×

कम सैलरी पाने वालों के लिए खुशखबरी, अब मिलेंगी ये सुविधाएं, सरकार ने दी राहत

ESIC ने नई जगहों पर मेडिकल केयर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) के साथ एक समझौता किया है। इससे ESIC के लाभार्थियों को AB-PMJAY के पैनल वाले हॉस्पिटल्स में मेडिकल सर्विसेस मिल सकेंगी।

Shreya
Published on: 28 Jan 2021 8:40 AM GMT
कम सैलरी पाने वालों के लिए खुशखबरी, अब मिलेंगी ये सुविधाएं, सरकार ने दी राहत
X
कम सैलरी पाने वालों के लिए खुशखबरी, अब मिलेंगी ये सुविधाएं, सरकार ने दी राहत

नई दिल्ली: अगर आप एम्पलॉई स्टेट इंश्योरेंस कॉरपोरेशन यानी ESIC के लाभार्थी हैं तो आपके लिए एक बेहद अच्छी खबर है। दरअसल, आप ESI स्कीम के तहत सभी 735 जिलों में मेडिकल सर्विस प्राप्त कर सकते हैं। लाभार्थियों को आगामी एक अप्रैल से इन सभी जिलों में स्वास्थ्य संबंधी सेवाएं मिलनी शुरू हो जाएंगी।

अभी केवल 387 जिलों में मिलती है ये सुविधा

आपको बता दें कि ESIC योजना के तहत सदस्यों को हेल्थ सेंटर्स और टाइअप वाले अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान की जाती हैं। मौजूदा समय में केवल 387 जिलों में ही यह सुविधा दी जाती है। इसके अलावा 187 जिलों में आंशिक मेडिकल सर्विस प्रोवाइड की जाती है, जबकि 161 जिलों में ESIC लाभार्थियों को कोई स्वास्थ्य सेवा नहीं मिलती है।

यह भी पढ़ें: LPG गैस सिलेंडर मुफ्तः मिल रहा खास ऑफर, 31 जनवरी तक ऐसे उठाए लाभ

कमिटी के सदस्य ने दी जानकारी

ESIC के स्टैंडिंग कमिटी के सदस्य एसपी तिवारी ने बताया कि बुधवार को हुई मीटिंग में स्टैंडिंग कमिटी की ओर से आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत प्रबंधन के लिए प्रस्तावित बजट को मंजूरी दे दी गई है, जिससे देशभर के सभी जिलों में आगामी एक अप्रैल से इंश्योर्ड व्यक्तियों को स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेंगी।

esic hospital (फोटो- सोशल मीडिया)

NHA के साथ हुआ समझौता

आपको बता दें कि AB-PMJAY के तहत ESIC अब अपने सभी सदस्यों को स्वास्थ्य सेवाएं मुहैया कराता है। कुछ महीने पहले ही इसे लेकर एक सहमति बनी है। एसपी तिवारी ने कहा कि ESIC ने नई जगहों पर मेडिकल केयर की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए नेशनल हेल्थ अथॉरिटी (NHA) के साथ एक समझौता किया है। इससे ESIC के लाभार्थियों को AB-PMJAY के पैनल वाले हॉस्पिटल्स में मेडिकल सर्विसेस मिल सकेंगी।

यह भी पढ़ें: बहुत सस्ता हुआ सोना: 49 हजार के नीचे पहुंचा दाम, फटाफट चेक करें नया रेट

ESIC के लाभार्थी इस व्यवस्था के अंतर्गत देशभर में मौजूद सभी AB-PMJAY केअस्पतालों में मेडिकल सर्विसेस का फायदा उठा ले सकेंगे। साथ ही AB- प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना लाभार्थियों को भी ESIC अस्पतालों में स्वास्थ्य सेवाएं मिल सकेंगी।

क्या है ESIC स्कीम?

जिस व्यक्ति की सैलरी प्रति महीने 21 हजार रुपये या इससे कम है तो वो इंडस्ट्रियल वर्कर्स ESIC स्कीम के तहत आते हैं। हर महीने उनकी सैलरी का एक हिस्सा ESIC के मेडिकल बेनिफिट के तौर पर डिपॉजिट किया जाता है। वर्कर्स के वेतन का करीब 0.75 फीसदी हिस्सा और नियोक्ता की ओर से 3.25 फीसदी प्रतिमाह ESIC किटी में जमा होता है।

यह भी पढ़ें: IMF ने दी भारत को खुशखबरी, अर्थव्यवस्था में चीन समेत कई देशों को छोड़ देगा पीछे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story