×

Cadbury Bournvita: बॉर्नविटा के प्रोडेक्ट पर उठे कई गंभीर सवाल, वीडियो हुआ वायरल; कंपनी ने दिया ये जबाव

Cadbury Bournvita: ऋषि बागरी नामक एक व्यक्ति ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए कंपनी ने उत्पाद समीक्षा वीडियो में दावा किया कि कैडबरी बॉर्नविटा की प्राथमिक पैकेजिंग पर सूचीबद्ध चार विशेषताओं में से एक, यानी प्रतिरक्षा प्रणाली को केवल लाभों की सूची में जोड़ा गया था।

Viren Singh
Published on: 12 April 2023 1:20 PM GMT
Cadbury Bournvita: बॉर्नविटा के प्रोडेक्ट पर उठे कई गंभीर सवाल, वीडियो हुआ वायरल; कंपनी ने दिया ये जबाव
X
Cadbury Bournvita (सोशल मीडिया)

Cadbury Bournvita: कैडबरी बॉर्नविटा की प्राथमिक पैकेजिंग पर लिस्टड चार विशेषताओं पर एक यूजर्स द्वारा सोशल मीडिया पर डाले गए वीडियो के वायरल होने के बाद अब कंपनी ने अपना स्पष्टीकरण जारी कर दिया है। दरअसल, एक यूजर्स ने बॉर्नविटा पैकेजिंग में लिस्ट चार विशेषताओं और अधिक चीनी के होने पर सवाल खड़ा किया था। उसका आरोप था कि कंपनी ने अपने पैकेजिंग के पीछे वाले भाग में यह चार विशेषताएं इसलिए डाली हैं, ताकि उसके प्रोडेक्ट की बाजार में बिक्री और अधिक हो सके। इसके अलावा प्रोडक्ट पर कई और सवाल खड़े किये थे। सोशल मीडिया पर वीडियो पोस्ट होने के बाद यूजर्स ने बॉर्नविटा के इस वीडियो को ट्रोल करना शुरू कर दिया। लोगों द्वारा सवाल पूछने जाने लगे, जिसके बाद कंपनी ने ट्विटर पर अपना बयान जारी किया।

कंपनी ने दी यह सफाई

बॉर्नविटा ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर 9 अप्रैल. 2023 को एक पोस्ट शेयर किया। इस पोस्ट में कंपनी ने कहा कि, बोर्नबिटा ने सात दशकों से अधिक समय से उपभोक्ताओं का प्यार और विश्वास प्राप्त किया है। बॉर्नविटा में विटामिन A,C,D जैसे पोषक तत्व होते हैं। यह तत्व आयर, जिंक, कॉपर और सेलेनियम बनाने हैं, जो बॉडी की प्रतिरक्षा करने में मदद करते हैं। आगे कहा कि ये कई वर्षों से हमारे सूत्रीकरण का हिस्सा रहे हैं। हमने हमेशा से कई वर्षो तक (कोरोना से पहले) अपने पैक के पीछे ये चार विशेषताएं डाली हैं, जो प्रतिरक्षा प्रणाली के स्वस्थ कामकाज में मदद करता है।

इस यूजर्स ने उठाए थे ये सवाल

ऋषि बागरी नामक एक व्यक्ति ने ट्विटर पर पोस्ट किए गए कंपनी ने उत्पाद समीक्षा वीडियो में दावा किया कि कैडबरी बॉर्नविटा की प्राथमिक पैकेजिंग पर सूचीबद्ध चार विशेषताओं में से एक, यानी प्रतिरक्षा प्रणाली को केवल लाभों की सूची में जोड़ा गया था, जिसमें सक्रिय मस्तिष्क, मजबूत मांसपेशियां और मजबूत हड्डियां शामिल हैं, क्योंकि कोरोना के बाद हर कोई प्रतिरक्षा प्रणाली वाले उत्पाद की तालश में था, इसलिए कंपनी ने ऐसा कदम उठाया है। उसने ये भी दावा किया कि इसकी संरचना में कोई संशोधन किए बिना उत्पाद लाभ को पैकेजिंग पर सूचीबद्ध किया गया था।

वायरल वीडियो का संज्ञान लेते हुए कैडबरी ने ट्विटर पर अपने उत्पाद को लेकर चल रही हवा को साफ करने का प्रयास किया। ऋषि बागरी ने वीडियो में कहा कि बोर्नविटा में कलर (150 सी), एक कारमेल रंग, जो कैंसर पैदा करने और प्रतिरक्षा को कम करने के लिए जाना जाता है और कई अन्य सामग्री जैसे चीनी या गैर-जैसी सामग्री शामिल हैं। बागरी ने ये सवाल खड़ा किया कि औसतन 100 ग्राम बॉर्नविटा में 50 ग्राम चीनी होने से प्रतिरक्षा निर्माण या पैकेज पर किए गए किसी भी दावे में मदद मिलती है। कैडबरी एक चॉकलेट कंपनी न कि स्वास्थ्य कंपनी है।

चीनी की अधिक उपयोग होने पर कंपनी का जबाव

इसका जवाब देते हुए कैडबरी बॉर्नविटा ने कहा कि बॉर्नविटा के हर सर्व में 7.5 ग्राम अतिरिक्त चीनी होती है, जो लगभग डेढ़ चम्मच होती है। यह बच्चों के लिए चीनी की दैनिक अनुशंसित सेवन सीमा से बहुत कम है।

रंग के उपयोग पर बोर्नविटा की प्रतिक्रिया

इसके अलावा रंग का उपयोग करने के आरोप की संभावित प्रतिक्रिया में, जो कैंसर का कारण बन सकता है। इस पर कंपनी ने कहा कि बोर्नविटा एक वैज्ञानिक रूप से डिज़ाइन किया गया फॉर्मूला है जो उपयोग के लिए अनुमोदित सामग्री से बना है और हमारे सभी अवयव हैं पैक पर घोषित।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story