×

चीन की बर्बादी शुरू: भारत देगा 40 हजार करोड़ का झटका, बनाया ये प्लान

कैट देशभर में 'भारतीय सामान-हमारा अभिमान' चला रहा है। इस अभियान के तहत कैट ने भारतीय समानों के उपयोग से ही सभी त्योहारों को मनाने का आह्वान करते हुए कहा कि देशभर में इस साल की दिवाली हिन्दुस्तानी दिवाली के रूप में मनाई जायेगी।

Shreya
Published on: 16 Aug 2020 11:25 AM GMT
चीन की बर्बादी शुरू: भारत देगा 40 हजार करोड़ का झटका, बनाया ये प्लान
X
Boycott Chinese Product

नई दिल्ली: पूर्वी लद्दाख की गलवान घाटी में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच हुई हिंसक झड़प में भारत के 20 जवानों की शहादत के बाद से ही भारत में चीन के खिलाफ आक्रोश का माहौल है। इस झड़प के बाद से भारत की तरफ से कई बार चीन को आर्थिक चोट दी गई है। वहीं इस कड़ी में कनफेडरेशन ऑफ आल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) देश में चीनी वस्तुओं के खिलाफ एक राष्ट्रीय अभियान चला रहा है।

यह भी पढ़ें: धोनी उतरेंगे राजनीति में: इस पार्टी ने दिया ऑफर, सियासत की पिच पर करेंगे बैटिंग

क्या है भारतीय सामान-हमारा अभिमान?

कैट देशभर में 'भारतीय सामान-हमारा अभिमान' चला रहा है। इस अभियान के तहत कैट ने भारतीय समानों के उपयोग से ही सभी त्योहारों को मनाने का आह्वान करते हुए कहा कि देशभर में इस साल की दिवाली हिन्दुस्तानी दिवाली के रूप में मनाई जायेगी, इसमें किसी भी चाइनीज प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं होगा। इसी क्रम में कैट आगामी 22 अगस्त को भगवान श्री गणेश के जन्मदिवस गणेश चतुर्थी को भी नए तरीके से मनाने की तैयारी में है।

यह भी पढ़ें: होगा बड़ा परिवर्तन: बदलेगी लड़कियों की शादी की ऐज, यहां जाने हर देश की न्यूनतम उम्र

made in china

त्योहारी सीजन में बिकता है चाइनीज प्रोडक्ट

वहीं कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया और राष्ट्रीय महामंत्री प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि अभी से लेकर दिवाली तक देश भर में त्योहारों का सीजन है। इस दौरान चीन से करीब 35 से 40 हजार करोड़ रुपये तक का आयात हुआ सामान बिकता है। इसमें खासतौर से इलेक्ट्रॉनिक्स, बिजली के बल्बों की झालर, बल्ब, सजावटी सामान, मूर्तियां, अगरबत्ती, खिलौने, फर्निशिंग फैबरिक, किचन इक्विप्मेंट, पटाखे और पीतल एवं अन्य धातुओं के दीए आदि शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: बच्ची बनी मिसाल: तिरंदाजी में बनाया ऐसा अद्भुत रिकॉर्ड, बड़े-बड़े खिलाड़ी भी फेल

चीन को 40 हजार करोड़ रुपये का झटका देने की तैयार

उन्होंने कहा कि इस साल देशभर के व्यापारियों ने यह तय किया है कि वो इस त्योहारी सीजन में चाइनीज प्रोडक्ट नहीं बेचेंगे, बल्कि अपने देश में ही बने हुए सामानों को बेचेंगे और ऐसा कर राखी के बाद अब त्योहारी सीजन का चीन को करीब 40 हजार करोड़ रुपये का झटका देंगे।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में हाहाकार: मच गया मौत का तांडव, नहीं रोक पा रहे इसे इमरान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story