×

ऐसे कमाएं पैसे: IRCTC को हिस्सेदारी बेचेगी केंद्र सरकार, आप भी करें निवेश

केंद्र ने बताया कि 11 दिसंबर को सिर्फ खुदरा निवेशकों को शेयरों के लिए आवेदन करने की अनुमति होगी। सरकार ने इसका फ्लोर प्राइस (Floor Price) 1367 रुपये प्रति शेयर तय किया है।

Newstrack
Published on: 10 Dec 2020 5:50 AM GMT
ऐसे कमाएं पैसे: IRCTC को हिस्सेदारी बेचेगी केंद्र सरकार, आप भी करें निवेश
X
ऐसे कमाएं पैसे: IRCTC को हिस्सेदारी बेचेगी केंद्र सरकार, आप भी करें निवेश

नई दिल्ली: सरकार ऑफर ऑफ सेल (OFS) रूट के जरिये कंपनी में अपने 2.4 करोड़ शेयर की बिक्री करेगी। केंद्र सरकार ने आईआरसीटीसी में अपनी 20 फीसदी हिस्सदारी बेचने का प्रस्ताव रखा है। यही नहीं, ओवर सब्सक्रिप्शन की स्थिति में सरकार ने 80 लाख अतिरिक्तय शेयरों की बिक्री का प्रस्ता्व रखा है। आईआरसीटीसी में सरकार के 3.2 करोड़ शेयर हैं। केंद्र ने बताया कि आईआरसीटीसी के शेयरों की बिक्री स्टॉ्क एक्स्चेंज की एक अलग विंडो के जरिये 10 और 11 दिसंबर 2020 को होगी।

खुदरा निवेशक के लिए फ्लोर प्राइस 1367 रुपये प्रति शेयर

केंद्र ने बताया कि 11 दिसंबर को सिर्फ खुदरा निवेशकों को शेयरों के लिए आवेदन करने की अनुमति होगी। सरकार ने इसका फ्लोर प्राइस (Floor Price) 1367 रुपये प्रति शेयर तय किया है। केंद्र की ओर से तय किया गया फ्लोर प्राइस आईआरसीटीसी के बुधवार को बंद हुए भाव से 16 फीसदी कम है यानी निवेशकों को 16 फीसदी छूट के साथ निवेश करने का मौका मिलेगा। बता दें कि बुधवार को कंपनी के शेयर 1618.05 रुपये के भाव पर बंद हुए थे। फरवरी 2020 में कंपनी के शेयर ने 52 हफ्ते के सर्वोच्च स्तर 1995 रुपये को छुआ था। इसके बाद मार्च में ये लुढ़ककर 74.85 रुपये प्रति शेयर पर पहुंच गया था।

irctc tejas express-2

ये भी देखें: खुशखबरी! खाते में आएगी ज्यादा सैलरी, इतनी कमाई पर फायदा, जानें कैसे?

शुद्ध लाभ और कमाई में आईआरसीटीसी को घाटा

आईआरसीटीसी का शुद्ध लाभ (Net Profit) 30 सितंबर 2020 को खत्म् हुई दूसरी तिमाही के दौरान 67.3 फीसदी घटकर 32.63 करोड़ रुपये रह गया था। पिछले साल की समान अवधि में कंपनी का शुद्ध लाभ 99.82 करोड़ रुपये रहा था। वहीं, सितंबर 2020 तिमाही के दौरान आईआरसीटीसी का आपरेशंस से रेवेन्यू में 83 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई और ये 88 करोड़ रुपये रह गया।

पिछले साल की समान अवधि में कंपनी को आपरेशंस से 533 करोड़ रुपये की कमाई हुई थी। बता दें कि आईआरसीटीसी रेल मंत्रालय के अधीन काम करने वाली सार्वजनिक क्षेत्र की कंपनी (PSU) है। ये कंपनी रेलवे को कैटरिंग सर्विस के अलावा ऑनलाइन रेलवे टिकट और बोतलबंद पेयजल की सुविधा उपलब्ध कराती है।

irctc tejas express-3

ये भी देखें: लखपति बने एक दिन में: वेडिंग सीजन में शुरू करें ये बिजनेस, होगी जमकर कमाई

आईआरसीटीसी की प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस जल्द लौटेगी पटरी पर

भारतीय रेलवे ने पिछले महीने आईआरसीटीसी की ओर से चलाई जाने वाली प्राइवेट ट्रेन स्थगित कर दी थी। ये ट्रेन लखनऊ से दिल्ली और अहमदाबाद से मुंबई के बीच चलाई जाती है। बता दें कि आईआरसीटीसी ने 17 अक्टूबर से तेजस एक्सेप्रेस (Tejas Express) का परिचालन शुरू किया था। हालांकि, कोरोना वायरस महामारी के कारण इसे स्थतगित कर दिया गया था। उम्मीद की जा रही है कि तेजस एक्सतप्रेस जल्द ही पटरी पर लौटेगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story