×

कच्चे तेल पर डॉलर का असर, कीमत हुई इतनी कम, इन देशों को मिलेगा फायदा

कोरोना महामारी के प्रकोप के बीच दुनिया के तमाम देश आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। ऐसे समय में उनके लिए राहत की खबर सामने आ रही है। वैश्विक मंच पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है। तेल की कीमत लगातार कम हो रही है।

Shivani
Published on: 18 Aug 2020 4:29 AM GMT
कच्चे तेल पर डॉलर का असर, कीमत हुई इतनी कम, इन देशों को मिलेगा फायदा
X
crude oil price fall on weak dollar petrol-diesel rate may decreased

नई दिल्ली: कोरोना महामारी के प्रकोप के बीच दुनिया के तमाम देश आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं। ऐसे समय में उनके लिए राहत की खबर सामने आ रही है। वैश्विक मंच पर कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट आई है। तेल की कीमत लगातार कम हो रही है। इसकी वजह दुनिया की प्रमुख मुद्राओं की तुलना में अमेरिकी डॉलर की कीमत गिरना है। बताया जा रहा है कि डॉलर के कमजोर होने का सीधा असर उन देशों पर पड़ रहा है जो बड़ी मात्रा में तेल खरीदते हैं। ये देश डॉलर की कीमत कम होने का भरपूर फायदा उठा सकते हैं।

कच्चे तेल के दामों में गिरावट

अमेरिका के एनर्जी इन्फ़र्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन यानी EIA के मुताबिक, अमेरिकी डॉलर की कीमत में गिरावट आने से कच्चा तेल सस्ता हो गया। ऐसे में बड़ी मात्रा में तेल खरीदने वाले देशों को इसका फायदा मिलेगा। दरअसल, कच्चे तेल का कारोबार अमेरिकी डॉलर में ही होता है, इस वजह से उन देशों को ये तेल सस्ता पड़ रहा है जिनकी मुद्रा डॉलर के मुक़ाबले मज़बूत हुई है।

अमेरिकी डॉलर की कीमत गिरने से क्रूड आयल पर असर

बताया जा रहा है कि इस परिस्थिति का सीधा फायदा भारत-चीन जैसे एशियाई देशों और यूरोज़ोन के देशों को मिलेगा। इनमें कई देश ऐसे हैं जो कच्चा तेल आयात करते हैं।

ये भी पढ़ेंः यूपी विधानसभा में कोरोना विस्फोट, मानसून सत्र से पहले मिले 20 कर्मचारी संक्रमित

तेल की कीमत में गिरावट से कई देशों को फायदा

बता दें कि एक जून से 12 अगस्त के बीच ब्रेंट क्रूड ऑयल के दामों में 19 फ़ीसदी की बढ़ोतरी हुई थी। एक तरफ जहां डॉलर की कीमत कम हो रही है तो यूरो की कीमत बढ़ रही है। इसकी वजह से यूरो में तेज के दामों की बढ़ोतरी 12 फ़ीसदी ही हुई।

क्रूड ऑयल की वैश्विक मांग कम

देखने को मिला कि ब्रेंट क्रूड ऑयल महंगा हो रहा है, तो वहीं वैश्विक मुद्राओं के मुक़ाबले डॉलर कमज़ोर पड़ रहा है। महामारी के असर की वजह से क्रूड ऑयल की वैश्विक मांग कम होने का अनुमान लगाया गया है, लेकिन कमज़ोर हो रहे डॉलर ने तेल के दामों का समर्थन ही किया है।

ये भी पढ़ेंः CM योगी का सपना साकार: यूपी में आई कोरियन कंपनी, लगाएगी ये बड़ी फैक्ट्री

पेट्रोल-डीजल भी हो सकता है सस्ता:

अमेरिकी एजेंसी को उम्मीद है कि कच्चे तेल की कीमत कम होने के साथ ही देशों की सरकारें भी अपने यहां पेट्रोल डीजल के दामों में कमी ला सकती हैं। ताकि कोरोना संकट के चलते आर्थिक तंगी झेल रहे लोगों को कुछ राहत मिल सके।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story