1 रुपये में खरीदें 24 कैरेट सोना, धनतेरस-दिवाली तक खुली छूट

गोल्ड में निवेश करने का ये बिल्कुल सही मौका है। लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि अच्छे मुनाफे के लिए लोगों को फिजिकल गोल्ड के बजाए गोल्ड ETF में निवेश करना चाहिए।

इंडिया में अगर कोई भी फेस्टिवल हो तो लोगों की पहली पसंद सोना होती है। धनतेरस आने वाला है और ऐसे में लोग सोने की खूब खरीदारी करते हैं। हर साल धनतेरस में सोने की खरीद में वृद्धि देखी जाती है, लेकिन इस बार सोने की कीमतों में आई तेजी की वजह से लोग फिजिकल गोल्ड में निवेश नहीं कर रहे हैं। एक्सपर्ट्स का कहना है कि, दिवाली तक सोने की कीमतों में और तेजी देखी जा सकती है। एक्सपर्ट्स की मानें तो गोल्ड में निवेश करने का ये बिल्कुल सही मौका है। लेकिन एक्सपर्ट्स का कहना है कि अच्छे मुनाफे के लिए लोगों को फिजिकल गोल्ड के बजाए गोल्ड ETF में निवेश करना चाहिए।

पिछले कुछ वक्त से GOLD ETF में निवेश काफी बढ़ा है। एक रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले तीन महीनों में भारतीयों ने फिजिकल गोल्ड के बजाए गोल्ड ETF में निवेश किया है।

फिजिकल गोल्ड को छोड़कर सोने में निवेश करना काफी मुश्किल समझा जाता है, लेकिन गोल्ड ETF में निवेश करना बहुत आसान है। पिछले कुछ समय में सोना खरीदने वाले लोगों के लिए कई मोबाइल आए हैं। इन ऐप के द्वारा सोने में निवेश किया जा सकता है। गूगल-पे पर 99.99 फीसदी शुद्ध 24 कैरेट गोल्ड सिर्फ 1 रुपये में सोना खरीदने का मौका है।

यह भी पढ़ें: मोदी सरकार ने दिया बड़ा तोहफा: कश्मीरी परिवारों को मिलेगा 5.5 लाख रूपये

ऐसे करें यहां निवेश-

पहले प्ले स्टोर से गूगल-पे (Google Pay) ऐप डाउनलोड कर लें। इस ऐप को खोलने पर आपको गोल्ड वॉल्ट का ऑप्शन दिखाई देगा। अगर ये ऑप्शन नहीं दिखाई देता है तो New पर क्लिक करें और इंग्लिश में Gold Vault टाइप करें।

इसके बाद इस पर क्लिक करें। यहां क्लिक करने के बाद आपके सामने तीन ऑप्शन आएंगे- Buy, Sell, और Delivery।

यहां पर Buy पर क्लिक करें आपको सोने का कीमत मिलेगी। हालांकि, ये रेट मार्केट रेट से अलग दिखाई देगा। क्योंकि इसकी यूनिट mg में होगी। लेकिन जो भाव आपको दिखाई देगा उसमें टैक्स भी शामिल रहेगा।

इसके बाद आप Buy पर क्लिक करके सिर्फ 1 रुपये में सोना खरीद सकते हैं। अगर आप चाहें तो ज्यादा कीमत का भी सोना खरीद सकते हैं।

लोकेशन के हिसाब से तय होगा टैक्स-

सोने पर लगने वाला टैक्स हर राज्य के हिसाब से अलग-अलग होता है। इसलिए आपको खरीदारी करते वक्त GPS लोकेशन को ऑन रखना होगा। ऐप आपकी लोकेशन को चेक करके उस हिसाब से टैक्स लगायेगा।

यह भी पढ़ें: सपा के पास कहां से आए इतने पैसे, सबसे अमीर पार्टी कैसे बनी?

5 मिनट तक स्थिर रहेंगी कीमतें-

सोने की कीमतों में लगातार उतार-चढ़ाव होता रहता है। बाजार के बंद होने के बाद ही ये स्थिर होती हैं। लेकिन जब आप ऐप से खरीदारी कर रहे होंगे तो जो भाव दिखाया गया होगा, वो कीमत 5 मिनट तक नहीं बदलेगा। ऐसे में आप उसी रेट में सोना खरीद सकते हैं। पैंमेट होने के बाद आपका खरीदा सोना आपके Vault में नजर आएगा।

अगर किसी वजह से पेमेंट करते वक्त पेमेंट फेल होता है और आपके अकाउंट से पैसे कट जाते हैं तो घबराने की कोई बात नहीं है। 3 वर्किंग डेज में आपका पैसा आपके खाते में क्रेडिट हो जाएगा। सोना खरीदने के प्रोसेस के पूरा होने के बाद इसे कैंसिल नहीं किया जा सकेगा। हालांकि आप उसी भाव पर पर MMTC PAMP पर बेच सकते हैं।

यह भी पढ़ें: अब तो गए इमरान: पाक में बुलंद होने लगी विरोधियों की आवाज, क्या बचेगी कुर्सी