×

Blinkit in Delhi NCR: डिलीवरी पार्टनर की हड़ताल, ब्लिनकिट पर पड़ी भारी

Blinkit in Delhi NCR : Blinkit एप्लीकेशन के उपभोक्ता जितने अधिक है, उतने ही उसके स्टोर्स भी है। Blinkit के देश के 20 शहरों में करीब 400 डार्क स्टोर्स हैं। इसके आधे तो सिर्फ अकेले दिल्ली-एनसीआर में है।

Yachana Jaiswal
Published on: 17 April 2023 10:35 AM GMT
Blinkit in Delhi NCR: डिलीवरी पार्टनर की हड़ताल, ब्लिनकिट पर पड़ी भारी
X
Pic Credit (Twitter)

Blinkit in Delhi NCR : जोमैटो (Zomato) की रैपिड सेवा पहुंचाने वाली एप ब्लिंकिट (Blinkit) ने दिल्ली-एनसीआर में लोगो के बीच तहलका मचा दिया है।ब्लिंकिट सर्विस को दिल्ली, गुरुग्राम, फरीदाबाद, नोएडा और ग्रेटर नोएडा में स्थित 200 में से आधे से ज्यादा डार्क स्टोर्स चार दिनों से बंद पड़े है। ऐसा कहा जा रहा है कि आगे भी अभी सुविधाओं में सुधार की उम्मीद नहीं दिख रही है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार यह दावा किया जा रहा है कि अभी और स्टोर्स बंद किए जा सकते हैं। Blinkit सेवा में खलल, डिलीवरी पार्टनर्स सामान घर-घर पहुंचाने वालों के हड़ताल पर होने से बनी है। आपको बता दे कि ब्लिंकिट एप अपनी सर्विस,10 मिनट के अंदर किराने के सामान से लेकर फल और सब्जियों की डिलीवरी के लिए जाना जाता है। ब्लिंकिट की सर्विस रुकने होने की वजह से लोगों को काफी मशक्कत करनी पड़ रही है जिससे आम लोग परेशान है।

हड़ताल पर है डिलिवरी पार्टनर्स

डिलीवरी एग्जेक्यूटिव्स पेमेंट स्ट्रक्चर में बदलाव होने से अपनी नाराजगी दिखा रहे हैं। उनका कहना है कि इससे उनकी कमाई कम हो जाएगी। ऐसी संभावना बताई जा रही है कि अभी डिलिवरी पार्टनर्स का यह विरोध लम्बा चल सकता है। हालांकि, कंपनी अपने नए पेआउट स्ट्रक्चर को बाकी स्टोर्स पर भी लागू करने की स्ट्रैटजी बनाने में लगी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार गुरुग्राम में ब्लिंकिट के 50-60 स्टोर बंद है। लोग इस मुद्दे को अब सोशल मीडिया पर भी उठा रहे है।

पहले भी हुई है आलोचना

ब्लिंक सर्विस एप को पहले भी आलोचना का सामना करना पड़ा है। उसके पीछे का कारण एप के प्रमोशन में इस्तेमाल किया जाने वाला टैगलाइन था 10 मिनट में फास्टेस्ट डिलीवरी। जिसपर लोगो का कहना था कि यह दुर्घटना का कारण हो सकता है। इसपर फिर blinkit के सीईओ ने ट्विटर पर ट्वीट करके इस आलोचना पर प्रतिक्रिया दी थी। Blinkit का लक्ष्य केवल जल्दी समान पहुंचाना है न की जल्दबाजी में दुर्घटना को बुलावा देना। हमारे स्टोर्स आपके नजदीक है जिससे डिलिवरी फास्टेस्ट है।

ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है कि, ब्लिंकिट के देश भर के 20 शहरों में लगभग 400 डार्क स्टोर है, जिनमें से आधे दिल्ली-एनसीआर में स्थित हैं। अक्टूबर-दिसंबर 2022 तिमाही के दौरान, ब्लिंकिट ने जुलाई-सितंबर 2022 की अवधि में 4.22 लाख रुपये से बढ़कर 5.24 लाख रुपये प्रति डार्क स्टोर प्रति दिन औसत सकल ऑर्डर मूल्य (जीओवी) दर्ज किया गया है। दिसंबर तिमाही के लिए, ब्लिंकिट ने 1,749 करोड़ रुपये के जीओवी की सूचना दी थी, जबकि इसका राजस्व 301 करोड़ रुपये था।

Yachana Jaiswal

Yachana Jaiswal

Next Story