×

केंद्र सरकार ने दिया निर्देश, Amazon-Flipkart पर कार्रवाई करेंगे ED और RBI

काफी लंबे टाइम से कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स दोनों कंपनियो पर कार्रवाई की मांग कर रहा है। अब ऐसा माना जा रहा है कि इसी मांग की वजह से ये कटोर कदम उठाया जाएगा।

Newstrack
Published on: 31 Dec 2020 12:37 PM GMT
केंद्र सरकार ने दिया निर्देश, Amazon-Flipkart पर कार्रवाई करेंगे ED और RBI
X
केंद्र सरकार ने दिया निर्देश, Amazon-Flipkart पर कार्रवाई करेंगे ED और RBI (PC: Social Media)

नई दिल्ली: ऑनलाइन शॉपिंग कंपनी Amazon-Flipkart पर कार्रवाई के लिए केंद्र सरकार ने ED व RBI को निर्देश दिया है। दोनों कंपनियों पर एफडीआई नीति और विदेशी मुद्रा प्रबंधन अधिनियम के व्यापक उल्लंघन का आरोप है। काफी लंबे टाइम से कन्फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स दोनों कंपनियो पर कार्रवाई की मांग कर रहा है। अब ऐसा माना जा रहा है कि इसी मांग की वजह से ये कटोर कदम उठाया जाएगा।

ये भी पढ़ें:OMG! 70 साल की उम्र में बनेगा MBBS डॉक्टर, जानें क्या है इसके पीछे की कहानी

शिकायतों के आधार पर केंद्र ने उठाया कदम

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बी सी भरतिया के और महासचिव प्रवीण खंडेलवाल के हवाले से एक रिपोर्ट में कहा गया है कि कैट द्रवारा केंद्रीय वाणिज्य मंत्री पीयूष गोयल को हाल ही में अमेजन और फ्लिपकार्ट के खिलाफ की गई शिकायतों के आधार पर यह कदम उठाया गया है।

कैट की 4 शिकायतों पर केंद्र का ध्यान

उन्होंने बताया है कि, ''उद्योग संवर्धन और आंतरिक व्यापार विभाग ने दिसंबर में जारी अपने पत्र में ED और RBI, दोनों को ई-कॉमर्स कंपनियों के खिलाफ आवश्यक कार्रवाई करने के लिए कहा है।'' उन्होंने कहा कि, ''ईडी और आरबीआई को दिए अपने निर्देश में डीपीआईआईटी ने कैट की 4 शिकायतों को सामने रखा है।''

ये भी पढ़ें:कोरोना के नए स्ट्रेन से खौफ: ब्रिटेन से आए लोगों की तलाश जारी, सरकार ने कही ये बात

कैट का आरोप है कि Amazon-Flipkart ने विदेशी निवेश की नीतियों का जमकर उल्लंघन किया है। और तो और साथ इन कंपनियों ने फेमा के नियमों का भी उल्लंघन किया है। भरतिया ने कहा कि फ्लिपकार्ट और आदित्य बिड़ला ग्रुप के बीच हुई डील में सीधे तौर पर एफडीआई के नियमों का उल्लंघन हुआ है। कैट ने कहा कि अगले साल पूरे देश के व्यापारी ई-कॉमर्स के खिलाफ व्यापार सम्मान वर्ष मनाएंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story