×

अभी अभी Google का बड़ा फैसला, हटाए ये खतरनाक ऐप्स, तुरंत करें डिलीट

गूगल (Google) ने एक बार फिर से बड़ा एक्शन लेते हुए प्ले स्टोर (Play Store) से 6 खतरनाक ऐप्स को डिलीट कर दिया है। ये ऐप्स हैं, जिनको फोन में डाउनलोड करने से यूजर्स के लिए काफी बड़ा खतरना साबित हो सकता था।

Shreya
Published on: 6 Sep 2020 1:10 PM GMT
अभी अभी Google का बड़ा फैसला, हटाए ये खतरनाक ऐप्स, तुरंत करें डिलीट
X
Google ने छह खतरनाक ऐप्स Play Store से किए डिलीट

नई दिल्ली: गूगल (Google) ने एक बार फिर से बड़ा एक्शन लेते हुए प्ले स्टोर (Play Store) से 6 खतरनाक ऐप्स को डिलीट कर दिया है। ये ऐप्स हैं, जिनको फोन में डाउनलोड करने से यूजर्स के लिए काफी बड़ा खतरना साबित हो सकता था। इन ऐप्स को अब तक तकरीबन दो लाख से अधिक लोग डाउनलोड कर चुके हैं। लेकिन अब गूगल ने इन ऐप्स को डिलीट कर दिया है, जिसके बाद इसे कोई भी डाउनलोड नहीं कर सकता है। वहीं अगर आपने इन ऐप्स को डाउनलोड करा हुआ है तो अभी इन्हें अपने फोन से Uninstall कर दें।

यह भी पढ़ें: कोरोना मरीज का शव बदला: अंतिम संस्कार से पहले खुलासा, DM ने दिया ये आदेश

Google इन 6 ऐप्स को किया डिलीट

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, गूगल (Google) ने जिन छह खतरनाक ऐप्स को प्ले स्टोर से डिलीट किया है, उनमें कनवीनियन्ट स्कैनर 2 (Convimemt Scanner 2), सेफ्टी ऐपलॉक (Safety Applock), इमोजी वॉलपेपर (Emogy Wallpaper), फिंगरटिप गेमबॉक्स (Fingertip Gamebox), पुश मेसेज- टेक्सटिंग एंड एसएमएस (Push Message- Texting and SMS) और सैपरेट डॉक स्कैनर (Seperate Doc Scanner) शामिल हैं। ये सभी जोकर मैलवेयर से संक्रमित थे।

यह भी पढ़ें: बाल-बाल बचा स्वीमरः पास से गुजरी सबसे खतरनाक शार्क, ऐसे किया बचाव

Play Store

क्या होता है जोकर मैलवेयर से?

बता दें कि जोकर मैलवेयर अगर किसी भी डिवाइस में आ जाता है तो उसके बाद यूजर्स को प्रीमियम सर्विस के लिए बिना जानकारी के ही सब्सक्राइब कर देते हैं। बता दें कि गूगल इससे पहले भी जोकर मैलवेयर से संक्रमित ऐप्स पर कार्रवाई कर चुका है। साल 2017 में Google ने Play Store से ऐसे 1700 ऐप्स हटाए थे, जो जोकर मैलवेयर से संक्रमित थे।

यह भी पढ़ें:अभी-अभी रिया पर बड़ी खबर: सुशांत केस का फैसला कल, गिरफ्तारी तय है

इससे पहले PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप किए बैन

बता दें कि इससे पहले दो सितंबर को भारत सरकार ने बड़ी कार्रवाई करते हुए PUBG समेत 118 मोबाइल ऐप पर बैन किया था। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय ने धारा 69ए के तहत इन ऐप्स पर बैन लगाया है। लगातार मिल रही शिकायतों के बाद मंत्रालय ने यह फैसला लिया। जारी बयान में कहा गया था कि ये ऐप्स देश की राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security) के लिए खतरा थे।

यह भी पढ़ें: दिव्यांगों के चेहरों पर मुस्कान, मिलेंगे कृत्रिम अंग, ऐसे कराना होगा रजिस्ट्रेशन

बैन की लिस्ट में ये ऐप्स भी हैं शामिल

इससे पहले भारत सरकार करीब 106 ऐप पर पहले ही प्रतिबंध लगा चुकी है। इसमें फेमस वीडियो ऐप TikTok भी शामिल था। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के आदेश के मुताबिक, PUBG के अलावा Baidu, APUS लॉन्चर प्रो जैसे कई ऐप प्रतिबंधित किए गए हैं। अब सरकार ने जिन ऐप्स पर रोक लगाई है, उनमें Baidu Express Edition, WeChat Reading and Tencent Weiyun, Tencent Watchlist, FaceU, Awn of Isles, Chess Rush, Game of Sultans जैसे ऐप्स शामिल हैं।

यह भी पढ़ें: IPS से कांपे आतंकी: शर्मीली लड़की आज ऐसे बनी योद्धा, मिली ये कमान

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story