×

Best Business Ideas: ऐसे खोलें प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र, लाखों होगी कमाई

Best Business Ideas: उन लोगों के लिए यह बिजनेस सबसे धांसू हैं जो कोई नया बिजनेस प्लान बना रहे हैं। केंद्र सरकार ने देश भर में मार्च 2024 तक प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों (Pradhan Mantri Bhartiya Jan Aushadhi Kendra) की संख्या बढ़ाकर 10,000 करने का लक्ष्य रखा है। ऐसे में आपके पास एक अच्छा मौका है प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र लेकर कमाई करने का।

Viren Singh
Published on: 28 July 2023 2:23 AM GMT
Best Business Ideas: ऐसे खोलें प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र, लाखों होगी कमाई
X
Best Business Ideas (सोशल मीडिया)

Best Business Ideas: अगर आप 8 से 12 घंटे वाले नौकरी करके थक गए हो और मन में इच्छा है कि अब अपना कोई बिजनेस हो, जहां पर मेहनत कर एक अच्छी कमाई का जरिया बना सकें और सुंदर भविष्य का निर्माण कर सकें,लेकिन समझ नहीं आ रहा है कि ऐसा कौन सा व्यापार खुलें, जिसकी मांग हर समय, पूरे हफ्ते और पूरे साल बनी रहे तो आज हम आपको ऐसे ही बिजनेस बारे में इस लेख के माध्मय से जानकारी देंगे। दरअसल, आज के दौर में कई अनेक प्रकार की बीमारियां लोगों को होने लगी हैं। इन बीमारियों के इलाज के लिए लोगों को काफी महंगी दवाएं लेने पड़ती हैं।

लोग कहते हैं कि दवाइयों में 50 से 60 फीसदी का मार्जिन होता है। जो दवा 10 रुपये में तैयार होती है,मेडिकल स्टोर आते 50 से 70 रुपए में बिकती है। इसलिए मेडिकल स्टोर का बिजनेस काफी अच्छा मना गया है। हालांकि अब धीरे धीरे यहां पर भी प्रॉफिट कम हो गया है,क्योंकि केंद्र सरकार लोगों को सस्ती दवा दिलाने के लिए प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र (Pradhan Mantri Bhartiya Jan Aushadhi Kendra) जगह जगह खोल रही है। यहां पर लोगों को जेनेरिक दवाएं मिलती हैं।

खूब फल फूल रहा यह बिजनेस

ऐसे में उन लोगों के लिए यह बिजनेस सबसे धांसू हैं जो कोई नया बिजनेस प्लान बना रहे हैं। केंद्र सरकार ने देश भर में मार्च 2024 तक प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्रों (Pradhan Mantri Bhartiya Jan Aushadhi Kendra) की संख्या बढ़ाकर 10,000 करने का लक्ष्य रखा है। ऐसे में आपके पास एक अच्छा मौका है प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र लेकर कमाई करने का। इसमें सबसे अच्छी बात यह है कि यह अन्य मेडिकल स्टोर की तरह ज्यादा महंगे निवेश में नहीं खुलते हैं और इसको खोलने के लिए सरकार लोगों की मदद भी करती है। तो आइये आपको बता दें कि कैसे जन औषधि केंद्र से जोड़कर अपनी कमाई का जरिया बना सकते हो।

कौन खोल सकते हैं जन औषधि केंद्

सरकार ने जन औषधि केद्र के लिए तीन कैटेगरी बनाई है। इसमें पहली कैटेगरी में कोई भी कदम रखा सकता है। दूसरी कैटेगरी में ट्रस्ट, NGO, प्राइवेट अस्पताल, शामिल होते हैं, जबकि तीसरी कैटेगरी में राज्य सरकारों की तरफ से नॉमिनेट की गई एजेंसियों को मिलती है। हालांकि अगर आप जन औषधि केंद्र में कदम रखना चाहते हैं तो आपके पास डी फार्मा या बी फार्मा की डिग्री होनी चाहिए। अप्लाई करते समय डिग्री को प्रूफ के तौर पर सबमिट करना होता है। आप चाहें तो किसी अन्य डी फार्मा या बी फार्मा की डिग्री भी लगा सकते हैं, लाइसेंस उसके नाम बनता है और चला आप सकते हैं। कई लोग ऐसा कर भी रहे हैं। इसके अलावा सरकार जन औषधि केंद्र खोलने के लिए एससी, एसटी और दिव्यांग आवेदकों को 50 हजार रुपये की दवा लेने के लिए पहले रकम भी देती है।

कैसे करें अप्लाई

अगर आप जन औषधि केंद्र खोलना चाहते हैं तो आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट https://janaushadhi.gov.in/ पर अप्लाई करना होगा या फिर यहां से फॉर्म डाउनलोड करके इसको भरके ब्यूरो ऑफ फॉर्मा पब्लिक सेक्टर अंडरटेकिंग ऑफ इंडिया के जनरल मैनेजर (A&F) के नाम से भेजना होगा। हालांकि यह प्रक्रिया करने से पहले आवेदक को सबसे पहले रिटेल ड्रग सेल्स का जन औषधि केंद्र के नाम से एक लाइसेंस लेना होगा।

जन औषधि से कितनी होगी कमाई

अब बात इससे कमाई की करें तो यहां पर दवाओं की बिक्री पर कमीशन मिलता है, जोकि 20 फीसदी तक होता है। इसके अलावा बिक्री पर प्रति माह 15 फीसदी का इंसेंटिव भी मिलता है। कुल मिलकर आप जन औषधि से शुरुआती तौर में आराम से 30 से 40 हजार रुपये की महीने में कमाई कर सकते हैं। वहीं, इसको खोलने के लिए लोगों की मदद करती है, जोकि 2 लाख रुपए तक की होती है, जिसमें दुकान खोलने के लिए फर्नीचर, कंप्यूटर, प्रिंटर व अन्य चीजें शामिल होती हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story