×

SBI Cheap Home Loans: अगर है आपके पास अच्छा सिबिल स्कोर, तो लीजिए इस बैंक से सबसे सस्ता होम लोन

SBI Cheap Home Loans: देश में त्योहारी सीजन के मद्देनजर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) होम लोन पर आकर्षक छूट दे रहा है। होम लोन लेने वालों के लिए एक विशेष अभियान के तहत देश का शीर्ष ऋणदाता 65 आधार अंक (बीपीएस) तक की रियायतें दे रहा है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 7 Sep 2023 11:22 AM GMT
SBI Cheap Home Loans: अगर है आपके पास अच्छा सिबिल स्कोर, तो लीजिए इस बैंक से सबसे सस्ता होम लोन
X

SBI Cheap Home Loans: भारत में त्योहारी सीजन शुरू होने वाला है।लोग इस त्योहारी सीजन में अपने सपनों के घर खरीदने जैसे कई बड़े कार्य करते हैं। अगर आप भी इस त्योहारी सीजन में कोई घर लेने का प्लान बना रहे हैं तो आपके पास एक अच्छा मौका आया है। दरअसल, देश का सबसे बड़ा सरकारी बैंक सिलिब स्कोर पर आधार लोगों को होम लोन मुहैया करवा रहा है। ऐसे में जिसका सिबिल स्कोर अच्छा होगा तो उसको सबसे कम ब्याज दर पर आवासीय ऋण मिलेगा। हालांकि बैंक खराब सिबिल स्कोर वालों का भी ध्यान रखा है और उन्हें पर होम लोन की सुविधा दे रही है।

लोन ऑफर सीमित समय के लिए

देश में त्योहारी सीजन के मद्देनजर भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) होम लोन पर आकर्षक छूट दे रहा है। होम लोन लेने वालों के लिए एक विशेष अभियान के तहत देश का शीर्ष ऋणदाता 65 आधार अंक (बीपीएस) तक की रियायतें दे रहा है। गृह ऋण पर रियायत की अंतिम तिथि 31 दिसंबर 2023 है। होम की यह रियायतें सिबिल स्कोर पर आधारित हैं। आइये आपको बताते हैं कि किस सिबिल स्कोर पर एसबीआई कितने रेट्स पर होम लोन ऑफर कर रहा है?

ये भी पढ़ें: G-20 Summit: अंबानी-अडानी सहित 500 कारोबारियों को मिला G-20 डिनर का न्योता, इस दिन होगी उद्योगपतियों की जो बाइडेन से मीटिंग

750-800 सिबिल स्कोर

750-800 और उससे ऊपर के सिबिल स्कोर के लिए, ऑफर अवधि के दौरान होम लोन की ब्याज दर 8.60% है। यहां पर ग्राहक को 55 बीपीएस की रियायत मिली रही है।

700 -749 सिबिल स्कोर

700 से 749 तक के सिबिल स्कोर के लिए एसबीआई ऑफर अवधि के दौरान 65 बीपीएस की छूट दे रहा है। ऑफर अवधि के दौरान प्रभावी दर 8.7% है।

550- 699 सिबिल स्कोर

550-699 तक के CIBIL स्कोर पर बैंक ग्राहक को कोई छूट नहीं दे रहा है। इन स्कोर वाले लोगों को होम लोन 9.45% और 9.65% दरों पर मिलेगा।

151-200 सिबिल स्कोर

151-200 तक के सिबिल स्कोर के लिए, एसबीआई ऑफर अवधि के दौरान 65बीपीएस की छूट दे रहा है। ऑफर अवधि के दौरान प्रभावी दर 8.7% है।

101-150 सिबिल स्कोर

101-150 तक के सिबिल स्कोर के लिए बैंक कोई छूट नहीं दे रहा है। प्रभावी दर 9.45% है।

क्या होता है सिबिल स्कोर?

CIBIL स्कोर एक उधारकर्ता के क्रेडिट इतिहास का तीन अंकों का संख्यात्मक सारांश है। सीधे शब्दों में कहें तो इसका मतलब है कि आपने अतीत में होम लोन, पर्सनल लोन या क्रेडिट कार्ड जैसे अपने वित्त को कितनी अच्छी तरह प्रबंधित किया है। क्रेडिट स्कोर का मूल्य 300 से 900 के बीच हो सकता है। सिबिल स्कोर पर एक बाजार विशेषज्ञ ने कहा कि किसी व्यक्ति के सिबिल स्कोर को प्रभावित करने वाले प्रमुख कारकों में भुगतान इतिहास, क्रेडिट उपयोग अनुपात, क्रेडिट मिश्रण, क्रेडिट इतिहास की लंबाई, नए क्रेडिट आवेदन, सार्वजनिक रिकॉर्ड, अपमानजनक अंक, कुल बकाया ऋण और क्रेडिट खाता आयु शामिल है।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story