×

Disney Layoffs 2023: डिज्नी की कर्मचारियों की छंटनी आज से शुरू, तीन चरण में निकलेंगे हजार कर्मी

Disney Layoffs 2023: डिज्नी से पहले अन्य टेक और मीडिया कंपनियां भी पिछले साल के अंत से अपने कर्मचारियों की संख्या में कटौती की है। इसमें मीडिया कंपनी वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी जैसे कई कंपनियां शामिल हैं।

Viren Singh
Published on: 28 March 2023 10:29 AM GMT (Updated on: 28 March 2023 10:30 AM GMT)
Disney Layoffs 2023: डिज्नी की कर्मचारियों की छंटनी आज से शुरू, तीन चरण में निकलेंगे हजार कर्मी
X
Disney Layoffs 2023 (सोशल मीडिया)

Disney Layoffs 2023: वैश्विक स्तर पर छाई आर्थिक मंदी के बीच वॉल्ट डिजनी ने अपने कर्मचारियों को जोरदार झटका दिया है। हालांकि यह झटका देने की घोषणा डिजनी ने पहले ही कर दी थी। डिजनी कंपनी इस हफ्ते से अपने करीब 7 हजार कर्मचारियों की छंटनी करने की शुरुआत की है, जो कि आज यानी सोमवार से शुरू हो चुकी है। कंपनी ने 7 हजार कर्मियों की छंटनी की घोषणा इस साल जनवरी महीने में थी। एक रिपोर्ट के मुताबिक, इन कर्मियों की छंटनी तीन चरण में होगी। डिज्नी जिन विभागों में नौकरी की कटौती कर रही हैं, उसमें मीडिया और वितरण प्रभाग, पार्क और रिसॉर्ट्स और ईएसपीएन विभाग शामिल हैं।

सीईओ इगर ने पत्र में कही यह बात

इस छंटनी ने कंपनी की ओर से एक बयान जारी किया है। इस बयान में कहा कि इस कार्य से कॉर्पोरेट खर्च को कम करने और फ्री कैश फ्लो को बढ़ावा देने का एक प्रयास होगा। इसके अलावा व्यवसाय संचालन को सुव्यवस्थित करना है। कर्मचारियों को मुख्य कार्यकारी अधिकारी बॉब इगर के एक पत्र के अनुसार, जिन कर्मियों की पहले चरण में छंटनी हो रही है, उन्हें सूचित करना शुरू हो गया है,जोकिअगले चार दिनों के भीतर कटौती से प्रभावित होंगे। छंटनी का दूसरा चरण अप्रैल से शुरू होगा,जो कि सबसे व्यापाक दौर होगा। इस दौरान कई हजार कर्मियों की छंटनी होगी।

फरवरी में हुई थी छंटनी की घोषणा

इगर के पत्र के मुताबिक, छंटनी का अंतिम चरण गर्मियों की शुरुआत से पहले शुरू होने की उम्मीद है। दरअसल, बरबैंक स्थित मनोरंजन समूह डिजनी ने फरवरी में घोषणा की थी कि वह लागत में कटौती करने और अपने संघर्षशील स्ट्रीमिंग व्यवसाय को लाभदायक बनाने के प्रयासों के तहत 7,000 नौकरियों को कम करने की योजना बना रही है। कंपनी ने कहा था कि लक्ष्य 5.5 अरब डॉलर की बचत हासिल करना है।

वार्षिक शेयरधाकर की बैठक से पहले छंटनी

इगर ने लिखा कि कई सहयोगियों और दोस्तों के डिज्नी छोड़ने की कठिन वास्तविकता कुछ ऐसी नहीं है जिसे हम हल्के में लेते हैं। यह देखते हुए कि कई डिज्नी के लिए एक आजीवन जुनून लाते हैं। सूत्रों का अनुमान है कि कटौती 3 अप्रैल को होने वाली कंपनी की वार्षिक शेयरधारक बैठक से पहले होगी।

ये कंपनियां कर चुकी हैं छंटनी

डिज्नी से पहले अन्य टेक और मीडिया कंपनियां भी पिछले साल के अंत से अपने कर्मचारियों की संख्या में कटौती की है। इसमें मीडिया कंपनी वार्नर ब्रदर्स डिस्कवरी जैसे कई कंपनियां शामिल हैं। वहीं, टेक कंपनियां की बात करें तो मेटा, अमेज़ॅन और Google जैसी बड़ी कंपनियों ने भारी संख्या में अपने कर्मचारियों की छंटनी कर चुकी हैं।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story