×

छिनेंगी 5 करोड़ नौकरियां: इस महामारी से बर्बाद हो रहा सब कुछ, अलर्ट जारी

चीन से फैला हुआ कोरोना वायरस अब भारत में भी अपने पैर पसार चुका है। भारत में कोरोना से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 110 पहुंच चुका है। जबकि 3 लोगों की मौत हो चुकी है।

Shreya
Published on: 16 March 2020 6:48 AM GMT
छिनेंगी 5 करोड़ नौकरियां: इस महामारी से बर्बाद हो रहा सब कुछ, अलर्ट जारी
X
छिनेंगी 5 करोड़ नौकरियां: इस महामारी से बर्बाद हो रहा सब कुछ, अलर्ट जारी

नई दिल्ली: चीन से फैला हुआ कोरोना वायरस अब भारत में भी अपने पैर पसार चुका है। भारत में कोरोना से संक्रमित मरीजों का आंकड़ा 110 पहुंच चुका है। जबकि 3 लोगों की मौत हो चुकी है। वहीं कोरोना से बचने के लिए केंद्र से लेकर राज्य सरकारें आवश्यक कदम उठा रही हैं। इसी क्रम में यातायात पर रोक लगा दिया गया है, वहीं कई शहरों में तो एयरपोर्ट भी बंद रखे गए हैं। लोगों का आना-जाना लगभग बंद हो चुका है। लोगों को संक्रमण से बचने के लिए भीड़ वाली जगहों पर और बाहर जाने से बचने के लिए कहा गया है। लोग भी ऐसी किसी जगह जाने से बच रहे हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोना से श्रद्धालुओं को तगड़ा झटका, 128 दिन में ही कारतारपुर कॉरिडोर बंद

टूरिज्म इंडस्ट्री को होगा काफी नुकसान

इसके अलावा सेमिनार से लेकर अंतरराष्ट्रीय इवेंट्स, खेल आयोजन, बैठकें सबकुछ रद्द कर दिए गए हैं। लेकिन इन सबसे सबसे ज्यादा नुकसान पर्यटन उद्योग यानी टूरिज्म इंडस्ट्री को पहुंचेगा। ऐसा कहा जा रहा है कि टूरिज्म इंडस्ट्री में कोरोना की वजह से 5 करोड़ लोगों की नौकरियां जा सकती हैं। ये जानकारी वर्ल्ड ट्रैवल एंड टूरिज्म काउंसिल (WTTC) इंडस्ट्री ग्रुप ने दी है। वहीं इस ग्रुप के हवाले से ब्लूमबर्ग इकोनॉमिक्स ने लिखा है कि सैकड़ों विमान ग्राउंडेड हैं। वहीं दर्जनों क्रूज खड़े हैं।

25 पर्सेन्ट बुकिंग्स हुईं कैंसिल

WTTC की मैनेजिंग डायरेक्टर वर्जिनिया मेसिना के मुताबिक, इस साल में अब तक पर्यटन (Tourism) से जुड़ी लगभग 25 पर्सेन्ट बुकिंग्स कैंसिल की जा चुकी हैं। ऐसे में टूरिज्म इंडस्ट्री को काफी नुकसान पहुंच रहा है। WTTC के मुताबिक, कोरोना वायरस की वजह से दुनियाभर में पर्यटन सेक्टर में काम कर रहे लगभग 16 फीसदी लोगों की नौकरियां जा सकती हैं। यानि करीब 5 करोड़ लोग बेरोजगार हो सकते हैं।

यह भी पढ़ें: कोरोनावायरस: लोम्बार्डी दुनिया का नया वुहान, अब तक 1218 मौतें, जानिए वर्तमान हालात…

इन लोगों और कंपनियों को होगा ज्यादा नुकसान

WTTC का ये अनुमान पर्यटन सेक्टर के 2018 में आए वैश्विक आंकड़ों के आधार पर लगाया गया है। इसके अनुसार, 2 साल पहले तक पूरी दुनियाभर में 31.0 करोड़ लोग पर्यटन सेक्टर में काम कर रहे थे। वर्जिनिया मेसिना ने बताया कि टूरिज्म इंडस्ट्री में सबसे ज्यादा नुकसान चीन के साथ ज्यादा डील कर रहे लोगों और कंपनियों को होगा। वहीं ये भी बताया गया है कि इससे क्रूज शिप कंपनियों की हालत पस्त हो जाएगी। क्योंकि चीन के लोग भी क्रूज शिप पर जाना काफी ज्यादा पसंद करते हैं।

टूरिज्म इंडस्ट्री में आएंगी 90 तरह की परेशानियां

WTTC के अध्ययन में यह बात सामने आई है कि कोरोना वायरस की वजह से टूरिज्म इंडस्ट्री में करीब 90 तरह की परेशानियां आ सकती हैं। इसकी वजह से टूरिज्म इंडस्ट्री को काफी नुकसान होगा। वहीं इससे उबरने में करीब 1 साल तक लग सकते हैं।

यह भी पढ़ें: आधी आबादी होगी खत्म: नहीं रूक रहा मौतों का आंकड़ा, 2021 तक जारी रहेगा ये

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story