×

IBM Layoffs: आईबीएम करेगा हजारों की संख्या में छंटनी, कंपनी ने बताया लोगों की नौकरी जाने का कारण

IBM Layoffs: फिलहाल छंटनी के बीच कंपनी अभी भी क्लाइंट-फेसिंग रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए काम पर रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

Viren Singh
Written By Viren Singh
Published on: 26 Jan 2023 3:26 PM GMT
IBM Layoffs
X

IBM Layoffs (सोशल मीडिया)  

IBM Layoffs: भारत की टेक कंपनी आईबीएम अपने कर्मचारियों की संख्या में कमी करने जारी है। आईबीएम ने बुधवार को घोषणा की है कि वह अपने 3,900 कर्मचारियों की छंटनी करने जा रहा है। आईबीएम की छंटनी तब हुई जब उसने अपने वार्षिक नकद लक्ष्य को पूरा नहीं किया। इससे पहले देश व विदेशी कई बड़ी कंपनियां अपने कर्मचारियों की संख्या में कटौती करने की घोषणा कर चुकी हैं।

यहां जारी रहेगी भर्ती

हालांकि छंटनी के बीच आईबीएम के मुख्य वित्तीय अधिकारी जेम्स कवानुघ ने लोगों की भर्ती को लेकर भी एक बयान दिया है। उन्होंने कहा कि कंपनी अभी भी क्लाइंट-फेसिंग रिसर्च एंड डेवलपमेंट के लिए काम पर रखने के लिए प्रतिबद्ध है।

लगेगा 300 मिलियन डॉलर का शुल्क

इस दौरान कंपनी ने कहा कि होने वाले कर्मचारियों की छंटनी किन्ड्रील बिजनेस के स्पिनऑफ और एआई यूनिट वाटसन हेल्थ के हिस्से से संबंधित है, जिसके कारण जनवरी-मार्च की अवधि में $300 मिलियन का शुल्क लगेगा। कंपनी में छंटनीतब हुई जब इसका 2022 का कैश फ्लो 9.3 बिलियन डॉलर था, जो इसके 10 बिलियन डॉलर के लक्ष्य से कम था। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, कमी अपेक्षा से अधिक कार्यशील पूंजी की जरूरतों का परिणाम थी।

नहीं हासिल कर पाई कैश फ्लो लक्ष्य

आईबीएम में छंटनी तब हुई जब इसका 2022 का कैश फ्लो 9.3 बिलियन डॉलर था, जो इसके 10 बिलियन डॉलर के लक्ष्य से कम था। रॉयटर्स की एक रिपोर्ट के अनुसार, कमी अपेक्षा से अधिक कार्यशील पूंजी की जरूरतों का परिणाम थी।

आईबीएम ने मिड-सिंगल डिजिट में वार्षिक राजस्व वृद्धि का भी अनुमान लगाया है, जो पिछले साल रिपोर्ट किए गए 12 प्रतिशत की तुलना में फिर से कमजोर था। कंपनी ने अक्टूबर में पश्चिमी यूरोप में नई बुकिंग को भी हरी झंडी दिखाई।

चौथी तिमाही में कंपनी सॉफ्टवेयर रहा धीमा

आईबीएम का सॉफ्टवेयर और परामर्श व्यवसाय भी चौथी तिमाही में क्रमिक रूप से धीमा हो गया। हालांकि 2022 में डील साइनिंग के साथ इसका क्लाउड खर्च दोगुना था। दिसंबर में समाप्त तिमाही में इसका हाइब्रिड क्लाउड राजस्व 2 प्रतिशत बढ़ा। जबकि विश्लेषकों ने $ 16.40 बिलियन के राजस्व अनुमानों की भविष्यवाणी की थी। इसने 16.69 बिलियन डॉलर का फ्लैट दर्ज किया। वहीं, 2022 में आईबीएम की राजस्व वृद्धि 5.5 प्रतिशत दर्ज की थी, जो कि बीते10 सालों में सबसे अधिक थी।

ये कंपनियों भी कर रही छंटनी

आईबीएम से पहले कई और टेक कंपनियां अपने कर्मियों के छंटनी की घोषणा कर चुकी हैं। इसमें Google, Amazon, Microsoft और Spotify जैसे कई दिग्गज कंपनियां शामिल हैं।

Viren Singh

Viren Singh

पत्रकारिता क्षेत्र में काम करते हुए 4 साल से अधिक समय हो गया है। इस दौरान टीवी व एजेंसी की पत्रकारिता का अनुभव लेते हुए अब डिजिटल मीडिया में काम कर रहा हूँ। वैसे तो सुई से लेकर हवाई जहाज की खबरें लिख सकता हूं। लेकिन राजनीति, खेल और बिजनेस को कवर करना अच्छा लगता है। वर्तमान में Newstrack.com से जुड़ा हूं और यहां पर व्यापार जगत की खबरें कवर करता हूं। मैंने पत्रकारिता की पढ़ाई मध्य प्रदेश के माखनलाल चतुर्वेदी राष्ट्रीय पत्रकारिता एवं जनसंचार विश्विविद्यालय से की है, यहां से मास्टर किया है।

Next Story