×

क्या क्या बिकेगा: बजट 2021 में सरकारी सेल, विनिवेश से जुटाए जाएंगे इतने रुपये

निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान बताया कि अगले वित्त वर्ष में BPCL, एअर इंडिया, कॉनकोर और SCI के विनिवेश पर मुहर लगने की संभावना है। इसके अलावा IDBI में विनिवेश होगा।

Shreya
Published on: 1 Feb 2021 12:10 PM GMT
क्या क्या बिकेगा: बजट 2021 में सरकारी सेल, विनिवेश से जुटाए जाएंगे इतने रुपये
X
क्या क्या बिकेगा: बजट 2021 में सरकारी सेल, विनिवेश से जुटाए जाएंगे इतने रुपये

नई दिल्ली: सोमवार यानी एक फरवरी, 2021 को केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा आम बजट पेश किया गया। इस बजट में कई सेक्टर्स के लिए बड़े ऐलान किए हैं। इस नए वित्त वर्ष में केंद्र सरकार ने विनिवेश के जरिए पौने दो लाख करोड़ रुपये जुटाने का लक्ष्य रखा है। जो कि बीते वित्त वर्ष की तुलना में कम है। विनिवेश से 1.75 लाख करोड़ रुपये जुटाने को लेकर सरकार के पास प्लान भी तैयार है।

वित्त मंत्री ने बताया कि कुछ सरकारी कंपनियों में विनिवेश को लेकर फैसले लिए जा चुके हैं। जो अगले वित्त वर्ष तक पूरे हो जाएंगे। तो चलिए जानते हैं कि सरकार के विनिवेश में कौन-कौन सी कंपनियां शामिल हैं-

यह भी पढ़ें: बजट से तगड़ा झटका: जनता की जेब काटने के लिए छोड़ा प्रेत, अब कैसे बचेंगे आप

वित्त मंत्री ने दी ये जानकारी

निर्मला सीतारमण ने बजट भाषण के दौरान बताया कि अगले वित्त वर्ष में BPCL, एअर इंडिया, कॉनकोर और SCI के विनिवेश पर मुहर लगने की संभावना है। इसके अलावा IDBI में विनिवेश होगा। वित्त मंत्री ने यह भी बताया कि LIC का IPO अगले वित्त वर्ष लाने की योजना है। इसके अलावा शेयर बाजार में तेजी के मद्देनजर केंद्र कुछ CPSE में ऑफर फॉर सेल के जरिए हिस्सेदारी भी बेच सकती है। वहीं, अन्य निजीकरण सौदे के भी 2022 तक पूरा होने की संभावना है।

BPCL 52.98 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही सरकार

इस कंपनी में सरकार अपनी 52.98 फीसदी हिस्सेदारी बेच रही है। जिससे उसे करीब 60 हजार करोड़ रुपये मिल सकते हैं। बता दें कि यह देश की दूसरी सबसे बड़ी तेल कंपनी है।

Air India की हिस्सेदारी बेचेगी सरकार

एयर इंडिया में सरकार अपनी पूरी हिस्सेदारी बेच रही है। बता दें कि सरकार कर्ज में डूबी इस एयरलाइंस से अब छुटकारा पाना चाहती है। केंद्र को उम्मीद है कि एयर इंडिया को अगले वित्त वर्ष तक बेच दिया जाएगा। बताते चलें कि वर्तमान में इस एयरलाइंस पर 60,074 करोड़ रुपये का कर्ज है।

यह भी पढ़ें: Budget 2021: बजट से झूमा शेयर बाजार, यहां जानें सेंसेक्स और निफ्टी का हाल

IDBI बैंक का विनिवेश

आईडीबीआई Bank में भी सरकार अपनी हिस्सेदारी बेचने की तैयारी में है। इस बैंक में सरकार की हिस्सेदारी 47 फीसदी है, जबकि एलआईसी (LIC) की 51 फीसदी है। LIC आईडीबीआई बैंक में अपना हिस्सा बेचने की इच्छुक है।

एलआईसी का IPO

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि अगले वित्त वर्ष में सरकारी इंश्योरेंस कंपनी LIC का IPO लॉन्च करने की तैयारी में है। सरकार LIC में अपनी 25 फीसदी हिस्सेदारी बेचेगी। जो कि कई चरणों में बेची जाएगी।

यह भी पढ़ें: Budget 2021: अपनी कमाई के हिसाब से जानें अब कितना देना पड़ेगा टैक्‍स

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story