×

ऐसे मौजूदा संकट खत्म होगा, अर्थशास्त्री अरविंद पनगढ़िया ने बताई वजह

चीन के वुहान से निकला कोरोना पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है और इसका सीधा असर लोगों की जान के साथ इकोनॉमी पर भी पड़ रहा है।

Roshni Khan
Published on: 21 April 2020 10:51 AM GMT
ऐसे मौजूदा संकट खत्म होगा, अर्थशास्त्री अरविंद पनगढ़िया ने बताई वजह
X
अर्थशास्त्री अरविंद पनगढ़िया

न्यूयॉर्क: चीन के वुहान से निकला कोरोना पूरी दुनिया में तबाही मचा रहा है और इसका सीधा असर लोगों की जान के साथ इकोनॉमी पर भी पड़ रहा है। जिस वजह से चीन से दुनिया का पसंदीदा मैन्युफैक्चरिंग हब होने का मेडल छिन सकता है। कोरोना वायरस की वजह से पैदा हुई परेशानियों के बीच लगभग हजारों विदेशी कंपनियां सरकार के अधिकारियों से भारत में अपनी फैक्ट्रियां लगाने को लेकर बातचीत कर रही हैं।

एक रिपोर्ट के मुताबिक, मोबाइल, इलेक्ट्रॉनिक्स, मेडिकल डिवाइसेज, टेक्सटाइल्स तथा सिंथेटिक फैब्रिक्स की जिनमें से कम से कम सैंकड़ों कंपनियां भारत में फैक्ट्रियां लगाने के लिए सरकार से सक्रिय रूप से संपर्क में हैं। वहीं दूसरी ओर इसपर जानेमाने अर्थशास्त्री अरविंद पनगढ़िया का कहना है कि कोविड-19 महामारी के मद्देनजर संभव है कि बहुराष्ट्रीय कंपनियां चीन से अपने परिचालन को दूसरी जगह ले जाएंगी, जिसका भारत को उठाना चाहिए और औपचारिक क्षेत्र में अच्छे वेतन वाली नौकरियां तैयार करने के लिए दीर्घकालिक सोच के साथ काम करना चाहिए।

अर्थशास्त्री अरविंद पनगढ़िया कोलंबिया विश्वविद्यालय में अर्थशास्त्र के प्राध्यापक हैं। उन्होंने कोरोना पर कहा कि मौजूदा संकट ने यह उजागर किया है कि किसी आघात से भारतीय श्रमिक कितने असुरक्षित हैं।

ये भी पढ़ें:कोरोना बना खलनायक: मिलने नही दे रहा दो दिलों को, ऐसे हो रहे लोग एक दूसरे से दूर

टीका उपलब्ध होने के बाद ही मौजूदा संकट खत्म होगा

उन्होंने कहा कोविड-19 महामारी दूर की सोचने का वक्त है। इस संकट को व्यर्थ गवां देना ठीक नहीं होगा। टीका उपलब्ध होने के बाद ही मौजूदा संकट खत्म होगा। निश्चित रूप से हमें उससे आगे सोचना होगा। उन्होंने कहा, विकास के लिए 70 सालों के प्रयास के बाद भी हमने अपने श्रमिकों को मुख्य रूप से छोटे-छोटे खेतों और अनौपचारिक क्षेत्र में या स्वरोजगार के छोटे-मोटे धंधों में काम करने के लिए छोड़ दिया है, जिससे उन्हें हर दिन मुश्किल से गुजारा करने भर की आमदनी हो पाती है।

भारत को बेहतर भुगतान वाली औपचारिक क्षेत्र की नौकरियों की जरूरत है

अर्थशास्त्री ने कहा कि कोविड-19 संकट ने यह साफ कर दिया है कि भारत को बेहतर भुगतान वाली औपचारिक क्षेत्र की नौकरियों की जरूरत है और इसके लिए जरूरी है कि श्रमिक छोटे खेतों और कामधंधों से निकलकर अधिक उत्पादक तथा बेहतर भुगतान करने वाली नौकरियों में लगें।

बहुराष्ट्रीय कंपनियां चीन से दुनिया के दूसरे हिस्सों की ओर तेजी से जाएंगी

उन्होंने कहा कि इसके लिए जरूरी है कि औद्योगिक और सेवा गतिविधियां कटीर उद्योगों से छोटे, मझोले और बड़े उद्योगों की ओर बढ़ें। उन्होंने कहा कि इस संकट से एक यह अवसर पैदा होता हुआ दिख रहा है कि बहुराष्ट्रीय कंपनियां चीन से दुनिया के दूसरे हिस्सों की ओर तेजी से जाएंगी। उन्होंने कहा, बहुराष्ट्रीय कंपनियां कोरोना महामारी के मद्देनजर अपनी गतिविधियों का अधिक से अधिक विकेंद्रीकरण करना चाहेंगी। भारत को यह मौका नहीं चूकना चाहिए।

ये भी पढ़ें:आजम के जौहर ट्रस्ट ने पीएम केयर फंड में किया 2 लाख का सहयोग

अरविंद पनगढ़िया ने कहा कि इस संकट के समय सरकार को भूमि और श्रम बाजारों के क्षेत्र में सुधारों को आगे बढ़ाना चाहिए, जिन्हें आमतौर पर सामान्य समय में लागू करना कठिन है। उन्होंने कहा कि भूमि अधिग्रहण कानून में सुधार किया जाना चाहिए। अरविंद ने कहा कि इसी तरह श्रम बाजारों में अधिक लचीलापन आवश्यक है

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story