×

डिजिटली लेन-देन: यूपीआई बाजार में फोनपे शिखर पर, आंकड़ों में हुआ खुलासा

यूनाइटेड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के बाजार में फोनपे और गूगल को मिलाकर लेन-देन की संख्या के हिसाब से बाजार पर नियंत्रण 79.13 प्रतिशत है, वहीं लेन देन के मूल्य के हिसाब से इनका नियंत्रण 85 प्रतिशत से ज्यादा रहा है।

SK Gautam
Published on: 8 Feb 2021 11:40 AM GMT
डिजिटली लेन-देन: यूपीआई बाजार में फोनपे शिखर पर, आंकड़ों में हुआ खुलासा
X
डिजिटली लेन-देन: यूपीआई बाजार में फोनपे शिखर पर, आंकड़ों में हुआ खुलासा

नई दिल्ली: डिजिटल भारत योजना के अंतर्गत अब लोग ज्यादे से ज्यादे लोग डिजिटली लेन-देन कर रहे हैं। डिजिटली लेन देन की सेवा उपलब्ध कराने वाली वालमार्ट समर्थित फोनपे को लोग ज्यादा पसंद कर रहे हैं। फोनपे जनवरी में एक बार फिर यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) ऐप में शीर्ष स्थान पर बना रहा। नैशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन आफ इंडिया (एनपीसीआई) के आंकड़ों में बताया गया कि इससे 1.91 लाख करोड़ रुपये के 96.872 करोड़ ट्रांजैक्शन हुए, जो यूपीआई बाजार का 42 प्रतिशत है।

फोनपे ने पहला स्थान हासिल किया

आंकड़ों के अनुसार जनवरी महीने में मासिक आधार पर फोनपे के ट्रांजैक्शन वॉल्यूम में 7 प्रतिशत और ट्रांजैक्शन वैल्यू में करीब 5 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है। यह लगातार दूसरा महीना है, जब फोनपे ने पहला स्थान हासिल किया है। दिसंबर में फोनपे से 90.203 करोड़ लेन-देन हुए थे, जिनका कुल मूल्य 1.82 लाख करोड़ रुपये था।

PhonePe

फोनपे के बाद दूसरे स्थान पर गूगल पे रहा, जिससे 85.353 करोड़ लेन देन हुए, जिसका कुल मूल्य 1.77 लाख करोड़ रुपये है और यूपीआई बाजार में लेन-देन की संख्या के हिसाब से करीब 37 प्रतिशत हिस्सेदारी है।

यूपीआई बाजार में फोनपे और गूगल छाए

यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) के बाजार में फोनपे और गूगल को मिलाकर लेन-देन की संख्या के हिसाब से बाजार पर नियंत्रण 79.13 प्रतिशत है, वहीं लेन देन के मूल्य के हिसाब से इनका नियंत्रण 85 प्रतिशत से ज्यादा रहा है। दिसंबर में संख्या के हिसाब से इनकी हिस्सेदारी 78 प्रतिशत और मूल्य के हिसाब से 86 प्रतिशत थी। नवंबर में इन दो ऐप की संख्या के हिसाब से हिस्सेदारी 82 प्रतिशत और मूल्य के हिसाब से 86 प्रतिशत थी।

ये भी देखें: बैंक कर्मचारियों को तोहफा: बढ़ रही आपकी सैलरी, यहां देखें पूरी डीटेल

google pay

कुल 29.72 करोड़ रुपये की लेनदेन

आश्चर्यजनक रूप से व्हाट्सऐप के इस बाजार में आने के बावजूद स्थिति नहीं बदली है, जिसे बहुत बढ़ा-चढ़ाकर बाजार बदल देने वाला कहा जा रहा था। इसके विपरीत इसके लेनदेन की संख्या जनवरी महीने में 30 प्रतिशत गिरी है और जनवरी में कुल 36.44 करोड़ रुपये लेनदेन हुई और इसकी संख्या 5,60,000 रही। वहीं दिसंबर में 8,10,000 लेनदेन के माध्यम से कुल 29.72 करोड़ रुपये की लेनदेन हुई थी।

ये भी देखें: किसानों को लेकर सचिन, लता, अक्षय जैसे सेलिब्रिटीज के ट्वीट की जांच करा सकती है महाराष्ट्र सरकार

एनपीसीआई के अपने ऐप भीम के माध्यम से 2.338 करोड़ लेनदेन

फोनपे, गूगल पे के बाद पेटीएम पेमेंट्स बैंक का स्थान आता है, जिसके माध्यम से 28.118 करोड़ लेन-देन के माध्यम से 33,909.50 करोड़ रुपये की लेन-देन हुई। एनपीसीआई के अपने ऐप भीम के माध्यम से 2.338 करोड़ लेनदेन हुई हैं, जो 7,462.94 करोड़ रुपये के हैं। जनवरी महीने में यूपीआई प्लेटफॉर्म से कुल 2.3 अरब लेनदेन हुए हैं, जिनका मूल्य 4.3 लाख करोड़ रुपये है। यह मात्रा व मूल्य के हिसाब से पिछले महीने की तुलना में 3 प्रतिशत ज्यादा है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story