×

कोरोना से जंग में साथ आए G-20 देश, ग्लोबल इकोनॉमी को बचाने के लिए ऐसे देंगे मदद

सऊदी अरब की अध्यक्षता में गुरुवार को G-20 देशों की वर्चुअल बैठक हुई। बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। दुनिया के 19 देशों और यूरोपीय संघ के लीडर्स की यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई।

suman
Published on: 26 March 2020 5:21 PM GMT
कोरोना से जंग में साथ आए  G-20 देश, ग्लोबल इकोनॉमी को बचाने के लिए ऐसे देंगे मदद
X

नई दिल्ली: सऊदी अरब की अध्यक्षता में गुरुवार को G-20 देशों की वर्चुअल बैठक हुई। बैठक में कई अहम फैसले लिए गए हैं। दुनिया के 19 देशों और यूरोपीय संघ के लीडर्स की यह बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई। पीएम मोदी ने भी इस बैठक में हिस्सा लिया। कोरोना वायरस से निपटने और इसके कारण दुनिया की अर्थव्यवस्था को हो रहे नुकसान में मदद के लिए 5 ट्रिलियन डॉलर लगाने का फैसला किया गया है।

अब तक दुनिया में कोरोना वायरस के कारण 22 हजार से ज्यादा लोगों की मौत हो चुकी है। इस वर्चुअल बैठक के दौरान लीडर्स ने कहा है कि विश्व की अग्रणी अर्थव्यवस्थाएं कोरोना वायरस की महामारी से उबरने के लिए हरसंभव प्रयास करेंगी। उन्होंने कहा है कि स्वास्थ्य, समाज और अर्थव्यवस्था पर होने वाले इसके असर से निपटना प्राथमिकता है। अर्थव्यस्था की सुरक्षा करने के लिए 5 ट्रिलियन डॉलर्स ग्लोबल इकॉनमी में लगाने का फैसला किया गया है।

यह पढ़ें...G20 की बैठक में बोले PM मोदी, हम सबको मिलकर लड़ना होगा कोरोना से जंग

लीडर्स हेल्थ और महामारी के फैलने से जुड़े डेटा को शेयर करेंगे जिससे दुनियाभर में हेल्थ सिस्टम में सुधार हो सके और मेडिकल सप्लाई और उत्पादन की क्षमता को बढ़ाया जा सके। वायरस कहां से पैदा हुआ, इसे लेकर कोई चर्चा नहीं की गई। इस बात पर चर्चा की गई कि मौजूदा आपदा से कैसे निपटना है। वायरस के फैलने के लिए किसी पर आरोप मढ़ने की कोई कोशिश नहीं की गई।

बता दें कि चीन को इस बात के लिए आलोचना का शिकार होना पड़ रहा है कि यह घातक वायरस उसकी जमीन से निकला है। यह वर्चुअल मीटिंग पिछले हफ्ते सऊदी क्राउन प्रिंस मोहम्‍मद बिन सलमान और पीएम मोदी के बीच फोन पर हुई बात के बाद होने रही है। पूरी दुनिया में अब तक 491,204 लोग इस घातक वायरस की चपेट में आ चुके हैं और 22,165 की मौत हो चुकी है। सबसे ज्यादा खराब हालात इस वक्त इटली में बने हुए हैं जहां मरने वालों की संख्या चीन से भी कहीं ज्यादा 7,503 हो गई है जबकि कोरोना पॉजिटिव लोगों की संख्या 74,386 है और सिर्फ 9,362 लोग ठीक हो सके हैं।

यह पढ़ें...जीने के लिए है जरूरी, आज सामाजिक दूरी

suman

suman

Next Story