×

Gold Silver में भारी गिरावट: सोना 4 हजार से ज्यादा सस्ता, चांदी भी हुई सस्ती

घरेलू स्तर पर सोने के भाव में शुक्रवार को गिरावट दर्ज की गई। एमसीएक्स एक्सचेंज पर अक्टूबर सोने का वायदा भाव गिरावट के साथ  51 हजार 319 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था।

Shreya
Published on: 13 Sep 2020 8:11 AM GMT
Gold Silver में भारी गिरावट: सोना 4 हजार से ज्यादा सस्ता, चांदी भी हुई सस्ती
X
एक महीने में सोने-चांदी की कीमत में भारी गिरावट

नई दिल्ली: घरेलू स्तर पर सोने के भाव में शुक्रवार को गिरावट दर्ज की गई। एमसीएक्स एक्सचेंज पर अक्टूबर सोने का वायदा भाव गिरावट के साथ 51 हजार 319 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। जबकि शुक्रवार को एमसीएक्स एक्सचेंज पर दिसंबर वायदे का सोने का भाव गिरावट के साथ 51 हजार 494 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। तो चलिए जानते हैं कि बीते सप्ताह सोने के दामों में कितना अंतर आया है।

बीते हफ्ते सोने की कीमतों में हुई बढ़ोत्तरी

पिछले हफ्ते सोने की कीमतों में बढ़ोत्तरी दर्ज की गई है। बीते सप्ताह के पहले कारोबारी दिन यानी सोमवार सात सितंबर को मसीएक्स एक्सचेंज पर अक्टूबर सोने का वायदा भाव प्रति दस ग्राम 50 हजार 801 रुपये पर खुला था। वहीं, इससे पिछले सत्र में सोना 50 हजार 678 रुपये प्रति दस ग्राम पर बंद हुआ था। इस तरह बीते सप्ताह सोने की कीमत में प्रति 10 ग्राम 641 रुपये और दिसंबर वायदा के सोने के भाव में 589 रुपये प्रति दस ग्राम की वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें: सैंडलवुड ड्रग केस: एक्ट्रेस ने यूरिन सैंपल के साथ की छेड़खाड़, जांच में हुआ खुलासा

gold and silver घरेलू सर्राफा बाजार में सोने-चांदी की कीमत (फोटो- सोशल मीडिया)

घरेलू सर्राफा बाजार में चांदी की कीमत

वहीं अगर घरेलू सर्राफा बाजार में अगर चांदी की बात की जाए तो एमसीएक्स पर बीते सप्ताह के आखिरी कारोबारी दिन यानी शुक्रवार को दिसंबर वायदा की चांदी की कीमत 1,063 रुपये की भारी गिरावट के साथ प्रति किलोग्राम 67 हजार 928 रुपये पर बंद हुआ था। वहीं, बीते सप्ताह के पहले कारोबारी दिन सोमवार को इस चांदी की कीमत 68 हजार 232 रुपये प्रति किलोग्राम पर खुली थी। जबकि इससे पहले सत्र में यह 67 हजार 266 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी। इस चांदी की कीमत में बीते हफ्ते में 662 रुपये प्रति किलोग्राम की वृद्धि हुई है।

यह भी पढ़ें: सरकारी नौकरी में बड़ा फेरबदल: अब 5 साल दिखाना होगा हुनर, तभी होंगे परमानेंट

gold-silver एक महीने में सोने-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट (फोटो- सोशल मीडिया)

एक महीने में दोनों धातुओं में इतनी गिरावट

वहीं अगर बीते महीने के उच्च स्तर से दोनों कीमतों धातुओं के मौजूदा कीमतों की तुलना की जाए तो दोनों धातुओं की कीमत में भारी गिरावट दर्ज की गई है। छह अगस्त को अक्टूबर वायदा का सोने की कीमत 55,845 रुपये प्रति दस ग्राम के भाव पर बंद हुआ था। तब से अब तक इस सोने में चार हजार 526 रुपये प्रति दस ग्राम की गिरावट दर्ज की गई है। इसी तरह दस अगस्त को दिसंबर वायदा की चांदी का भाव 78 हजार रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था। तब से अब तक इस चांदी में करीब साढ़े दस हजार की गिरावट हुई है।

यह भी पढ़ें: NEET परीक्षा: 3 परीक्षार्थियों ने की आत्महत्या, अखिलेश बोले- BJP बताए कौन जिम्मेदार

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story