×

आधी आबादी होगी खत्म: नहीं रूक रहा मौतों का आंकड़ा, 2021 तक जारी रहेगा ये

चीन से फैला हुआ कोरोना वायरस अब दुनिया भर के करीब 120 से ज्यादा देश में अपने पैर पसार चुका है। दुनिया भर में इससे करीब साढ़े 5 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं।

Shreya
Published on: 16 March 2020 6:15 AM GMT
आधी आबादी होगी खत्म: नहीं रूक रहा मौतों का आंकड़ा, 2021 तक जारी रहेगा ये
X
आधी आबादी होगी खत्म: नहीं रूक रहा मौतों का आंकड़ा, 2021 तक जारी रहेगा ये

नई दिल्ली: चीन से फैला हुआ कोरोना वायरस अब दुनिया भर के करीब 120 से ज्यादा देश में अपने पैर पसार चुका है। दुनिया भर में इससे करीब साढ़े 5 हजार से ज्यादा मौतें हो चुकी हैं। वहीं सभी देश अपने नागरिकों को बचाने के लिए हर संभव प्रयास में जुटे हुए हैं। इस बीच एनएचएस की बैठक में एक डराने वाली खबर सामने आई है। बताया जा रहा है कि यूनाइटेड किंगडम (UK) यानि ग्रेट ब्रिटेन, स्कॉटलैंड, वेल्स और उत्तरी आयरलैंड में कोरोना वायरस का कहर एक साल तक जारी रहेगा।

अगले साल तक पूरे UK में रहेगा कोरोना वायरस

आशंका जताई गई है कि पूरे यूके में अगले साल वसंत के मौसम तक कोरोना वायरस रह सकता है। ये बताया गया है कि अगर ऐसा होता है तो यूके में 79 लाख इस वायरस के चलते अस्पताल पहुंचेंगे। यह जानकारी UK के राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) के अधिकारियों की बैठक में सामने आई है। वहीं द गार्जियन अखबार ने इस बैठक में हुई बातचीत का खुलासा किया है।

यह भी पढ़ें: क्यों पोस्टर न हटाने पर अड़ी योगी सरकार, आज हाईकोर्ट को देगी जवाब

वायरस से निपटने में लगेगा 12 महीने का समय

राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (NHS) के चीफ ने इस मीटिंग में इस बात को स्वीकार किया है कि कोरोना वायरस के खत्म होने में अभी एक साल का समय और लग सकता है। क्योंकि UK में मौजूद कोरोना वायरस के स्ट्रेन ज्यादा बड़े और ताकतवर हो चुके हैं। उनके मुताबिक, UK की सरकार और प्रशासन को इस वायरस से निपटने में 12 महीने का समय और लगेगा।

80 प्रतिशत की आबादी होगी प्रभावित

NHS का कहना है कि UK के अंदर आने वाले सभी देशों के स्वास्थ्य प्रमुखों ने यह बात भी मानी है कि अगले साल 2021 में वसंत के मौसम तक UK की लगभग 80 प्रतिशत की आबादी इस जानलेवा वायरस से संक्रमित हो चुकी होगी। इस मीटिंग में ब्रिटेन की सरकार के मुख्य स्वास्थ्य सलाहकार प्रोफेसर क्रिस विटी द्वारा यह स्पष्ट किया गया है कि अगले साल वसंत के मौसम तक पूरे UK में हर 5वें में से चौथा आदमी इस वायरस से संक्रमित होगा।

यह भी पढ़ें: सैफ सिर्फ परवरिश से हैं नवाब, विरासत में कुछ नहीं उनके पास, जानकर हो जाएंगे हैरान

बैठक के बाद जारी हुआ अलर्ट

जिस दस्तावेज के आधार पर यह बातें कही गई है, उसमें लिखा है कि अगले साल वसंत मौसम तक पूरे UK की 80 प्रतिशत आबादी कोरोना वायरस से संक्रमित हो चुकी होगी और करीब 15 प्रतिशत हिस्सा अस्पतालों में भर्ती हो चुका होगा। वहीं इसके बाद ग्रेट ब्रिटेन, वेल्स, स्कॉटलैंड और उत्तरी आयरलैंड के सभी आपातकालीन सेवाओं (Emergency services) के आला अधिकारियों को चेतावनी जारी कर दी गई है। अलर्ट जारी करते हुए देश में बुरे से बुरे हालात में तैयार रहने के लिए कहा गया है।

यह भी पढ़ें: जानिये, किस राज्य के ‘गवर्नर पीते हैं सिर्फ दारु और खेलते हैं गोल्फ’

50 लाख लोग एक महीने तक करेंगे लगातार काम

दस्तावेज में ये भी कहा गया है कि पूरे UK में लगभग 50 लाख लोगों को एक महीने तक के लिए लगातार काम करना हो सकता है। इन लोगों में स्वास्थ्यकर्मी, एनएचएस, फायरब्रिगेड, पुलिस आदि शामिल हैं।

वहीं यूनिवर्सिटी ऑफ ईस्ट एंग्लिया में मेडिसिन के प्रोफेसर पॉल हंटर ने कहा है कि वायरस 12 महीने तक UK में टिक सकता है। जिससे काफी लोगों को परेशानी भी होगी। लेकिन उन्होंने सरकार द्वारा जारी किए गए इन आंकड़ों पर संदेह जताया है।

UK में 1,391 लोग कोरोना से संक्रमित

बता दें कि UK में मौजूदा समय में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या 1,391 है। जबकि 35 लोगों की इस वायरस की वजह से मौत भी हो चुकी है।

यह भी पढ़ें: MP: फ्लोर टेस्ट पर आई ये बड़ी खबर, जानिए किसकी चलेगी राज्यपाल या स्पीकर की?

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story