×

Vegetables Farming: इन सब्जियों की खेती कर किसान बन सकते हैं अमीर, 1200 रुपये किलो तक होती है कीमत

Vegetables Farming Tips: किसान भाई चाहें तो कुछ ऐसी सब्जियों की फसल है, जो बाजार में सब्जियों में सबसे महंगी बिकती हैं, की खेती कर कुछ ही सालों में अपने आर्थिक स्थिति सुधार सकते हैं। इन सब्जियों के दाम की बात करें तो यह बाजार में 1200 रुपये लेकर 15000 रुपये तक प्रति किलो बिकती हैं।

Viren Singh
Published on: 6 Aug 2023 2:00 AM GMT
Vegetables Farming: इन सब्जियों की खेती कर किसान बन सकते हैं अमीर, 1200 रुपये किलो तक होती है कीमत
X
Expensive Vegetables Farming (सोशल मीडिया)

Expensive Vegetables Farming: ऐसा नहीं कि किसान खेती कर हमेशा घाटे में रहता हो। यदि उनसे थोड़ा दिमाग लगाकर अगर फसलों की उत्पादन किया तो वह अच्छा लाभ सकता है। आज कल तो तकनीकों का दौर है। इसकी दौर में खेती किसानी भी तकनीक पर आधारित हो गई है। कृषि वैज्ञानिकों ने सब्जियों, फलों व खाद्य अनाजों की वो वो नई नई किस्में तैयार कर दी हैं, जिनको एक बार बोने से किसान पहले की तुलना में काफी दाम कमा करे हैं। यदि आप किसान हैं तो आप भी इन किस्मों को उगाकर अधिक लाभ कमा सकते हैं। हालांकि आज हम आपको इस लेख में कोई नई फसलों की जानकारी नहीं देंगे, बल्कि उन फसलों के बारे में जानकारी देंगे, जो साधारण किस्म की होती है, लेकिन इससे तैयार हुआ प्रोडक्ट बाजार में अपने क्षेत्र में सबसे महंगा बिकता है।

इन सब्जियों की कीमत होती है 1200-3000 रुपये तक

दरअसल, किसान भाई चाहें तो कुछ ऐसी सब्जियों की फसल है, जो बाजार में सब्जियों में सबसे महंगी बिकती हैं, की खेती कर कुछ ही सालों में अपने आर्थिक स्थिति सुधार सकते हैं। इन सब्जियों के दाम की बात करें तो यह बाजार में 1200 रुपये लेकर 15000 रुपये तक प्रति किलो बिकती हैं। कभी कभी इनकी कीमत बाजार में 2000 रुपये किलो तक पहुंच जाती है। ऐसे में किसान आराम से इन सब्जियों की खेती अमीर बना सकता है। वहीं, कृषि विशेषज्ञ भी किसान भाइयों को सब्जियों की फसल को उगाने की सलाह देते हैं। इन सब्जियों से सालाना लाखों रुपये की कमाई कर सकते हैं।

शतावरी की खेती

शतावरी की सब्जी देश में सबसे महंगी सब्जियों में शुमार होती है। बाजार में इसकी कीमत 1200 रुपए से लेकर 1500 रुपये तक होती है। यह एक प्रकार से औधषीय गुणों से भरी सब्जी होती है। इसके सेवन से कई बीमारियों सो छुटकारा मिलता है।

बोक चाय की खेती

बोक चाय को विदेशी सब्जी कहा जाता है। वैसे तो इसकी खेती देश में कम होती है। लेकिन जो किसान बोक चाय की खेती कर रहे हैं। वह काफी मालामाल हो रहे हैं। इसका एक तना बाजार में 120 रुपये का बिकता है तो सब्जी की कीतम का अंदाजा आप ऐसी ही लगा सकते हैं।

चेरी की खेती

चेरी की खेती वैसे तो टमाटर की होती है। बाजार में चेरी टमाटर की कीमत 350-450 रुपए प्रतिकिलो तक होती है। यह सब्जी लोगों के स्वास्थ के लिए भी काफी लाभदायक होती है। किसान भाई चाहें तो चेरी की सब्जी की खेती कर मालामाल हो सकते हैं।

गुच्छी

गुच्छी सब्जी की खेती पहाड़ों में की जाती है। इसलिए इसके पहाड़ी सब्जी कहा जाता है। अगर किसान भाई हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड और जम्मू-कश्मीर के रहने वाले हैं तो गुच्छी सब्जी की खेती कर अच्छा लाभ कमा सकते हैं। पहाड़ के रहने वाले लोग गुच्ची को टटमोर या डुंघरू के नाम से बुलाते हैं। बाजार में गुच्छी 3 हजार रुपये किलो बिकता है।

जुकीनी की खेती

जुकीनी सब्जी की बाजार में हमेशा मांग में रहती है, क्योंकि इसमें औधषीय गुण पाए जाते हैं। इस सब्जी का उपयोग लोगों के वजन घटाने के लिए किया जाता है। इस लिहाज से हमेशा मांग में जुकीनी रहती है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story