×

यात्रियों को मिलेगा पैसा: हुआ बड़ा एलान, लॉकडाउन में फ्लाइट टिकट बुकिंग पर रिफंड

 लॉकडाउन के दौरान बुक किए फ्लाइट टिकटों का पूरा पैसा रिफंड किया जाएगा। इस बात की जानकारी डीजीसीए (नाग​र विमानन महानिदेशालय) ने सुप्रीम कोर्ट को दी है कि यह रिफंड 25 मार्च से 3 मई 2020 के बीच यात्रा करने के लिए टिकट पर लागू होगा।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 6 Sep 2020 3:12 PM GMT
यात्रियों को मिलेगा पैसा: हुआ बड़ा एलान, लॉकडाउन में फ्लाइट टिकट बुकिंग पर रिफंड
X
रिचर्ड ने इंस्टाग्राम पर कई तस्वीरों को साझा किया, जिसमें दिख रहा था की पूरे विमान में बस वो और उनकी पत्नी ही बैठी थीं और सभी सीटें खाली थी।

नई दिल्ली लॉकडाउन के दौरान बुक किए फ्लाइट टिकटों का पूरा पैसा रिफंड किया जाएगा। इस बात की जानकारी डीजीसीए (नाग​र विमानन महानिदेशालय) ने सुप्रीम कोर्ट को दी है कि यह रिफंड 25 मार्च से 3 मई 2020 के बीच यात्रा करने के लिए टिकट पर लागू होगा।

सुप्रीम कोर्ट ने प्राइवेट एयरलाइंस के साथ नागर विमानन मंत्रालय को आदेश दिया था कि पैसेंजर्स के​ टिकट कैंसिल किए जाने के बाद उन्हें रिफंड का कोई रास्ता निकालें। घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानों की सभी टिकटें शामिल होंगी। डीजीसीए की तरफ से यह जानकारी 13 जून को कोर्ट के आदेश के बाद दी गई है।

यह पढ़ें....कल से मेट्रो शुरू: सफर से पहले जान लें जरुरी बात, वरना देना पड़ेगा जुर्माना

बिना ही क्रेडिट शेल

लॉकडाउन के दौरान बुक किए गए टिकटों का रिफंड नहीं करना और ग्राहकों की मर्जी के बिना ही क्रेडिट शेल बना देना नियमों का उल्लंघन है। सुप्रीम कोर्ट में दायर याचिका में कहा गया था कि कुछ पैसेंजर्स एक तय समय के अंदर क्रेडिट शेल इस्तेमाल करने के इच्छुक नहीं है। डीजीसीए ने कहा कि फ्लाइट कैंसिल होने के बाद उन्हें पूरा रिफंड दिया जाना चाहिए।

supreme court फाइल

यह पढ़ें....मलाइका बीमार: अर्जुन को कोरोना होने से हुआ ये हाल, प्यार के बीच नहीं आया वायरस

बिना कैंसिलेशन चार्ज वसूले पूरा पैसा रिफंड

दरअसल कुछ समय पहले अप्रैल में केंद्र सरकार ने एयरलाइंस को बिना कैंसिलेशन चार्ज वसूले पूरा पैसा रिफंड करने को कहा था। यह उन टिकटों के लिए कहा गया था जो 25 मार्च से लेकर 14 अप्रैल के बीच बुक किया गया हो और ट्रैवल की तारीख 15 मार्च से 3 मई के बीच हो। एयरलाइंस ने अप्रैल के पहले सप्ताह से ही 14 अप्रैल के बाद तक के लिए फ्लाइट टिकट बुकिंग शुरू कर दी थी।

राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन को 14 अप्रैल के बाद हटा लिया जाएगा और विमान सेवाएं फिर से शुरू हो जाएंगी।31 अगस्त को केंद्र सरकार ने इंटरनेशनल कॉमर्शियल पैसेंजर फ्लाइट पर बैन को 30 सितंबर तक के लिए बढ़ा दिया है। सरकार ने कुछ फ्लाइट्स को छूट भी दी है। भारत में 25 मई से घरेलू विमान सेवाएं बहाल कर दी गई है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story