×

समय व पैसे की बचत: अब मिनटों में बन जाएगा पैन कार्ड, जानिए पूरी प्रक्रिया

अब आपको नया पैन कार्ड  बनवाने के लिए 2 पन्नों की फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट  एक खास सुविधा लेकर आने वाला है, जिसके तहत किसी भी टैक्सपेयर्स  के पास आधार होने पर मुफ्त में ही पैन कार्ड जारी कर दिया जाएगा। इन्स्टैंट ई-पैन कार्ड आवेदन के लिए आपको बस आधार की जरूरत होगी।

suman
Published on: 22 Feb 2020 8:20 AM GMT
समय व पैसे की बचत: अब मिनटों में बन जाएगा पैन कार्ड, जानिए पूरी प्रक्रिया
X

नई दिल्ली :अब आपको नया पैन कार्ड बनवाने के लिए 2 पन्नों की फॉर्म भरने की जरूरत नहीं होगी। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट एक खास सुविधा लेकर आने वाला है, जिसके तहत किसी भी टैक्सपेयर्स के पास आधार होने पर मुफ्त में ही पैन कार्ड जारी कर दिया जाएगा। इन्स्टैंट ई-पैन कार्ड आवेदन के लिए आपको बस आधार की जरूरत होगी। इसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी की मदद से( ई-KYC) प्रक्रिया को पूरा कर नया पैन कार्ड जारी कर दिया जाएगा।

ई-पैन कार्ड

नया पर्मानेन्ट अकाउंट नंबर महज 10 मिनट में ही पीडीएफ फॉर्मेट में आवेदक को जारी कर दिया जाएगा। ई-पैन कार्ड भी पैन कार्ड की फिजिकल कॉपी जितनी ही वैलिड होगी। हालांकि, अगर आप लैमिनेटेड पैन कार्ड चाहते हैं तो 50 रुपये खर्च कर प्रिंट कॉपी भी मंगा सकते हैं। आइए जानते हैं कि ऑनलाइन माध्यम से कैसे करें आवेदन...

ऑनलाइन पैन कार्ड के ​लिए आवदेन करना चाहते हैं तो आपको इनकम टैक्स डिपार्टमेंट की ई-फीलिंग(e-Filing ) पोर्टल पर जाना होगा। इस पोर्टल पर आपको "(Instant PAN through Aadhaar") सेक्शन में जाकर बायीं तरफ दिए गए ("Quick Links" )पर क्लिक करना होगा।

यह पढ़ें...लांच हुआ गूगल का ऐसा फोन, नया फीचर और जाने क्या है प्रिव्यू में खास

यहां क्लिक करने के बाद आपको अपना आधार नंबर देना होगा और ओटीपी(OTP )जेनरेट करने के लिए कैप्चा कोड डालना होगा। इसके बाद आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा, जिसे आपको वैलिडेट करना होगा।

अगले स्टेप में आप आधार डिटेल्स को वैलिडेट करना होगा। पैन कार्ड आवेदन के लिए आपको E-mail ID भी वैलिडेट करने की जरूरत होगी। यूनिक आइडेंटिटी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) से e-KYC डेटा को वैलिडेट करने के बाद आपको इन्स्टैंट पैन जारी कर दिया जाएगा। कुल मिलाकर इन सभी प्रोसेस को पूरा करने के लिए आपको 10 मिनट भी नहीं देना होगा।

अगले स्टेप में आप ("Check Status/ Download PAN" ) के विकल्प पर क्लिक करने बाद आसानी से (PDF) फॉर्मेट में आप अपना पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। E-mail ID आपके आधार डेटाबेस में रजिस्टर होगा तो आपको E-mail पर भी नया e-PAN भेज दिया जाएगा। पैन कार्ड जारी करने की प्रक्रिया को सहूलित प्रदान करने और सरल बनाने के ​लिए विशेष तरीके से बनाया गया है। इसमें आपको पोर्टल पर कोई भी डॉक्युमेंट तक अपलोड नहीं करना होगा।

यह पढ़ें...मौसम विभाग का अलर्ट: यहां बढ़ेगी ठंड, फिर से निकालनी पड़ेगी रजाई

रखें ध्यान

ध्यान देने वाली बात है इस माध्यम से पैन कार्ड उन्हीं लोगों को जारी किया जाएगा, जिनके पास पहले से पैन कार्ड नहीं है। साथ ही उनका मोबाइल नंबर आधार नंबर से लिंक होना चाहिए। इस बात का भी ध्यान देना होगा कि आधार कार्ड पर जन्मतिथि भी उपलब्ध है। इसके ​अलावा आपको यह भी जानने की जरूरत है कि e-PAN की सुविधा नाबालिग के लिए नहीं होगा।

बता दें कि इस साल 1 फरवरी को पेश किए गए बजट में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने ऐलान किया पैन जारी करने की प्रक्रिया को पहले से आसान और सरल किया गया है। सरकार एक नया सिस्टम लॉन्च करेगी, जिसके तहत आधार की मदद से ऑनलाइन ही इन्स्टैंट आधार जारी कर दिया जाएगा। इसके लिए आधार का होना जरूरी है।

suman

suman

Next Story