×

Credit Card Offers: क्रेडिट कार्ड पर चाहते हैं ढेरों ऑफर्स और रिवॉर्ड प्वाइंट्स, तो बस फॉलो करें ये टिप्स

Credit Card Offers: विभिन्न कम्पनिया क्रेडिट कार्ड प्रयोग पर समय- समय पर अपने ग्राहकों को रिवॉर्ड पॉइंट्स और खरीदारी करने पर अच्छे अच्छे ऑफर्स देती है। अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड को अच्छे से इस्तेमाल करते है तो शॉपिंग करने पर आपको भी छूट और अन्य आकर्षक ऑफर्स मिल सकते है। आइये जानते है क्या होता है क्रेडिट कार्ड और उससे जुड़ी सभी बातें

Vertika Sonakia
Published on: 18 July 2023 1:15 AM GMT
Credit Card Offers: क्रेडिट कार्ड पर चाहते हैं ढेरों ऑफर्स और रिवॉर्ड प्वाइंट्स, तो बस फॉलो करें ये टिप्स
X
Credit Card (Photo: Social Media)

Credit Card Offers: विभिन्न कम्पनिया क्रेडिट कार्ड प्रयोग पर समय- समय पर अपने ग्राहकों को रिवॉर्ड पॉइंट्स और खरीदारी करने पर अच्छे अच्छे ऑफर्स देती है। अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड को अच्छे से इस्तेमाल करते है तो शॉपिंग करने पर आपको भी छूट और अन्य आकर्षक ऑफर्स मिल सकते है।

इस कार्ड के इस्तेमाल से आप होनी यात्रा को सुखद बनाने के लिए पहले से प्लेन का टिकट और रुकने के लिए होटल बुक कर सकते है। टिकट और होटल बुक करने पर क्रेडिट कार्ड कंपनी आपको भारी छूट भी देगी। आइये जानते है क्या होता है क्रेडिट कार्ड और उससे जुड़ी सभी बातें

क्या होता है क्रेडिट कार्ड ?

क्रेडिट कार्ड एक पेमेंट कार्ड होता है जिसका उपयोग व्यक्ति द्वारा विभिन्न खरीदारी और वेबसाइटों पर ऑनलाइन भुगतान के लिए किया जाता है। यह एक प्रकार का आपूर्ति ऋण होता है जिसे बैंक या वित्तीय संस्था द्वारा प्रदान किया जाता है। यह आपको अपनी खरीदारी के लिए सीधे वित्तीय स्रोत से पैसे निकालने की आवश्यकता नहीं होती है, बल्कि बैंक आपको एक सीमित संख्या में रुपयों की अवधि के लिए ऋण प्रदान करता है। इसके बाद, आपको एक निर्दिष्ट समय सीमा के भीतर अपने खरीदारी के लिए वापसी करनी होती है। यदि आप ऋण की पूरी राशि को समय पर वापस नहीं करते हैं, तो आपको ब्याज देना पड़ सकता है।

क्रेडिट कार्ड का उपयोग आसान होता है और यह आपको व्यापारियों द्वारा स्वीकार किए जाने वाले विभिन्न माध्यमों द्वारा भुगतान करने की सुविधा प्रदान करता है, जैसे कि दुकानों में डेबिट/क्रेडिट कार्ड स्वीप करना, ऑनलाइन खरीदारी करना, या मोबाइल और ई-वॉलेट ऐप्स के माध्यम से भुगतान करना।

क्रेडिट कार्ड कैसे बनवाये

क्रेडिट कार्ड बनवाने के लिए आप निम्नलिखित चरणों का पालन कर सकते हैं:

1) बैंक चुनें: क्रेडिट कार्ड प्रदाता बैंक का चयन करें। आपके नजदीकी बैंकों में से एक चुनें या उन बैंकों की वेबसाइट पर जाएं जो क्रेडिट कार्ड प्रदान करते हैं।

2) योग्यता की जांच करें: बैंक की वेबसाइट पर जाकर क्रेडिट कार्ड के लिए योग्यता मापदंडों की जांच करें। आमतौर पर यह मानदंड आय, रोजगार स्थिति, क्रेडिट स्कोर और पिछले ऋणों की समय पर चुकता करने की क्षमता पर आधारित होते हैं।

3) आवेदन पत्र भरें: अगर आप योग्य होते हैं, तो आपको बैंक की वेबसाइट पर ऑनलाइन आवेदन पत्र भरना होगा। आपको अपनी व्यक्तिगत और वित्तीय जानकारी, जैसे नाम, पता, पैन कार्ड नंबर, आय विवरण और अन्य आवश्यक जानकारी प्रदान करनी होगी।

4) दस्तावेज़ सत्यापन: आपको आवेदन पत्र के साथ अपनी पहचान प्रमाणपत्र, पता प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, तस्वीरें और अन्य आवश्यक दस्तावेज़ों की प्रतिलिपि साझा करनी होगी। इन दस्तावेज़ों की सत्यापन के लिए आपको बैंक शाखा जा सकते हैं या उन्हें आपके द्वारा ऑनलाइन अपलोड किए जा सकते हैं।

5) क्रेडिट स्कोर की जांच करें: बैंक क्रेडिट कार्ड आवेदन को प्रोसेस करने से पहले, वे आपकी क्रेडिट स्कोर की जांच करेंगे। आपका क्रेडिट स्कोर आपकी पिछली वित्तीय गतिविधियों का प्रतिष्ठान करता है। यदि आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा है, तो आपका आवेदन स्वीकार किया जा सकता है।

6) अनुमोदन और कार्ड वितरण: आपके द्वारा भेजे गए आवेदन को संसाधित करने के बाद, बैंक आपकी योग्यता के आधार पर क्रेडिट कार्ड को मंजूरी देगा। यदि आपका आवेदन स्वीकार होता है, तो बैंक द्वारा आपको क्रेडिट कार्ड भेजा जाएगा।

क्रेडिट कार्ड के इस्तेमाल के फायदे

क्रेडिट कार्ड के उपयोग से निम्नलिखित लाभ हो सकते हैं:

1) अस्थायी ऋण की आवश्यकता: क्रेडिट कार्ड आपको आपकी आवश्यकतानुसार अस्थायी वित्तीय आवश्यकताओं के लिए ऋण प्रदान करता है। यदि आपके पास आपकी आय के लिए पर्याप्त पैसा नहीं है, तो क्रेडिट कार्ड आपको खरीदारी करने और अप्रत्याशित व्यय को पूरा करने की सुविधा प्रदान करता है।

2) सुरक्षित ऑनलाइन खरीदारी: क्रेडिट कार्ड का उपयोग ऑनलाइन खरीदारी के लिए सुरक्षित रूप से किया जा सकता है। यह एक अलग स्तर की सुरक्षा प्रदान करता है, क्योंकि आपको अपने व्यक्तिगत बैंक खाते की जगह केवल कार्ड जानकारी देनी होती है।

3) आकर्षक छूट और बोनस: कई क्रेडिट कार्ड कंपनियाँ और बैंक आकर्षक छूट और बोनस प्रदान करती हैं। इनमें कैशबैक, आवासीय होटल और उड़ान बुकिंग की छूट, रेस्टोरेंट और शॉपिंग के लिए छूट आदि शामिल हो सकते हैं।

4) क्रेडिट रिपोर्ट की गठन: क्रेडिट कार्ड का उपयोग आपकी क्रेडिट रिपोर्ट की गठन में मदद कर सकता है। यदि आप अपने क्रेडिट कार्ड को समय पर और सही तरीके से चुकता करते हैं, तो आपकी क्रेडिट रिपोर्ट प्रभावित होती है और आपकी क्रेडिट स्कोर बढ़ता है। यह आपको भविष्य में उच्च राशि के ऋण और वित्तीय सुविधाओं के लिए पात्र बनाता है।

5) रिवॉर्ड्स और लाभ: कई क्रेडिट कार्ड में रिवॉर्ड्स प्रोग्राम होता है जिससे आप खरीदारी करने पर बेलेंस अंक या बेलेंस मान्यता के रूप में प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, आप विशेष छूट, एयरमाइल्स, कैशबैक, उत्पादों या सेवाओं के लिए अधिकार प्राप्त कर सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड लेने से पहले किन बातों का रखे ध्यान

क्रेडिट कार्ड लेने से पहले निम्नलिखित बातों का ध्यान रखना महत्वपूर्ण है:

1) ब्याज दर: क्रेडिट कार्ड पर लगने वाले ब्याज दर को समझें। ब्याज दर किसी भी उद्योग या बैंक से भिन्न हो सकती है, इसलिए आपको सुनिश्चित करना चाहिए कि आपके लिए सबसे उच्च और सबसे कम ब्याज दर वाला कार्ड है।

2) चुकता करने की क्षमता: क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से पहले, अपनी वित्तीय स्थिति का आकलन करें और यह सुनिश्चित करें कि आपकी आय और आवश्यक खर्चों को समय पर चुकता करने की क्षमता है। अगर आप नियमित रूप से अपने ऋणों को भुगतान नहीं कर पा रहे हैं, तो आपकी क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकती है और आपको ब्याज और दंड देना पड़ सकता है।

3) छुपे शुल्क और शर्तें: क्रेडिट कार्ड की शर्तों, शुल्कों, और छुपे शुल्कों को समझें। यह शामिल हो सकते हैं जैसे कि वार्षिक शुल्क, संकेत शुल्क, न्यूनतम ब्याज, विदेशी व्यापार शुल्क, अतिरिक्त ब्याज आदि। सभी इसके साथ आने वाले शुल्कों को समझें और उन्हें अपनी फैसले के लिए महत्वपूर्ण मानें।

4) रिवॉर्ड्स और लाभ: क्रेडिट कार्ड की रिवॉर्ड्स और लाभ की विशेषताओं को जांचें। कई कार्ड रिवॉर्ड्स प्रोग्राम प्रदान करते हैं जो आपको छूट, कैशबैक, वाउचर्स, या अन्य लाभ प्रदान कर सकते हैं। इसके अलावा, कार्ड की अतिरिक्त सुविधाएं और विशेषताएं भी ध्यान में लें।

5) नीतियों की समझ: क्रेडिट कार्ड कंपनी की नीतियों को समझें और आपत्तिजनक या अनुचित शर्तों की जांच करें। आपको इसके साथ संबंधित नीतियों, उच्चतम ब्याज दरों, शुल्कों, विलंबित भुगतान के नियम आदि के बारे में जागरूक रहना चाहिए।

6) क्रेडिट स्कोर का प्रभाव: क्रेडिट कार्ड का उपयोग करने से आपकी क्रेडिट स्कोर प्रभावित हो सकती है। सुनिश्चित करें कि आपकी ऋणों की चुकता करने की क्षमता है और आप ऋणों को समय पर चुकता करते हैं, जिससे आपकी क्रेडिट स्कोर बढ़ेगी।

Vertika Sonakia

Vertika Sonakia

Next Story