Budget 2024: टैक्सपेयर्स के लिए बड़ा ऐलान, न्यू टैक्स रिजीम में बढ़ी छूट, नया टैक्स स्लैब जोड़ा, देश की बही-खाते में आपके लिए क्या है खास?

Budget 2024 Updates: बजट केंद्र का एक वार्षिक वित्तीय विवरण है, जो आगामी वित्तीय वर्ष (FY25) के लिए अपने प्रस्तावित व्यय और राजस्व की रूपरेखा प्रस्तुत करता है, जोकि अप्रैल, 2024 से 31 मार्च, 2025 तक है। यह सत्र 22 दिनों का है और इसमें 16 बैठकें होनी हैं।

Network
Newstrack Network
Published on: 23 July 2024 10:46 AM GMT (Updated on: 23 July 2024 10:49 AM GMT)

Budget 2024 Updates: केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने मंगलवार लोकसभा में मोदी सरकार 3.0 का पहला पूर्ण बजट पेश किया। इसको पेश करते ही उनका नाम इतिहास में दर्ज हो गया। वित्त मंत्री के रूप में निर्मला सीतारमण ने सबसे अधिक सात बार बजट पेश किया। इससे पहले पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई वित्त मंत्री के रूप में साल 1959-64 के बीच लगातार छह बजट पेश किया था। केंद्रीय बजट 2024-25 में सभी क्षेत्रों के करदाताओं को लाभ पहुंचाने और भारत में व्यापार करने में आसानी बढ़ाने के लिए आयकर ढांचे को संशोधित करने का ऐलान किया गया। साथ ही, बजट में सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) को बढ़ावा देने के लिए कदमों की बड़ी घोषणा की। सरकार ने बजट में मिडिल क्लास और नौकरीपेशा के लोगों का भी बड़ा ध्यान रखा। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने टैक्सपेयर्स के लिए स्टैंडर्ड डिडक्शन की लिमिट 50 हजार रुपये बढ़ाकर 75 हजार रुपये कर दिया है। इसके साथ ही New Tax Slab में एक बार फिर बदलाव किया गया है।

हालांकि बजट में सरकार ने नए टैक्स स्लैब से लोगों को जुड़ने का बढ़ावा देने के लिए पुरानी कर व्यवस्था में कोई बदलाव नहीं किया है। साथ ही, पुरानी टैक्स रिजीम में बेसिक एग्जेमप्शन लिमिट भी नहीं बढ़ाई गई है। सरकार ने जो भी आयकर में बदलवा किये हैं, वह नई टैक्स व्यवस्था में किये हैं।

22 दिनों का है बजट सत्र

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कहा कि आज पेश होने वाला आम बजट अमृतकाल का महत्वपूर्ण बजट होगा। यह पांच साल के लिए हमारी दिशा तय करने के साथ ही 2047 तक विकसित भारत की आधारशिला रखेगा। बजट केंद्र का एक वार्षिक वित्तीय विवरण है, जो आगामी वित्तीय वर्ष (FY25) के लिए अपने प्रस्तावित व्यय और राजस्व की रूपरेखा प्रस्तुत करता है, जोकि अप्रैल, 2024 से 31 मार्च, 2025 तक है। संसद का बजट सत्र 22 जुलाई को शुरू हुआ है, जोकि 12 अगस्त को समाप्त होगा। यह सत्र 22 दिनों का है और इसमें 16 बैठकें होनी हैं।

जुड़े रहिए यूनियन बजट की पल-पल की जानकारी के लिए Newstrack.com के साथ....

Live Updates

  • 23 July 2024 7:11 AM GMT

    सोना-चांदी समेत ये चीजें होंगी सस्ती

    Budget 2024 LIVE Updates: वित्त मंत्री ने बजट 2024 में मोबाइल फोन, मोबाइल चार्जर पर सीमा शुल्क घटाया जाएगा। वित्त मंत्री ने कहा 'मोबाइल फोन और मोबाइल PCBS तथा मोबाइल चार्जर पर BCD को घटाकर 15% करने का प्रस्ताव करती हूं। कैंसर के मरीजों के लिए तीन और दवाओं को पूरी तरह सीमा शुल्क से मुक्त कर दिया जाएगा। एक्सरे ट्यूब, फ्लैट पैनल डिटेक्टर में भी सीमा शुल्क घटाया जाएगा। इसके अलावा सोने और चांदी पर सीमा शुल्क छह फीसदी और प्लेटिनम पर 6.4 फीसदी सीमा शुल्क घटाया जाएगा।

  • 23 July 2024 7:10 AM GMT

    प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना चरण 4 का शुभारंभ किया जाएगा

    Budget 2024 LIVE Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि 25,000 ग्रामीण बस्तियों को सभी मौसमों के अनुकूल सड़कें प्रदान करने के लिए प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना चरण 4 का शुभारंभ किया जाएगा। बिहार में अक्सर बाढ़ आती रहती है। नेपाल में बाढ़ नियंत्रण संरचनाओं के निर्माण की योजना अभी तक आगे नहीं बढ़ पाई है। हमारी सरकार 11,500 करोड़ रुपये की अनुमानित लागत से वित्तीय सहायता प्रदान करेगी। असम जो हर साल बाढ़ से जूझता है, उसे बाढ़ प्रबंधन और संबंधित परियोजनाओं के लिए सहायता मिलेगी।

  • 23 July 2024 7:08 AM GMT

    दिवालिया मामलों के लिए बनेगा एकीकृत प्रौद्योगिकी मंच

    Budget 2024 LIVE Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि दिवालियापन एवं दिवालियापन संहिता के तहत परिणामों में सुधार के लिए एकीकृत प्रौद्योगिकी मंच स्थापित किया जाएगा। ऋण वसूली न्यायाधिकरणों को मजबूत किया जाएगा और वसूली में तेजी लाने के लिए अतिरिक्त न्यायाधिकरण स्थापित किए जाएंगे।

  • 23 July 2024 7:07 AM GMT

    सुपर क्रिटिकल तकनीक पर थर्मल प्लांट का होगा निर्माण'

    Budget 2024 LIVE Updates: वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा, 'एनटीपीसी और बीएचईएल के बीच एक संयुक्त उद्यम एयूएससी (उन्नत अल्ट्रा सुपरक्रिटिकल) प्रौद्योगिकी का उपयोग करके 100 मेगावाट का वाणिज्यिक ताप विद्युत संयंत्र स्थापित किया जाएगा।' देश में छोटे और मॉड्यूलर परमाणु रिएक्टरों के विकास पर वित्त मंत्री सीतारमण ने कहा कि 'भारत छोटे रिएक्टरों की स्थापना, भारत छोटे मॉड्यूलर रिएक्टरों के अनुसंधान और विकास और परमाणु ऊर्जा के लिए नई प्रौद्योगिकियों के अनुसंधान और विकास के लिए सरकार निजी क्षेत्र के साथ साझेदारी करेगी।

  • 23 July 2024 6:48 AM GMT

    बुनियादी ढांचे के विकास पर सरकार का फोकस

    वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'मजबूत बुनियादी ढांचे के निर्माण के लिए महत्वपूर्ण निवेश किए गए हैं। बुनियादी ढांचे के विकास के लिए पूंजीगत व्यय के लिए 11 लाख करोड़ रुपये से अधिक आवंटित किए गए हैं। यह हमारे सकल घरेलू उत्पाद का 3.4% होगा। निजी क्षेत्र द्वारा बुनियादी ढांचे में निजी निवेश को बढ़ावा दिया जाएगा और इसके लिए वित्तपोषण और सक्षम नीतियां बनाई जाएंगी।

  • 23 July 2024 6:47 AM GMT

    धार्मिक पर्यटन बढ़ाने पर सरकार का जोर

    Budget 2024 LIVE Updates: वित्त मंत्री ने कहा कि पर्यटन के विकास पर केंद्र सरकार का विशेष ध्यान है। बिहार के बोधगया के महाबोधि मंदिर के लिए कॉरिडोर निर्माण का एलान किया गया है। गया के विष्णुपद मंदिर के लिए कॉरिडोर बनेगा। यह काशी विश्वनाथ कॉरिडोर के विकास पर आधारित होंगे। राजगीर भी बौद्ध और जैन श्रद्धालुओं के लिए महत्वपूर्ण हैं। राजगीर के तीर्थ क्षेत्रों का भी विकास होगा। नालंदा को भी पर्यटन केंद्र के रूप में मजबूत करने के लिए वहां विकास जाएगा।

  • 23 July 2024 6:38 AM GMT

    'सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत'

    Budget 2024 LIVE Updates: निशुल्क सौर बिजली योजना पर वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, 'प्रधानमंत्री सूर्यघर मुफ्त बिजली योजना की शुरुआत की गई है, जिसके तहत छतों पर सोलर पैनल लगाए जाएंगे, जिससे 1 करोड़ परिवारों को हर महीने 300 यूनिट तक निशुल्क बिजली मिल सकेगी। यह योजना इसे और बढ़ावा देगी।'

  • 23 July 2024 6:33 AM GMT

    एक करोड़ युवाओं को टॉप-500 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका

    Budget 2024 LIVE Updates: सरकार का फोकस युवाओं को रोजगार और दक्ष कौशल प्राप्त करने को बढ़ावा देने है। इसी को देखते हुए मोदी सरकार केंद्रीय बजट 2024-25 में युवाओं को कंपनियों में नौकरी पाने से पहले इंटर्नशिप को लेकर बड़ा ऐलान किया है। वित्त मंत्री ने कहा कि 'सरकार एक करोड़ युवाओं को अगले पांच साल में टॉप-500 कंपनियों में इंटर्नशिप का मौका देगी। यह इंटर्नशिप 12 महीने की होगी। इसमें युवाओं को कारोबार के वास्तविक माहौल को जानने और अलग-अलग पेशे की चुनौतियों से रूबरू होने का मौका मिलेगा। इसके तहत युवाओं को हर महीने पांच हजार रुपये का भत्ता भी दिया जाएगा। उन्हें एकमुश्त मदद के रूप में छह हजार रुपये दिए जाएंगे। कंपनियों को अपने कॉर्पोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व के तहत प्रशिक्षण का खर्च और इंटर्नशिप की 10 फीसदी लागत को वहन करना होगा।

  • 23 July 2024 6:27 AM GMT

    आंध्र प्रदेश के लिए बजट ये

    Budget 2024 LIVE Updates: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आंध्र प्रदेश के लिए बजट में एलान करते हुए कहा कि 'सरकार का आंध्र प्रदेश पुनर्गठन अधिनियम की प्रतिबद्धताओं को पूरा करने के लिए समन्वित प्रयास किया। बहुपक्षीय विकास एजेंसियों के माध्यम से आंध्र प्रदेश को वित्तीय सहायता की सुविधा प्रदान करेंगे। चालू वित्त वर्ष में 15 हजार करोड़ और आगामी वर्षों में अतिरिक्त धनराशि की व्यवस्था की जाएगी। पोलावरम सिंचाई परियोजना को जल्दी पूरा कराने के लिए पूरी तरह प्रतिबद्ध। इससे हमारे देश को खाद्य सुरक्षा में भी सहायता मिलेगी। विशाखापत्तनम-चेन्नई औद्योगिक गलियारे में कोप्पार्थी क्षेत्र में बुनियादी ढांचे पर जोर। आर्थिक विकास के लिए पूंजीगत निवेश के लिए एक वर्ष तक अतिरिक्त आवंटन। अधिनियम में रायलसीमा, प्रकाशम और उत्तर तटी आंध्र प्रदेश के पिछड़े क्षेत्रों के लिए अनुदान।'

  • 23 July 2024 6:24 AM GMT

    बिहार के लिए मोदी सरकार ने खुला बड़ा पिटारा

    Budget 2024 LIVE Updates: मोदी सरकार ने बजट 2024 में बिहार राज्य के लिए पिटारा खुला है और कई बड़ी घोषणाएं की हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि बजट में बिहार की सड़क-संपर्क परियोजनाओं के लिए 26 हजार करोड़ रुपये देने का एलान गया है। इससे पटना-पूर्णिया एक्सप्रेसवे, बक्सर-भागलपुर एक्सप्रेसवे का विकास होगा। बोधगया, राजगीर, वैशाली और दरभंगा सड़क संपर्क परियोजनाओं का भी विकास होगा। बक्सर में गंगा नदी पर दो लेना वाला एक अतिरिक्त पुल बनाने में भी मदद होगी।

    उन्होंने आगे कहा कि बिहार में 21 हजार 400 करोड़ रुपये की लागत से विद्युत परियोजनाएं शुरू की जाएंगी। इसमें पिरपैंती में 2400 मेगावॉट के एक नए संयंत्र की स्थापना भी शामिल है। बिहार में नए एयरपोर्ट, मेडिकल कॉलेजों और खेलकूद की अवसंरचना का भी निर्माण होगा। पूंजीगत निवेशों में सहायता के लिए अतिरिक्त आवंटन उपलब्ध कराया जाएगा। बिहार सरकार के बहुपक्षीय विकास बैंकों से बाह्य सहायता के अनुरोध पर तेजी से कार्यवाही होगी।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story