Card Printing Business: कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस लोगों को बना देता है अमीर, जानिए कैसे खोलें

Card Printing Business: यदि कोई नया व्यक्ति कोई बिजनेस खोलने जा रहा है तो वह कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस में एक अच्छी योजना बनाकर कदम रख सकता है और यहां वह महीने में लाखों रुपये की कमाई का जरिया खड़ा कर सकता है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 8 Sep 2023 12:46 PM GMT
Card Printing Business
X

Card Printing Business (सोशल मीडिया) 

Card Printing Business: कुछ व्यापार ऐसे होते हैं, जिनकी मांग तो पूरे बारहमासी रहती है, साथ ही इन व्यापार को किसी भी स्थान पर खोल दें। कमाई बंपर करवाते हैं। यदि आप कोई बिजनेस का प्लान बना रहे हैं और आपको समझ नहीं आ रहा कि किस बिजनेस में कदम रखें तो आज हम आपको एक ऐसे बिजनेस के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, यहां पर हाथ मारने पर इंसान को कभी पीछे मूडकर नहीं देखना पड़ता है। त्योहारों और शादियों को मौसम में यह बिजनेस जमकर चलते हैं। हम बात कर रह हैं कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस की।

इस वजह से बाजार में है कार्ड प्रिंटिंग की मांग

यदि कोई नया व्यक्ति कोई बिजनेस खोलने जा रहा है तो वह कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस में एक अच्छी योजना बनाकर कदम रख सकता है और यहां वह महीने में लाखों रुपये की कमाई का जरिया खड़ा कर सकता है। लोग शादी, बर्थडे, रिटायरमेंट यहां तक शोक सभा के लिए कार्ड छपवाते हैं। अगर कोई सटीक प्लानिंग के साथ इस प्रिंटिंग के बिजनेस में कदम रखता तो उसके लिए यहां पर अच्छा स्कोप है। आइये आपको बता दें कि कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस के बारे में...।

SBI Cheap Home Loans: अगर है आपके पास अच्छा सिबिल स्कोर, तो लीजिए इस बैंक से सबसे सस्ता होम लोन

कार्ड हमेशा बनाएं आकर्षक

अगर आप कार्ड नए नए डिजाइन और आकर्षक के साथ तैयार करते हैं तो बाजार में आपके प्रिंटिंग कार्ड की काफी मांग होगी। हो सकता है, इसके लिए आपको डिजाइनिंग तक सीखना पड़ जाए, क्योंकि हर कोई व्यक्ति डिजाइनिंग नहीं कर सकता है। इस बिजनेस में आपको नए आइडिया की जरूरत पड़ती है। हर साल शादियों को सीजन होता है। ऐसे में आप डिजाइनिंग में हर जितना यूनिक आइडिया निकालकर लगाएंगे आपके व्यापार की उतनी अधिक मांग होगी।

कार्ड प्रिंटिंग बिजनेस से करें मोटी कमाई

इस बिजनेस को आप कम पैसे से भी शुरू कर सकते हैं। यह फिर चाहें तो बड़े निवेश के साथ भी इस बिजनेस में कदम रख सकते हैं। आमतौर पर एक कार्ड की कीमत 10 रुपये की होती है, लेकिन कार्ड की क्वालिटी और डिजाइन की वजह से इसकी कीमत बढ़ जाती है। बाजार में एक-एक कार्ड कीमत 5-5 हजार रुपये की होती है। यदि आप 10 रुपये का भी एक कार्ड प्रिंट करते हैं तो आप आराम से 3 से 5 रुपये की आसानी से कमाई हो जाती है। ऐसे मं अगर हर दिन 100 कार्ड की बिक्री करते हैं तो 5 रुपए की कमाई के आधार पर आप 100 कार्ड पर 500 रुपये जो कमाई कर सकते हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story