरिंग वाले उपकर कम बिजली खाते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story