×

बच्ची बनी मिसाल: तिरंदाजी में बनाया ऐसा अद्भुत रिकॉर्ड, बड़े-बड़े खिलाड़ी भी फेल

चेन्नई की रहने वाली पांच साल की संजना नाम की इस बच्ची ने तीरंदाजी (Archery) में एक अद्भुत रिकॉर्ड बनाया है, उसने स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) के मौके पर बिना रुके महज 13 मिनट में 111 तीर चलाए।

Shreya
Published on: 16 Aug 2020 10:56 AM GMT
बच्ची बनी मिसाल: तिरंदाजी में बनाया ऐसा अद्भुत रिकॉर्ड, बड़े-बड़े खिलाड़ी भी फेल
X
5 Year old girl attempts world record

नई दिल्ली: कहते हैं हुनर और प्रतिभा को उम्र की बंदिशों में बांधकर नहीं रखा जा सकता। एक छोटा सा छोटा बच्चा भी अपने हुनर से बड़े-बड़े को फेल कर सकता है। ऐसी ही एक प्रतिभाशाली बच्ची ने अद्भुत रिकॉर्ड रच कर ये साबित कर दिया है कि अगर कोई ठान ले तो हर मुश्किल काम को मुमकिन कर सकता है। चेन्नई की रहने वाली पांच साल की संजना नाम की इस बच्ची ने तीरंदाजी (Archery) में एक अद्भुत रिकॉर्ड बनाया है।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान में हाहाकार: मच गया मौत का तांडव, नहीं रोक पा रहे इसे इमरान

दुनिया में पहली बार किसी ने बनाया ऐसा रिकॉर्ड

बच्ची ने तीरंदाजी में जो कीर्तिमान रचा है, वो प्रोफेशनल खिलाड़ी भी अब तक नहीं बना पाए हैं। पांच साल की संजना ने स्वतंत्रता दिवस (15 अगस्त) के मौके पर बिना रुके महज 13 मिनट में 111 तीर चलाए। बता दें कि संजना इस दुनिया की एक मात्र ऐसी बच्ची है, जिसमें 13 मिनट में 111 तीन चलाए हैं। यहीं नहीं, इस दौरान संजना ने 15 सेकेंड के अप-डाउन पोजिशन में भी यह कर दिखाया है।

यह भी पढ़ें: फेसबुक पर BJP-RSS का कब्जा, राहुल गांधी ने कहा इससे नफरत फैला रही पार्टी

archery

गिनीज बुक में नाम दर्ज कराने की तैयारी

संजना के इस रिकॉर्ड के चलते अब उसका नाम गिनीज बुक में दर्ज कराने की तैयारी चल रही है। पांच वर्षीय संजना के ट्रेनर शिहान हुसैन ने कहा कि आमतौर पर दुनिया या किसी भी नेशनल लेवल के कॉम्पीटिशन में एक ट्रेंड तीरंदाज चार मिनट में छह तीर चलाता है। इस हिसाब से बीस मिनट में एक प्रोफेशनल 30 तीर चला पाते हैं। लेकिन संजना केवल 13 मिनट में 111 तीर चलाती है।

यह भी पढ़ें: हादसे से कांपा यूपी: जमीन में दबे मजदूर, भरभराकर गिरी इमारत

हर स्वतंत्रता दिवस के मौे पर बनाएगी रिकॉर्ड

संजना के ट्रेनर शिहान हुसैन ने कहा कि संजना ने अद्भुत रिकॉर्ड बनाया है। हम इसकी मान्यता के लिए इसे गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) को भेजेंगे। संजना के बारे में बात करते हुए शिहान हुसैन ने कहा कि बच्ची के अंदर तीरंदाजी (Archery) को लेकर एक गजब जज्बा है और वो दस साल की उम्र तक हर स्वतंत्रता दिवस के मौके पर एक-एक रिकॉर्ड बनाएगी।

यह भी पढ़ें: भारतीय जवान की लाश: पाकिस्तान सीमा से था लापता, परिवार में मातम का माहौल

arrows

ओलंपिक के लिए किया जाएगा तैयार

संजना के ट्रेनर ने कहा कि दस साल की उम्र के बाद संजना को ओलंपिक 2032 (Olympics 2032) के लिए तैयार किया जाएगा। ट्रेनर शिहान हुसैन ने भरोसा जताया कि संजना कई गोल्ड मेडल लाएगी, जिससे देश को उस पर गर्व होगा।

यह भी पढ़ें: सुदीक्षा भाटी केस: पुलिस का बड़ा खुलासा, आरोपियों ने हादसे के बाद किया ये काम

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story