×

Additional Funds: अगर हो पैसे की जरूरत...तो यहां से लें अतिरिक्त फंड, जानें इनके बारे में

Additional Funds: आज कल हर किसी की पास क्रेडिट कार्ड रहता है और यह एडिशनल फंड का सबसे अच्छा माध्यम है। इसके अलावा कई और माध्यम से भी एक्सट्रा फंड ले सकते हैं।

Viren Singh
Published on: 30 May 2023 12:02 PM GMT
Additional Funds: अगर हो पैसे की जरूरत...तो यहां से लें अतिरिक्त फंड, जानें इनके बारे में
X
Additional Funds (सोशल मीडिया)

Additional Funds: अगर आपको पैसे की जरूरत पड़ जाए तो आप एडिशनल फंड से इन जरूरतों को पूरा किया कर सकते हैं। लेकिन बहुत से लोगों को यह पता नहीं होता है कि एडिशनल फंड को कहां से हासिल किया जा सकता है? आजे के दौर में लोग कहीं न कहीं पैसे को निवेश जरूरत करते हैं। यह निवेश भी एडिशनल फंड हासिल करने का काम करता है। जैसे कि पीपीएफ और म्यूचुअल फंड, एफडी पर लोन, बीमा पॉलिसी पर लोन इत्यादि हैं। इसके अलावा कई लोगों के पास क्रेडिट कार्ड भी होते हैं,यह भी लोगों को एडिशनल फंड यानी अतिरिक्त फंड हासिल करने में सहायता मुहैया करवाते हैं। तो आईये आपको बता दें कि पैसे की जरूरत पड़ने पर कहां से एडिशनल फंड हासिल कर सकते है?

क्रेडिट कार्ड से फंड

आज कल हर किसी की पास क्रेडिट कार्ड रहता है और यह एडिशनल फंड का सबसे अच्छा माध्यम है। यहां पर मिलने वाला लोन आपके क्रेडिट स्कोर पर तय होता है। क्रेडिट कार्ड पर एडिशनल फंड 25 हजार रुपये से अधिक क्रेडिट वैल्यू पर मिलता है। इस पर ब्याज दर 11-24 फीसदी होता है।

पसर्नल लोन से फंड

Personal Loan भी एक प्रकार से एडिशनल फंड का काम करता है। इस फंड के लिए ग्राहक को 3 से 5 दिन की प्रक्रिया पर गुजरना होता है। इसके अलावा KYC प्रोसेस भी करवाना होता है। यहां पर ब्याज दर 10-24 फीसदी होती है।

Mutual Fund से फंड

म्यूचुअल फंड और शेयर बाजार में किया गया निवेश भी एडिशनल फंड का काम कर सकता है। इस निवेश में लोन से अपनी जरूरतों तो पूरा कर सकते हैं। यहां पर ग्राहक को किसी भी प्रकार की केवाईसी की जरूरत नहीं होती है। यहां पर ब्याज दर 9-14 फीसदी होता है और लोन 10 हजार से लेकर 20 लाख रुपए तक हासिल किया जा सकता है।

PPF Loan से फंड

PPF (पब्लिक प्रोविडेंट फंड) से भी अतिरिक्त फंड प्राप्त कर सकते हैं। यहां पर ग्राहकों को लोन के लिए केवाईसी की जरूरत नहीं होती है। अगर कोई व्यक्ति पीपीएफ से एडिशनल फंड लेता है तो इसको 8.1 फीसदी की ब्याज देना पड़ता है। ग्राहक को एक बात याद रहे कि उसको एडिशनल फंड केवल जमा का 25 फीसदी मिल सकता है।

Viren Singh

Viren Singh

Next Story