×

दिव्यांगों के चेहरों पर मुस्कान, मिलेंगे कृत्रिम अंग, ऐसे कराना होगा रजिस्ट्रेशन

दिव्यांगजनों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) व कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) ने एक पहल की है।

Newstrack
Published on: 6 Sep 2020 12:02 PM GMT
दिव्यांगों के चेहरों पर मुस्कान, मिलेंगे कृत्रिम अंग, ऐसे कराना होगा रजिस्ट्रेशन
X
दिव्यांगों के चेहरों पर मुस्कान, मिलेंगे कृत्रिम अंग, ऐसे कराना होगा रजिस्ट्रेशन

हमीरपुर: दिव्यांगजनों के चेहरे पर मुस्कान लाने के लिए भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम (एलिम्को) व कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) ने एक पहल की है। सुदूर ग्रामीण इलाकों में बसने वाले दिव्यांगजनों तक कृत्रिम अंग एवं उपकरण पहुंचाने के लिए सीएससी के साथ एक पायलट प्रोजेक्ट शुरू किया है। इस प्रोजेक्ट के तहत दिव्यांगजन कॉमन सर्विस सेंटर पर जाकर कृत्रिम अंग व उपकरण के लिए अपना निशुल्क रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। जिसके बाद एलिम्को द्वारा उन्हें कृत्रिम अंग उपकरण निशुल्क उपलब्ध कराए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: IPL 2020 का शेड्यूल जारी, इस दिन अबु धाबी में होगा आगाज

पहले इन जिलों में शुरू की गयी व्यवस्था

कॉमन सर्विस सेंटर के जिला महाप्रबंधक अमित कुमार सिंह व संजय वर्मा ने बताया कि ग्रामीण इलाकों में बसने वाले दिव्यांगजनों को राहत पहुंचाने के लिए भारतीय कृत्रिम अंग निर्माण निगम व कॉमन सर्विस सेंटर ने एक पायलट प्रोजेक्ट की शुरुआत की है। उन्होंने कहा कि पायलट प्रोजेक्ट के तहत सबसे पहले यह सुविधा बिजनौर, हमीरपुर, झांसी, संभल व शामली में शुरू की गई है।

ये भी पढ़ें: BJP MLA की चेतावनी: सुरेंद्र सिंह ने प्रशासन पर उठाए सवाल, करेंगे आमरण अनशन

ऐसे करा सकते हैं रजिस्ट्रेशन

उन्होंने बताया कि इसके तहत कोई भी दिव्यांगजन सक्षम अधिकारी द्वारा जारी किया गया 40 प्रतिशत या उससे अधिक का दिव्यांगता प्रमाण पत्र जिले के किसी भी कॉमन सर्विस सेंटर में प्रस्तुत कर आवेदन कर सकता है। इसके साथ ही प्रतिमाह 15000 या उससे कम आय का प्रमाण पत्र भी प्रस्तुत करना जरूरी है। जिला प्रबंधक ने बताया कि ट्राई साइकिल, व्हीलचेयर, कान की मशीन व कृत्रिम अंगों के लिए कॉमन सर्विस सेंटर द्वारा प्राप्त आवेदनों पर दिव्यांगजनों को एलिम्को द्वारा उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे।

ये भी पढ़ें: अनोखा मामला: 26 साल पहले 2,242 रुपये की घपलेबाजी, अब चुकाना पड़ा 55 लाख

उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार की इस योजना में एक सबसे बड़ा फायदा यह है कि पहले दिव्यांगजन विभाग उपकरण योजना में आय प्रमाण पत्र 46000 से ज्यादा का मान्य नहीं होता था लेकिन इस योजना में अगर किसी की साल भर की आमदनी 180000 रुपए तक की भी है तो भी वह इस योजना का लाभ उठा सकता है।

रिपोर्ट: रविन्द्र सिंह

ये भी पढ़ें: ड्रग्स पर जिंदा रिया: इन 3 सवालों में फंसती जा रही, मेडिकल जांच में हुआ खुलासा

Newstrack

Newstrack

Next Story