×

Budget 2021: आजादी के बाद पहली बार बड़ा बदलाव, नहीं प्रिंट होगें बजट डॉक्यूमेंट्स

लोकसभा (Lok Sabha) और राज्य सभा (Rajya Sabha) सचिवालय ने संसद के सदस्यों (Member of Parliament) से यह अपील की है कि वे इस साल बजट दस्तावेज की सॉफ्ट कॉपी का ही इस्तेमाल करें।

Chitra Singh
Published on: 11 Jan 2021 7:33 AM GMT
Budget 2021: आजादी के बाद पहली बार बड़ा बदलाव, नहीं प्रिंट होगें बजट डॉक्यूमेंट्स
X

नई दिल्ली: देश में भले ही कोरोना महामारी के हालातों में थोड़ी सुधार जरूर आई है, लेकिन इस महामारी ने ना सिर्फ लोगों के दिनचर्या को बदलकर रख दिया है, बल्कि सालों से चले आ रहे बजट पेश करने के तरीकों पर भी गहरा असर डाला है। बता दें कि देश की आजादी के बाद ऐसा पहली बार होगा कि बजट दस्तावेज प्रिंट नहीं किए जाएंगे। जी हां, इस साल बजट डॉक्यूमेंट्स प्रिंट नहीं किए जाएगें।

सॉफ्ट कॉपी में पेश होग बजट दस्तावेज

मिली जानकारी के अनुसार, लोकसभा (Lok Sabha) और राज्य सभा (Rajya Sabha) सचिवालय ने संसद के सदस्यों (Member of Parliament) से यह अपील की है कि वे इस साल बजट दस्तावेज की सॉफ्ट कॉपी का ही इस्तेमाल करें। वहीं, मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, यह जानकारी सामने आई है कि इस साल बजट दस्तावेज की सॉफ्ट कॉपी का ही इस्तेमाल करने का यह फैसला प्रिंटिंग प्रोसेस के दौरान कोविड-19 संक्रमण से बचने के लिए किया जा रहा है।

ये भी देखें: आपके खाते पर इन ऐप्स की है नजर, डाउनलोग करते ही अकाउंट हो जाएगा खाली

100 कर्मचारी मिलकर करते है प्रिंटिंग का काम

जैसा कि प्रत्येक वर्ष वित्त मंत्रालय (Ministry of Finance) 'हलवा सेरेमनी' के जरिए बजट का शुभ आरम्भ करती है। इस दौरान प्रिंटिंग में काम करने वाले कर्मचारियों को हलवा खिलाया जाता है। तमाम रश्मों को पूरा करते हुए बजट से जुड़े दस्तावेज की प्रिंटिंग की जाती है। यह सारा आयोजन नॉर्थ ब्लॉक के बेसमेंट में किया जाता है। बजट दस्तावेज के प्रिंटिंग का काम लगभग 100 कर्मचारी मिलकर करते हैं। प्रिटिंग के इस काम को पूरा करने में करीब 2 सप्ताह लग जाता है।

budget 2021-2022

वित्त मंत्री करेंगी इस साल बजट पेश

बताते चलें कि 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण वित्त वर्ष 2021-22 के लिए बजट पेश करेंगी। वहीं देश में पहली बार यूनियन बजट के लिए दस्तावेज 26 नवंबर 1947 में प्रिंट किया गया था, जिसके बाद प्रत्येक वर्ष इसी परपंरा के अंतर्गत बजट के लिए बजट दस्तावेज प्रिंद किए जाने लगें।

ये भी देखें: SBI ग्राहकों के लिए बड़ी खुशखबरी, अब होम लोन की दरों में मिलेगी छूट

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story