×

OMG! 70 साल की उम्र में बनेगा MBBS डॉक्टर, जानें क्या है इसके पीछे की कहानी

ओडिशा के बरगढ़ जिले के अताबीरा में रहने वाले जय किशोर प्रधान एक सेवानिवृत्त बैंक अधिकारी है। उन्होंने इस साल NEET-2020 की परीक्षा पास की और MBBS प्रथम वर्ष के छात्र के रूप में दाखिला लिया।

Newstrack
Published on: 31 Dec 2020 12:17 PM GMT
OMG! 70 साल की उम्र में बनेगा MBBS डॉक्टर, जानें क्या है इसके पीछे की कहानी
X
OMG! 70 साल की उम्र में बनेगा MBBS डॉक्टर, जानें क्या है इसके पीछे की कहानी

ओडिशा: वैसे तो सभी ने Munna Bhai MBBS (2003) फिल्म देखा होगा। इस फिल्म में संजय दत्त (मुन्ना भाई) ने MBBS स्टूडेंट का रोल निभाया है, MBBS स्टूडेंट के लिहाजा से उनकी उम्र अधिक रहती है। चूंकि उन्हें अपने मां-बाप का सपना था कि उनका बेटा MBBS डॉक्टर बने इसलिए उन्होंने MBBS में एडमिशन लिया। ज्यादा उम्र होने के बावजूद MBBS की पढ़ाई पूरी करके एक अच्छे डॉक्टर बन जाते है। Munna Bhai MBBS की कुछ ऐसी ही स्टोरी ओडिशा के बरगढ़ जिले से सामने आई है, एक 64 साल की उम्र के एक व्यक्ति ने नीट की परीक्षा पास करके MBBS में एडमिशन ले रहा है। जी हां, Munna Bhai MBBS की यह स्टोरी रील लाइफ से निकल रियल लाइफ ने देखने को मिली है।

64 की उम्र में MBBS में लिया एडमिशन

भारत में शायद यह पहली बार होगा, जब कोई 64 साल की उम्र में MBBS में एडमिशन ले रहा है। चलिए जानते है क्या है ओड़िशा के इस मुन्ना भाई MBBS की कहानी...

किशोर ने पास की NEET की परीक्षा

ओडिशा के बरगढ़ जिले के अताबीरा में रहने वाले जय किशोर प्रधान एक सेवानिवृत्त बैंक अधिकारी है। उन्होंने इस साल NEET-2020 की परीक्षा पास की और MBBS प्रथम वर्ष के छात्र के रूप में दाखिला लिया। जय किशोर का कहना है कि वह जब तक जीवित हैं, लोगों की सेवा करना चाहते हैं। बता दें कि SBI के पूर्व अधिकारी जय किशोर ने विकलांगता आरक्षण श्रेणी के तहत वीर सुरेंद्र साई प्रौद्योगिकी विश्वविद्यालय में एडमिशन लिया।

यह भी पढ़ें... Online Learning Tips: टीचर्स के लिए सुपर इनोवेटिव टिप्स, ऐसे करें पढ़ाई में शामिल

इतिहास में दुर्लभ घटनाओं में से एक- निदेशक

विश्वविद्यालय के निदेशक ललित मेहर ने कहा, “यह देश में चिकित्सा शिक्षा के इतिहास में दुर्लभ घटनाओं में से एक है। प्रधान ने इतनी उम्र में मेडिकल छात्र के रूप में प्रवेश प्राप्त करके एक उदाहरण स्थापित किया है। जय किशोर ने अच्छा रैंक प्राप्त किया और VIMSAR के लिए योग्य हो गए हैं।“

doctor

बेटियों की मौत ने उन्हें NEET के लिए किया प्रेरित

वहीं, जय किशोर ने बताया कि हाल ही में उनकी दो बेटियों की मौत ने उन्हें NEET के लिए बैठने और MBBS कोर्स में दाखिला लेने के लिए प्रेरित किया। MBBS कोर्स पूरा होने तक मैं 70 वर्ष का हो जाऊंगा। उम्र मेरे लिए सिर्फ एक संख्या है। MBBS करना मेरा कोई व्यावसायिक इरादा नहीं है। मैं तब तक लोगों की सेवा करना चाहता हूं जब तक मैं जीवित हूं।

मेडिकल की तैयारी में बेटियों की करते थे सहायता

जय किशोर ने आगे बताया कि मेरी दो बेटियां हैं, जो मेडिकल प्रवेश परीक्षाओं की तैयारी कर रही थीं। मैं उनकी तैयारी में उनकी सहायता कर रहा था। जैसा कि मैं भौतिकी, रसायन विज्ञान और जीव विज्ञान को याद करने में बहुत अच्छा था, मेरी बेटियों ने मुझे इसे आजमाने के लिए प्रेरित किया। 2019 में, सुप्रीम कोर्ट ने अगले फैसले तक अध्ययन के लिए ऊपरी आयु सीमा को हटा दिया था। इससे मुझे अपने सपने को आगे बढ़ाने के अपने संकल्प को दृढ़ करने में मदद मिली। मैंने इसे एमबीबीएस की पढ़ाई के लिए एक चुनौती के रूप में लिया। जय किशोर ने 175 स्कोर करके 5,94,380 रैंक प्राप्त की थी।

यह भी पढ़ें… CBSE Board Exam 2021: तारीखों का एलान आज, स्टूडेंट्स का इंतजार हुआ खत्म

पिछले महीने हुआ बेटी का निधन

उन्होंने कहा कि मेरी एक बेटी की पिछले महीने दुर्भाग्यपूर्ण निधन हो गया था, परिवार उस उपलब्धि का आनंद नहीं ले सका, जिस तरह से इसे मनाया जाना चाहिए था। जय किशोर ने अपने पढ़ाई के बारे में जानकारी देते हुए कहा, "मैं अपनी बेटी की याद में अध्ययन चिकित्सा जारी रखने के लिए दृढ़ हूं। जब प्रधान एमबीबीएस कार्यक्रम पूरा करेंगे तो श्री प्रधान 69 वर्ष के हो गए। यह पूछे जाने पर कि क्या वह पढ़ाई के बाद डॉक्टर के रूप में किसी नियमित नौकरी में शामिल होने के इच्छुक हैं। मैंने पहले ही अपनी नियमित नौकरी में शामिल होने का चरण पार कर लिया है। जो भी मैं अगले पांच वर्षों के दौरान सीखूंगा, मैं अपने जीवन के बाकी हिस्सों में निजी तौर पर अभ्यास करूंगा।

NEET के लिए कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट के आदेश के बाद राष्ट्रीय पात्रता सह प्रवेश परीक्षा (NEET) के लिए आवेदन करने की कोई ऊपरी आयु सीमा नहीं है। साल 2018 में दिल्ली हाई कोर्ट में नीट एडमिशन के लिए ऊपरी आयु सीमा को चुनौती दी गई, जिसे उच्च न्यायालय ने रद्द कर दिया।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story