×

कंगाल हुए अंबानी: विदेशी संपत्ति होगी जब्त, सख्त एक्शन लेने की तैयारी में बैंक

दुनिया के टॉप बिजनेसमैन में शामिल अनिल अंबानी अब कंगाल होने के कगार पर पहुंच गए हैं। चीन के बैंकों का कर्ज नहीं चुका पाने के मामले में यूके के कोर्ट में केस का सामना कर रहे बिजनेस अनिल अंबानी ने खुद इस बात को ब्रिटेन की एक कोर्ट के सामने स्वीकारा है।

Shreya
Published on: 28 Sep 2020 12:32 PM GMT
कंगाल हुए अंबानी: विदेशी संपत्ति होगी जब्त, सख्त एक्शन लेने की तैयारी में बैंक
X
कंगाल हुए अंबानी: विदेशी संपत्ति होगी जब्त, सख्त एक्शन लेने की तैयारी में बैंक

नई दिल्ली: दुनिया के टॉप बिजनेसमैन में शामिल अनिल अंबानी अब कंगाल होने के कगार पर पहुंच गए हैं। चीन के बैंकों का कर्ज नहीं चुका पाने के मामले में यूके के कोर्ट में केस का सामना कर रहे बिजनेस अनिल अंबानी ने खुद इस बात को ब्रिटेन की एक कोर्ट के सामने स्वीकारा है। वहीं अब चीनी बैंक अंबानी की विदेश में स्थित परिसंपत्तियों को जब्त कर अपना बकाया वसूल करेंगी। बता दें कि इन बैंकों ने अनिल अंबानी की कंपनियों को करीब 5 हजार 276 करोड़ रुपये का कर्ज दे रखा है।

अनिल अंबानी के खिलाफ प्रवर्तन कार्रवाई

वहीं अब तीन चीनी बैंकों- इंडस्ट्रियल ऐंड कॉमर्शियल बैंक ऑफ चाइना, एक्सपोर्ट-इम्पोर्ट बैंक ऑफ चाइना और चाइना डेवलपमेंट ने फैसला लिया है कि वे अपने अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए अनिल अंबानी के खिलाफ प्रवर्तन कार्रवाई करेंगे और विदेश में स्थित संपत्तियों को हासिल करने की कोशिश करेंगे। गौरतलब है कि इस केस में शुक्रवार को ब्रिटेन में हुई सुनवाई के दौरान अपनी आर्थिक स्थिति पर अंबानी ने कथित तौर पर कहा था कि उनके पास कुछ नहीं बचा है और वह गहने बेचकर गुजारा कर रहे हैं।

यह भी पढ़ें: उत्तराखंड: CM की संतों संग बैठक, आश्रम के पंजीकरण कमर्शियल पर जताई आपत्ति

Anil-Ambani चीनी बैंक अनिल अंबानी के खिलाफ लेंगे सख्त एक्शन (फोटो- सोशल मीडिया)

चीनी बैंक करेंगे अपने अधिकारों का इस्तेमाल

शुक्रवार को इस मामले में हुई सुनवाई के दौरान चीनी बैंकों के वकील थांकी क्यूसी ने ब्रिटेन की अदालत को बताया कि अनिल अंबानी कर्जदाता बैंकों को एक भी पाई ना देने के लिए सभी कोशिशें कर रहे हैं। वहीं उनका पक्ष सुनने के बाद बैंकों ने अब अनिल अंबानी के खिलाफ प्रवर्तन कार्रवाई करने का फैसला लिया है। बैंकों ने कहा कि वे अपने अधिकारियों का पूरा इस्तेमाल करेंगे और सभी कानूनी विकल्प अपनाएंगे।

यह भी पढ़ें: कंगना और राउत के लिए नाक की लड़ाई बनी ‘नॉटी’, कोर्ट में हुई गरमागरम बहस

अनिल अंबानी पर कितना बकाया है कर्ज

बता दें कि यूके की अदालत ने बीते 22 मई के अपने आदेश में बिजनेसमैन अनिल अंबानी से कहा था कि वे चीनी बैंकों को पांच हजार 276 करोड़ रुपये और 7.04 करोड़ रुपये का कानूनी खर्च चुकाएं। ब्याज वगैरह जोड़कर जून तक यह कर्ज बढ़कर 5 हजार 281 करोड़ रुपये हो गया। अब तक चीनी बैंक इस मामले में अनिल अंबानी के हलफनामे का इंतजार कर रहे ते। लेकिन शुक्रवार को हुई सुनवाई से पहले अंबानी ने अदालत से स बारे में ऑर्डर हासिल कर लिया कि उनके वित्तीय दस्तावेजों को किसी थर्ड पार्टी को न दिया जाए।

यह भी पढ़ें: चीन से युद्ध कभी भी: LAC पर तैनात 1 लाख जवान, कुछ घंटों में होने की संभावना

AMBANI ANIL कोर्ट के सामने अंबानी ने बताई अपनी आर्थिक स्थिति (फोटो- सोशल मीडिया)

अंबानी ने बताई अपनी आर्थिक स्थिति

बता दें कि शुक्रवार को हुई सुनवाई के दौरान अनिल अंबानी ने यूके की अदालत ने कहा कि उनकी माली हालत इतनी खराब हो चुकी है कि उनका खर्च परिवार के दूसरे लोग उठा रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि उनके बारे में यह अफवाह उड़ाई जा रही है कि वे शानो-शौकत से जिंदगी व्यतीत कर रहे हैं। अनिल अंबानी ने कोर्ट के सामने कहा कि उनकी आर्थिक स्थिति इतनी खराब हो चुकी है कि उनके पास वकीलों की फीस भरने तक के पैसे नहीं हैं। उन्हें गहने बेचकर वकीलों की फीस भरनी पड़ रही है।

यह भी पढ़ें: नंबर एक पर यूपी: गरीब कल्याण रोजगार योजना में नया कीर्तिमान, सीएम योगी का कमाल

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story