×

कोरोना काल में इस बिजनेसमैन ने कमाए अरबों रुपये, 25 फीसदी बढ़ी संपत्ति

महामारी की वजह से सभी के बिजनेस ठप पड़े हुए हैं तो वहीं एक बिजनेसमैन ऐसा भी है, जो इस दौरान विश्व के टॉप 100 अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हो गया है।

Shreya
Published on: 24 Jun 2020 9:13 AM GMT
कोरोना काल में इस बिजनेसमैन ने कमाए अरबों रुपये, 25 फीसदी बढ़ी संपत्ति
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस काल ने सभी को प्रभावित किया है। महामारी की वजह से सभी के बिजनेस ठप पड़े हुए हैं तो वहीं एक बिजनेसमैन ऐसा भी है, जो इस दौरान विश्व के टॉप 100 अरबपतियों की लिस्ट में शामिल हो गया है। हम बात कर रहे हैं ‘वैक्सीन किंग’ साइरस पूनावाला की, जिनकी कंपनी सेरम इंस्टीट्यूट आफ इंडिया का बिजनेस पाटेंशियल काफी मजबूत हुआ है। कोरोना काल के दौरान इन्होंने अरबों की कमाई की है। पूनावाल की दौलत में काफी तेज इजाफा हुआ है।

यह भी पढ़ें: वाह रे किस्मत: कभी करती थी बड़ी कंपनी में काम, अब बेचना पड़ा पान-मसाला

भारत के अरबपतियों में सबसे तेज बढ़ी संपत्ति

भारत के अरबपतियों में उनकी दौलत सबसे तेजी से बढ़ी है। दुनियाभर के Billionaire की बात की जाए तो संपत्ति बढ़ने की स्पीड मे पूनावाला 5वें स्थान पर हैं। 31 मई के आखिरी तक चार महीनों के दौरान उनकी नेट वर्थ में 25 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है।

86वें पायदान से तय किया 57 का सफर

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, 31 मई 2020 तक पूनावाला विश्व के अरबपतियों की लिस्ट में 86वें पायदान पर थे। वहीं अब उनकी पोजिशन 57 पर आ गई है। उन्होंने कोरोना काल के दौरान काफी लंबी छलांग लगाई है। महामारी के 4 महीनों के दौरान उनकी नेटवर्थ में 25 फीसदी की बढ़ोत्तरी हुई है।

यह भी पढ़ें: मास्क का हिंदी नाम: बता रहे हैं महानायक अमिताभ बच्चन, लोगों ने किया खूब पसंद

विश्व की सबसे बड़ी वैक्सीन बनाने वाली कंपनी

बता दें कि पूनावाला की कंपनी सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया वैक्सीन बनाने वाली विश्व की सबसे बड़ी कंपनी है। ऐसा कहा जा रहा है कि उनकी नेटवर्थ बढ़ाने में गैर-सूचीबद्ध कंपनी की वैक्सीन मैन्यूफैक्चरिंग और डिस्ट्रीब्यूशन (Manufacturing and Distribution) वितरण से जुड़ी कारोबारी संभावनाओं ने बहुत मदद की है। बता दें कि पूनावाला की कंपनी ने हाल ही में ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी द्वारा विकसित कोरना के एक अरब वैक्सीन के Manufacturing के लिए एस्ट्राजेनेका के साथ एक समझौता भी किया है।

यह भी पढ़ें: हुई ताबड़तोड़ फायरिंग: भाजपा नेताओं व यादवों में हुआ संघर्ष, 500 राउंड चली गोलियां

इन भारतीयों का भी नाम शामिल

बता दें कि विश्व के टॉप 100 अरबपतियों की लिस्ट में पूनावाला को मिलाकर चार भारतीय शामिल हैं। पूनावाला के अलावा इनमें रिलायंस इंडस्ट्रीज के मुकेश अंबानी, एचसीएल के शिव नादर और अडाणी समूह के गौतम अडाणी भी शामिल हैं। इनमें सबसे अमीर भारतीय मुकेश अंबानी हैं। जो 8वें नंबर पर हैं।

यह भी पढ़ें: भारत से डरा चीन: देश की इस नीति से पीछे हटने को हुआ मजबूर, अब क्या करेगा

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story