×

लॉकडाउन: SBI ने ग्राहकों को दिया खास तोहफा, EMI पर आई बड़ी खबर

कोरोना महामारी से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। अगर आपने स्टेट बैंक आॅफ इंडिया (एसबीआई) से कोई रिटेल लोन लिया है तो आपके लिए अच्छी खबर है।

Dharmendra kumar
Published on: 27 March 2020 4:27 PM GMT
लॉकडाउन: SBI ने ग्राहकों को दिया खास तोहफा, EMI पर आई बड़ी खबर
X

नई दिल्ली: कोरोना महामारी से पूरी दुनिया में हाहाकार मचा हुआ है। अगर आपने स्टेट बैंक आॅफ इंडिया (एसबीआई) से कोई रिटेल लोन लिया है तो आपके लिए अच्छी खबर है। दरअसल अगले तीन महीने तक आपको लोन की ईएमआई नहीं देनी पड़ेगी। यह जानकारी एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने दी है।

एसबीआई के चेयरमैन रजनीश कुमार ने कहा कि कर्जदारों के ईएमआई की तीन किस्त को ऑटोमैटिकली टाल दिया गया है। इसके लिए ग्राहक को बैंक में अप्लाई करने की आवश्यकता नहीं है, तो वहीं एसबीआई के क्रेडिट कार्ड पेमेंट पर फिलहाल कोई राहत नहीं है। एसबीआई चेयरमैन ने इसके साथ ही साफ किया कि 3 महीने तक ईएमआई पेमेंट नहीं देने की स्थिति में ग्रा​हकों के क्रेडिट स्कोर पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

यह भी पढ़ें...लॉकडाउन: देशभर में NEET और JEE की परीक्षाएं टलीं, जानें अब कब होंगे ये EXAM

गौरतलब है कि शुक्रवार सुबह आरबीआई ने बैंकों से लोन की ईएमआई दे रहे लोगों को 3 महीने तक के राहत की सलाह दी थी। आरबीआई ने ये सलाह लॉकडाउन की वजह से दी है, लेकिन आरबीआई ने इसे अनिवार्य नहीं किया है। इसके बाद एसबीआई पहला बैंक हे जिसने ग्राहकों को राहत दी है। अब अन्य सरकारी और निजी बैंकों पर भी ग्राहकों के लोन की ईएमआई को 3 महीने तक बढ़ाने का दबाव बढ़ गया है।

यह भी पढ़ें...भारतीय वैज्ञानिकों को मिली सफलता! कोरोना से लड़ने वाली 70 दवाओं की हुई पहचान

नहीं ऐसा नहीं होगा। हां, ये जरूर संभव है कि बैंक आपकी मासिक किस्त को बढ़ा दें। इसके अलावा आपको टेन्योर के कुछ महीने बढ़ाने या वन टाइम सेटलमेंट का विकल्प भी मिल सकता है। वन टाइम सेटलमेंट के लिए 6 से 9 महीने का समय मिल सकता है।

यह भी पढ़ें...कोरोना के पिछले 24 घंटे में 75 नए पॉजिटिव केस ,4 लोगों की मौत: स्वास्थ्य मंत्रालय

ऐसे लोन पर 3 महीने की राहत

आरबीआई के बयान को देखें तो होम लोन, पर्सनल लोन, एजुकेशनल लोन, कार लोन के अलावा अन्य तरह के रिटेल या कंज्यूमर लोन शामिल हैं. हालांकि, बिजनेस लोन को लेकर स्थिति स्पष्ट नहीं है।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story