×

कल से मेट्रो शुरू: सफर से पहले जान लें जरुरी बात, वरना देना पड़ेगा जुर्माना

कोरोना संकट के बीच सोमवार से एक्वा लाइन पर मेट्रो का संचालन शुरू किया जा रहा है। सफर में गलती की गुंजाइश न रहे इसके लिए एनएमआरसी की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए है।

Newstrack
Published on: 6 Sep 2020 2:34 PM GMT
कल से मेट्रो शुरू: सफर से पहले जान लें जरुरी बात, वरना देना पड़ेगा जुर्माना
X
कल से मेट्रो शुरू: सफर से पहले जान लें जरुरी बात, वरना देना पड़ेगा जुर्माना

नोएडा: कोरोना संकट के बीच सोमवार से एक्वा लाइन पर मेट्रो का संचालन शुरू किया जा रहा है। सफर में गलती की गुंजाइश न रहे इसके लिए एनएमआरसी की ओर से पुख्ता इंतजाम किए गए है। यहा गलती मुसाफिरों के स्वास्थ्य और उनकी जेब दोनों पर भारी पड़ सकती है। एनएमआरसी ने अलग-अलग स्लैब में जुर्माना की दर तय कर दी है। मेट्रो ट्रेन के अंदर सफर शुरू होने और गंतव्य स्टेशन तक मुसाफिर को मास्क लगाना होगा। सीसीटीवी से इसकी निगरानी होगी।

ये भी पढ़ें:जीडीपी घटने से अर्थव्‍यवस्‍था को इतने करोड़ का नुकसान, जनता पर होगा सीधा असर

नहीं मानी ये बातें तो भरना पड़ेगा जुर्माना

मास्क नहीं पहनने पर 500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा। इसी तरह स्टेशन परिसर में भी बिना मास्क लागए पकड़े जाने पर 500 रुपए का जुर्माना भरना होगा। मेट्रो ट्रेन के अंदर और बाहर स्टेशन परिसर में कहीं भी थूकने पर पहली बार में 100 रुपए और दूसरी बार में 500 रुपए का जुर्माना लगाया जाएगा।

ऐसे लें टिकट और करें सुरक्षित सफर

कोरोना संकट के दौरान कांटेक्ट लेस टिकटिंग की व्यवस्था की गई है। इसके लिए मुसाफिरों को तीन विकल्प दिए गए हैं...

-स्मार्ट कॉर्ड का प्रयोग करें।

-एनएमआरसी के मोबाइल एप से क्यूआर कोड जनरेट करके, मोबाइल में आए क्यूआर कोड को एंट्री व एक्जिट गेट पर लगाने की जरूरत नहीं होगी। इसकी स्केनिंग बिना टच कराए ही हो जाएगी। यह कांटेक्ट लेस सफर करने का बेहतर विकल्प है।

-पेपर जनरेट क्यूआर कोड टिकट। यह कांउटर से लिया जा सकेगा। एनएमआरसी ने सलाह दी है कि इसका कम से कम प्रयोग ही किया जाए।

हर स्टेशन पर दो पीपीई किट

कोरोना संदिग्ध मिलने पर उनके संपर्क में आने वाले कर्मचारियों की सुरक्षा के लिए हर स्टेशन पर दो पीपीई किट रखी जाएंगी। इसके अलावा ग्लब्ज, मास्क भी पर्याप्त संख्या में स्टेशनों पर कर्मचारियों के लिए उपलब्ध रहेंगे।

ई-रिक्शों में दो लोगों को ही अनुमति

आने वाले दिनों में स्टेशनों से भी ई-रिक्शे चलाने की अनुमति दे दी जाएगी। सामाजिक दूरी को ध्यान में रखते हुए हर रिक्शे में सिर्फ 2 लोगों को ही बैठने की अनुमति दी जाएगी।

ये भी पढ़ें: अभी अभी Google का बड़ा फैसला, हटाए ये खतरनाक ऐप्स, तुरंत करें डिलीट

क्या करें, क्यों न करें, बताया जाएगा स्टेशनों पर

स्टेशन में प्रवेश करने पर सवारियों को क्या करना है और क्या नहीं करना है, की जानकारी डिस्पले बोर्ड व उद्घोषणा के जरिए दी जाएगी। वीडियो के माध्यम से भी ट्रेन के अंदर व बाहर लोगों को जागरूक किया जाएगा। अधिकारियों का कहना है कि पूरा प्रयास है कि मेट्रो चलाने के बावजूद कोरोना को फैलने से रोका जा सके।

थर्मल सेंसर व थर्मामीटर हर स्टेशन पर

सवारियों की जांच करने के लिए हर स्टेशन पर पर्याप्त संख्या में थर्मल सेंसर व थर्मामीटर उपलब्ध रहेंगे। अगर कोई उपकरण खराब होता है तो तुरंत दूसरा उपलब्ध करा दिया जाएगा।

37.7 डिग्री तामपान से अधिक को प्रवेश नहीं

अधिकारियों को कहना है कि मेट्रो के अंदर 37.7 डिग्री से अधिक तापमान वाली सवारी को मेट्रो में प्रवेश नहीं करने दिया जाएगा।

भीड़ बढ़ने पर रोक दिया जाएगा प्रवेश

अधिकारियों ने बताया कि कि स्टेशन परिसर में अधिक भीड बढ़ने पर सवारियों का प्रवेश बंद कर दिया जाएगा। व्यवस्था संभालने के लिए स्टेशनों की सुरक्षा में लगे पीएसी के साथ-साथ स्थानीय पुलिस भी रहेगी।

6 स्टेशन पर दो और बाकी पर एक-एक गेट ही खुलेगा

इस लाइन के 6 स्टेशन सेक्टर-5०, 51, 76, नॉलेज पार्क-2, परी चौक और डिपो स्टेशन पर दोनों ओर 1-1 गेट खुला रहेगा जबकि बाकी सभी 15 स्टेशन पर एक ओर का ही गेट खोला जाएगा। इन्हीं से सवारियों के प्रवेश व निकासी की व्यवस्था होगी।

विशेष अनुरोध भी खोली जाएगी लिफ्ट

इस लाइन के सभी 21 स्टेशन पर लिफ्ट बंद रखने का निर्णय लिया गया है। बुजुर्ग, दिव्यांग आदि के लिए विशेष अनुरोध पर ही लिफ्ट की सुविधा दी जा सकती है।

सीसीटीवी कंट्रोल रूम से होगी निगरानी

हर स्टेशन व कोच के अंदर भीड़ की निगरानी सीसीटीवी कैमरों के जरिए की जाएगी। कंट्रोल रूम में बैठे कर्मचारी नियमित रूप से इस पर नजर रखेंगे।

लगातार चलेगा संक्रमण मुक्त अभियान

लिफ्ट, एएफसी गेट, हैंडल, एस्कीलेटर, पओएस मशीन सहित हर उस चीज को लगातार संक्रमण मुक्त् किया जाएगा जहां पर सवारियों के शरीर के छूने की संबंधित चीजें हैं। इसके अलावा पूरे स्टेशन परिसर की रात में सफाई व संक्रमण मुक्त किया जाएगा।

ये नियम अपनाने होंगे

-प्लेटफॉर्म पर जाते समय एस्कीलेटर पर दूसरी सवारी से तय दूरी पर खड़े हो।

-स्टेशन परिसर पर बने निशान पर ही सवारी को खड़ा होना होगा।

-कोच के अंदर एक-एक सीट छोड़कर बैठना होगा।

-मास्क पहने सवारी को ही मिलेगी प्रवेश की अनुमति।

-हर सवारी की होगी थर्मल स्क्रीनिग।

-आरोग्य सेतु एप होना और उसमें ग्रीन स्टेटस के बाद ही स्टेशन में मिलेगा प्रवेश।

-सवारी से कम से कम 1 मीटर की सामाजिक दूरी रखनी होगी।

-एएफसी गेट को टच करने से बचें।

रिपोर्ट: दीपांकर जैन

ये भी पढ़ें: BJP MLA की चेतावनी: सुरेंद्र सिंह ने प्रशासन पर उठाए सवाल, करेंगे आमरण अनशन

Newstrack

Newstrack

Next Story