×

Gautam Adani in AGM: अदाणी समूह की वार्षिक सामान्य बैठक, जाने हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर क्या बोले गौतम अदाणी

Gautam Adani in AGM: गौतम अदाणी ने कहा कि रिपोर्ट एक जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण प्रयास था जिसका उद्देश्य हमारी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाना और हमारे स्टॉक की कीमतों में अल्पकालिक गिरावट के माध्यम से मुनाफा कमाना था।

By
Published on: 18 July 2023 9:00 AM GMT
Gautam Adani in AGM: अदाणी समूह की वार्षिक सामान्य बैठक, जाने हिंडनबर्ग रिपोर्ट पर क्या बोले गौतम अदाणी
X
Gautam Adani in AGM (photo: social media )

Gautam Adani in AGM: जब हम पीछे मुड़कर देखने का समय निकालते हैं - तो हमें यह भी एहसास होता है कि पिछले 30 वर्षों में हमने कितना कुछ हासिल किया है।

इस यात्रा के दौरान, यदि कोई एक विशेषता है जो हमें परिभाषित करती रही है - तो वह है हमारी तन्यक्ता।

  • वह तन्यक्ता जो हमें हर बार चोट लगने पर और अधिक मजबूत होने की अनुमति देता है।
  • वह तन्यक्ता जो उस राष्ट्र में हमारे विश्वास को प्रेरित करता है जिसे हम अपनी मातृभूमि कहते हैं।
  • और वह तन्यक्ता जो हमें अपने सपनों को पूरा करने का जुनून देता है। और मैं आज इनमें से प्रत्येक पर बात करूंगा।

यूएस-आधारित शॉर्ट-सेलर ने हमारे स्टॉक को शॉर्ट करने के लिए एक रिपोर्ट प्रकाशित की, जब हम भारत के इतिहास में सबसे बड़ी फॉलो-ऑन सार्वजनिक पेशकश शुरू करने की योजना बना रहे थे।रिपोर्ट लक्षित गलत सूचना और बदनाम आरोपों का एक संयोजन थी।

यह रिपोर्ट एक जानबूझकर और दुर्भावनापूर्ण प्रयास था जिसका उद्देश्य हमारी प्रतिष्ठा को नुकसान पहुंचाना और हमारे स्टॉक की कीमतों में अल्पकालिक गिरावट के माध्यम से मुनाफा कमाना था।

इसके बाद, पूरी तरह से सब्सक्राइब्ड एफपीओ के बावजूद, हमने अपने निवेशकों के हितों की रक्षा के लिए उन्हें पैसा वापस लेने और वापस करने का फैसला किया।

तीन दशक पहले जब मैंने अदाणी समूह की स्थापना की थी, तो मैंने कभी नहीं सोचा था कि अदाणी समूह देश के सबसे बड़े समूहों में से एक बन जाएगा। 12 सितंबर 1994 को अदाणी एंटरप्राइजेज, जिसे उस समय अदाणी एक्सपोर्ट्स के नाम से जाना जाता था, ने अपना आईपीओ लॉन्च किया था।मैं अभी 32 साल का हुआ था।

30 वर्षों में कितना कुछ हासिल किया

आज, जैसा कि मैं पिछले वर्षों पर विचार करता हूं, मैं उन लोगों का आभारी हूं, जिन्होंने आपकी कंपनी को यहां तक ​​आने में सक्षम बनाया है। जबकि हमारी सच्ची महत्वाकांक्षाएँ अभी भी हमारे सामने हैं - जब हम पीछे मुड़कर देखने का समय निकालते हैं - तो हमें यह भी एहसास होता है कि पिछले 30 वर्षों में हमने कितना कुछ हासिल किया है।

यूएस-आधारित शॉर्ट-सेलर की एक रिपोर्ट के परिणामस्वरूप, भारत के माननीय सर्वोच्च न्यायालय ने इस मामले को देखने के लिए एक विशेषज्ञ समिति का गठन किया। समिति में ऐसे व्यक्ति शामिल थे जो अपनी स्वतंत्रता और अखंडता के लिए जाने जाते थे। विशेषज्ञ समिति की रिपोर्ट मई 2023 में सार्वजनिक की गई।

विशेषज्ञ समिति को कोई नियामक विफलता नहीं मिली। समिति की रिपोर्ट में न केवल यह देखा गया कि आपकी कंपनी द्वारा किए गए शमन उपायों ने विश्वास को फिर से बनाने में मदद की, बल्कि यह भी बताया कि भारतीय बाजारों के लक्षित अस्थिरता के विश्वसनीय आरोप थे। इसने हमारे समूह के खुलासे की गुणवत्ता की भी पुष्टि की और किसी भी उल्लंघन का कोई उदाहरण नहीं पाया।

हालांकि सेबी को अभी भी अपनी रिपोर्ट सौंपनी है, हम अपने प्रशासन और प्रकटीकरण मानकों के प्रति आश्वस्त हैं। यह मेरी प्रतिबद्धता है कि हम हर दिन इनमें सुधार लाने का प्रयास करते रहेंगे।

हमारा ट्रैक रिकॉर्ड खुद बोलता है, और जब हम अपनी चुनौतियों से गुज़रे तो हमारे हितधारकों ने जो समर्थन दिखाया, उसके लिए मैं आभारी हूं। यह ध्यान देने योग्य है कि इस संकट के दौरान भी - हमने न केवल अंतरराष्ट्रीय निवेशकों से कई अरब डॉलर जुटाए - बल्कि भारत या विदेश में किसी भी क्रेडिट एजेंसी ने हमारी रेटिंग में कोई कटौती नहीं की।

यह आपकी कंपनी के प्रशासन और पूंजी आवंटन प्रथाओं में निवेशकों के विश्वास की सबसे मजबूत पुष्टि है।

पिछले दशक में - एक बयान जिसे मैंने दर्जनों बार दोहराया है - वह उस राष्ट्र के भविष्य में मेरा विश्वास है जिसे हम अपनी मातृभूमि कहते हैं। आइए मैं कुछ संदर्भ स्थापित करने का प्रयास करता हूँ।

कई झटकों से जूझ रही दुनिया

आज, इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि दुनिया लगातार कई झटकों से जूझ रही है, चाहे वह जलवायु आपातकाल हो, भू-राजनीतिक चुनौतियाँ हों, आपूर्ति श्रृंखला और ऊर्जा की अस्थिरता हो, या लगातार मुद्रास्फीति हो। हमारे पास कभी ऐसा समय नहीं था जब ऐसी घटनाएं बिना किसी स्पष्ट समाधान के एक साथ घटित हो रही हों।

इसमें तकनीकी क्रांति, विशेष रूप से कृत्रिम बुद्धिमत्ता में लुभावनी प्रगति के कारण अवसरों और चुनौतियों को जोड़ें, और हमारे पास मौजूदा वैश्विक ऑपरेटिंग मॉडल में बड़े पैमाने पर संभावित रीसेट है।

काम का भविष्य, सीखने का भविष्य, चिकित्सा का भविष्य और कुछ मायनों में, आर्थिक विकास के भविष्य को भी रीसेट करने की आवश्यकता होगी। इसलिए, जैसे ही हम एक वित्तीय वर्ष समाप्त करते हैं और दूसरा शुरू करते हैं, एक कदम पीछे हटना और वैश्विक स्थिति और इस परिदृश्य के हिस्से के रूप में भारत की स्थिति का आकलन करना महत्वपूर्ण है।

जबकि आर्थिक चक्रों का पूर्वानुमान लगाना कठिन होता जा रहा है, इसमें कोई संदेह नहीं है कि, भारत - पहले से ही दुनिया की 5वीं सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था - 2030 से पहले ही दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा और उसके बाद, 2050 तक दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बन जाएगा।

यह अच्छी तरह से समझा जाता है कि किसी भी अर्थव्यवस्था के लिए नीति को लागू करने और विकास की नींव रखने के लिए, एक स्थिर सरकार महत्वपूर्ण है, और हमने कई संरचनात्मक सुधारों के कार्यान्वयन के साथ इस प्रभाव को देखा है जो मजबूत, टिकाऊ और संतुलित विकास के लिए महत्वपूर्ण हैं। यह स्थिरता, भारत की जनसांख्यिकी और आंतरिक मांग के निरंतर विस्तार के साथ मिलकर एक शक्तिशाली संयोजन है।

हमारे देश के जनसांख्यिकीय लाभांश से खपत बढ़ने और कर भुगतान करने वाले समाज के विकास में रिकॉर्ड गति से तेजी आने की उम्मीद है। संयुक्त राष्ट्र के जनसंख्या कोष का अनुमान है कि 2050 में भी भारत की औसत आयु केवल 38 वर्ष होगी।

इस अवधि में, भारत की जनसंख्या लगभग 15% बढ़कर 1.6 बिलियन होने की उम्मीद है, लेकिन प्रति व्यक्ति आय 700% से अधिक बढ़कर लगभग 16,000 अमेरिकी डॉलर हो जाएगी। क्रय शक्ति समता के आधार पर, यह प्रति व्यक्ति मीट्रिक 3 से 4 गुना अधिक होगी।

और हमारे पास इसे साबित करने के लिए आँकड़े हैं। हमारी स्वतंत्रता के बाद, हमें जीडीपी के पहले ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने में 58 साल लगे, अगले ट्रिलियन डॉलर तक पहुंचने में 12 साल और तीसरे ट्रिलियन तक पहुंचने में सिर्फ 5 साल लगे। मेरा अनुमान है कि अगले दशक के भीतर, भारत हर 18 महीने में अपनी जीडीपी में एक ट्रिलियन डॉलर जोड़ना शुरू कर देगा।

2050 तक 25 से 30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की राह

यह हमें 2050 तक 25 से 30 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनने की राह पर ले जाता है और भारत के शेयर बाजार पूंजीकरण को 40 ट्रिलियन डॉलर से अधिक तक ले जाएगा - मौजूदा स्तरों से लगभग 10 गुना विस्तार।

मैं आपसे इन अविश्वसनीय संभावनाओं पर विचार करने का आग्रह करूंगा। आर्थिक विकास और एक जीवंत लोकतांत्रिक समाज को संतुलित करने की भारत की सफलता की कहानी का कोई सानी नहीं है।

हमारी मातृभूमि की विकास गाथा में मेरा विश्वास कभी इतना मजबूत नहीं रहा। और अब मैं हमारे परिणामों के बारे में बात करता हूँ:

हमारे FY22-23 परिचालन और वित्तीय परिणाम हमारी सफलता के साथ-साथ हमारे ग्राहक आधार के निरंतर विस्तार के भी प्रमाण हैं - चाहे वह B2B पक्ष पर हो या B2C पक्ष पर।

हमारी बैलेंस शीट, हमारी संपत्ति और हमारा परिचालन नकदी प्रवाह लगातार मजबूत हो रहा है और अब पहले से कहीं अधिक स्वस्थ है। जिस गति से हमने अधिग्रहण किए हैं और उन्हें बदल दिया है, वह पूरे राष्ट्रीय परिदृश्य में बेजोड़ है और इसने हमारे विस्तार के एक महत्वपूर्ण हिस्से को बढ़ावा दिया है।

हमारी राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय साझेदारियाँ हमारे शासन मानकों का प्रमाण हैं। हमारे अंतर्राष्ट्रीय विस्तार का पैमाना ऑस्ट्रेलिया, इज़राइल, बांग्लादेश और श्रीलंका में हमारी सफलता से प्रमाणित होता है।

हमारी कुछ प्रमुख उपलब्धियाँ इस प्रकार हैं:

  • अदाणी समूह की कंपनियों ने वित्त वर्ष 22-23 के लिए नए वित्तीय प्रदर्शन रिकॉर्ड बनाए।

o कुल EBITDA 36% बढ़कर 57,219 करोड़ रुपये हो गया,

o कुल आय 85% बढ़कर 2,62,499 करोड़ रुपये हो गई, और

o कुल PAT 82% बढ़कर 23,509 करोड़ रुपये हो गया।

  • समूह के बढ़ते नकदी प्रवाह ने हमारे शुद्ध ऋण-से-चल दर EBIDTA अनुपात को 3.2x से 2.8x तक बेहतर बना दिया है।

  • हमारी प्रमुख कंपनी, अदाणी एंटरप्राइजेज लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2013 में अपने EBITDA के 50% के बड़े पैमाने पर नए व्यवसायों के साथ अपनी इनक्यूबेशन क्षमताओं का सफलतापूर्वक प्रदर्शन जारी रखा।

चल रही कई परियोजनाओं में से दो प्रमुख परियोजनाओं में नवी मुंबई हवाई अड्डा और कॉपर स्मेल्टर शामिल हैं। दोनों तय समय पर हैं. नवी मुंबई हवाईअड्डा दिसंबर 2024 तक परिचालन तैयारी और हवाईअड्डा परिवर्तन की तैयारी कर रहा है

o वित्त वर्ष 2021-22 में एकीकृत संसाधन प्रबंधन की मात्रा 37% बढ़कर 88 एमएमटी बनाम 64 एमएमटी हो गई।

o एनडीटीवी दुनिया भर में दर्शकों की एक विस्तृत श्रृंखला की सेवा के लिए अपनी अंतरराष्ट्रीय प्रोग्रामिंग और कवरेज का विस्तार कर रहा है।

o हमारा डेटा सेंटर JV AdaniConneX अल्पावधि में 350 मेगावाट क्षमता - और मध्यम अवधि में 1 गीगावॉट क्षमता स्थापित करने की ओर अग्रसर है। यह भारत में अब तक की सबसे बड़ी ऑर्डर बुक है। हरे रंग में हमारी ताकत के साथ संयोजन में।

पावर, यह उद्यम एक गेम चेंजर होगा क्योंकि गणना दुनिया में सबसे मूल्यवान संसाधन बन जाएगी।

  • हरित ऊर्जा की बात करें तो अदाणी समूह भारत की नेट ज़ीरो यात्रा में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए तैयार है। हमारे नवीकरणीय ऊर्जा व्यवसाय, अदानी ग्रीन एनर्जी लिमिटेड ने राजस्थान में 2.14 गीगावॉट की दुनिया की सबसे बड़ी हाइब्रिड सौर-पवन परियोजना शुरू की।

o हमारा परिचालन नवीकरणीय ऊर्जा पोर्टफोलियो 49% बढ़कर 8 गीगावॉट से अधिक हो गया है। यह भारत में सबसे बड़ा परिचालन नवीकरणीय पोर्टफोलियो है। हमारा ध्यान बड़े पैमाने पर सबसे कम लागत वाले हरित इलेक्ट्रॉन का उत्पादन करने पर है - और मैं 2030 तक 45 गीगावॉट नवीकरणीय ऊर्जा क्षमता के हमारे लक्ष्य की फिर से पुष्टि करना चाहूंगा।

ओ और भी बहुत कुछ है! अब हम दुनिया का सबसे बड़ा हाइब्रिड नवीकरणीय ऊर्जा पार्क बना रहे हैं - रेगिस्तान के ठीक बीच में - खावड़ा में। यह अब तक की हमारी सबसे जटिल और महत्वाकांक्षी परियोजना होगी। 72,000 एकड़ में फैली यह परियोजना 20 गीगावॉट हरित ऊर्जा पैदा करने में सक्षम होगी। और हम इसे अपने निष्पादन इतिहास में किसी भी परियोजना से अधिक तेजी से बनाने का इरादा रखते हैं।

  • बंदरगाह व्यवसाय सभी मोर्चों पर मजबूती का स्तंभ बना रहा। APSEZ 70% के पोर्ट EBITDA मार्जिन के साथ विश्व स्तर पर सबसे अधिक लाभदायक पोर्ट ऑपरेटरों में से एक बना हुआ है - और, 2030 तक, हम न केवल दुनिया में सबसे अधिक लाभदायक पोर्ट कंपनी बनने का इरादा रखते हैं, बल्कि भारत की सबसे बड़ी परिवहन उपयोगिता भी हैं जो एक अरब टन संभालने में सक्षम है। सालाना कार्गो का.

o तब तक, APSEZ कार्बन न्यूट्रल हो जाएगा और इसका EBIDTA भी तीन गुना हो जाएगा।

o अगले 12-24 महीनों में, APSEZ विझिंजम में भारत का सबसे बड़ा ट्रांसशिपमेंट हब और कोलंबो में एक बंदरगाह भी चालू करेगा।

o और इज़राइल में हाइफ़ा बंदरगाह का हमारा अधिग्रहण हमें अपने बंदरगाहों को हिंद महासागर से लेकर भूमध्य सागर तक जोड़ने की अनुमति देगा, जिससे हमें भारत की विकास कहानी और बहुत बड़े क्षेत्रीय विकास की कहानी दोनों का लाभ उठाने की स्थिति मिलेगी।

अदाणी पावर लिमिटेड की बात करें तो, हमने 1.6 गीगावॉट अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल गोड्डा पावर प्लांट को सफलतापूर्वक चालू किया और अब बांग्लादेश को बिजली की आपूर्ति कर रहे हैं। यह अंतरराष्ट्रीय विद्युत परियोजनाओं में हमारे प्रवेश का प्रतीक है। इसके अलावा, घरेलू बिजली क्षेत्र में, एपीएल महान, मध्य प्रदेश में एक और 1.6 गीगावॉट अल्ट्रा-सुपरक्रिटिकल परियोजना जोड़ रहा है।

  • अदाणी ट्रांसमिशन लिमिटेड भी तेजी से आगे बढ़ रहा है, ट्रांसमिशन व्यवसाय बाजार की तुलना में तेजी से बढ़ रहा है। एटीएल के राजस्व में 18% की वृद्धि और वार्षिक आय 4,000 करोड़ रुपये को पार करने का अनुमान है। मुझे यह बताते हुए भी बहुत खुशी हो रही है कि एटीएल के मुंबई वितरण व्यवसाय ने 99.99% की विश्वसनीयता हासिल की और केंद्रीय विद्युत मंत्रालय द्वारा इसे नंबर 1 डिस्कॉम का दर्जा दिया गया। एटीएल मुंबई को 60% नवीकरणीय ऊर्जा तक ले जाएगा, जिससे यह सौर और पवन से 50% से अधिक बिजली प्राप्त करने वाला दुनिया का पहला मेगा शहर बन जाएगा।

अदाणी टोटल गैस लिमिटेड ने इस वर्ष राजस्व में 46% की वृद्धि के साथ 4,683 करोड़ रुपये तक 1,24,000 घरों तक स्वच्छ खाना पकाने के ईंधन तक पहुंच का विस्तार किया। एटीजीएल तेजी से बढ़ते शहरी ईवी चार्जिंग बुनियादी ढांचे और जैव ईंधन व्यवसायों के साथ एक पूर्ण स्पेक्ट्रम टिकाऊ ऊर्जा प्रदाता में बदल रहा है।

  • अंत में, साझेदारी के मोर्चे पर, अदानी समूह विश्व स्तरीय संपत्तियों के निर्माण और संचालन के हमारे दीर्घकालिक दृष्टिकोण से जुड़े वैश्विक निवेश भागीदारों को आकर्षित करना जारी रखता है। मार्च 2023 में, हमने बाजार की अस्थिर स्थितियों के बावजूद GQG भागीदारों के साथ USD1.87 बिलियन का द्वितीयक लेनदेन सफलतापूर्वक निष्पादित किया।

हमारे समूह के इतिहास में मैं कभी भी इतनी सारी उपलब्धियाँ सूचीबद्ध नहीं कर पाया हूँ - और मैं आपके सभी समर्थन और हम पर विश्वास के लिए आभारी हूँ।

हमारा देश अब अवसरों की सबसे रोमांचक भूमि है। हमने हमेशा अच्छाई के दर्शन के साथ अपने विकास में विश्वास व्यक्त किया है और हमारा ट्रैक रिकॉर्ड खुद इस बारे में बोलता है। आपके समूह ने अपने क्षितिज का विस्तार करते हुए जो कुछ बनाया है उसे समेकित करना जारी रखेगा।

हमारे ग्राहक हमारे लिए बोलते हैं, हमारे निवेशक हमारे लिए बोलते हैं, हमारे शेयरधारक हमारे लिए बोलते हैं और हमारे परिणाम हमारे लिए बोलते हैं।

हम औसत वृद्धि संख्या के साथ समझौता करना चुन सकते थे, या हम हर दिन यह विश्वास करते हुए उठ सकते थे कि हम अपने देश द्वारा बनाए गए सबसे प्रभावशाली समूहों में से एक होने के कगार पर हैं।

44,000 एडानियों ने बाद वाला विकल्प चुना। मुझे फिर से इस बात पर जोर देना चाहिए कि मैं आपके सभी समर्थन के लिए कितना आभारी हूं। यह मेरी सबसे बड़ी ताकत का स्रोत रहा है। यह मेरा वादा है कि आपने मुझ पर और मेरी टीम पर जो भरोसा जताया है, मैं उसे बरकरार रखने की पूरी कोशिश करूंगा।

Next Story