×

सोना फिर सस्ता: Gold Silver लेने वालों के लिए खुशखबरी, जानें नए रेट

यूरोपीयन सेंट्रल बैंक की आज शाम अहम बैठक होने वाली है। जो कि आर्थिक दृष्टि से बेहद अहम है। इस बैठक में ब्याज दरों के साथ-साथ राहत पैकेज पर भी फैसला होगा।

Newstrack
Published on: 10 Sep 2020 8:35 AM GMT
सोना फिर सस्ता: Gold Silver लेने वालों के लिए खुशखबरी, जानें नए रेट
X
सोना फिर सस्ता: Gold Silver लेने वालों के लिए खुशखबरी, जानें नए रेट

नई दिल्ली: कोरोना काल में विश्व के प्रत्येक देश आर्थिक मंदी झेल रहा है। इस बीच यूरोपीयन सेंट्रल बैंक की आज शाम अहम बैठक होने वाली है। जो कि आर्थिक दृष्टि से बेहद अहम है। इस बैठक में ब्याज दरों के साथ-साथ राहत पैकेज पर भी फैसला होगा। राहत पैकेज की उम्मीद के चलते यूरोप की करेंसी यूरो में तेजी है और अमेरिकी डॉलर (US Dollar) डाउन हुआ है।

मौजूदा स्तर से सोने में तेज बिकवाली की आशंका है

मिल रहे इन संकेतों की वजह से सोने की कीमतों (Gold Price Today) में निचले स्तर से तेजी देखने को मिल रही है। हालांकि, एक्सपर्ट्स इस तेजी को टिकाउ नहीं मान रहे है। उनका मानना है कि मौजूदा स्तर से सोने में तेज बिकवाली की आशंका है। कॉमैक्स पर सोना 1900 डॉलर प्रति औंस के नीचे आ सकता है। इसीलिए भारतीय कारोबारी सोने में गिरावट का अनुमान लगा रहे है।

European Central Bank

भारतीय बाजारों में सस्ता होगा सोना

एक्सपर्ट्स के मुताबिक श्राद्ध की वजह से घरेलू बाजार में सोने की मांग में कमी आई है। साथ ही, भारतीय रुपया भी मजबूत हुआ है। ऐसे में ये दोनों संकेत ही सोने की कीमतों में गिरावट का इशारा कर रहे है। आपको बता दें कि बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 99.9 फीसदी वाले 10 ग्राम सोने के दाम 51,898 रुपये से बढ़कर 52,149 रुपये पर पहुंच गए थे। इस दौरान कीमतों में 251 रुपये प्रति दस ग्राम की तेजी आई।

ये भी देखें: बच्चे का हाथ काला: हिल गया पूरा अस्पताल, माता-पिता की हालत खराब

बुधवार को चांदी के दाम में आई थी तेजी

गोल्ड की तरह चांदी की कीमतों में तेजी देखने को मिली। बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में एक किलोग्राम चांदी के दाम 68,950 रुपये प्रति दस ग्राम से बढ़कर 69,211 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंच गए। इस दौरान कीमतों में 261 रुपये की तेजी आई।

गुरुवार को सोने और चांदी की कीमतों में मामूली तेजी

एमसीएक्स पर गुरुवार को सोने और चांदी की कीमतों में मामूली तेजी दर्ज की गई। लेकिन, शुरुआती तेजी कुछ मिनटों में गायब हो गई। आज शुरुआती कारोबार में एमसीएक्स पर, सोना वायदा 0.07% बढ़कर 51,440 प्रति 10 ग्राम जबकि चांदी 0.41% बढ़कर 68,725 प्रति किलोग्राम हो गई।

ये भी देखें: कंगना बनी घायल शेरनी: ठाकरे पर बोला हमला, शिवसेना को बताया सोनिया सेना

पिछले महीने उच्च स्तर से लगभग ₹5,000 प्रति दस ग्राम नीचे

भारत में सोने की कीमतें पिछले कुछ दिनों से छोटे दायरे में फंस गई हैं। पिछले सत्र में एमसीएक्स पर सोने का वायदा 0.07% बढ़ा था जबकि चांदी 0.12% फिसला था। सोना पिछले महीने के 56,200 के रिकॉर्ड उच्च स्तर से लगभग ₹5,000 प्रति दस ग्राम नीचे है। इसी तरह, चांदी की कीमतें हालिया ऊपरी स्तरों से ₹10,000 प्रति किलोग्राम नीचे आ चुकी हैं।

Newstrack

Newstrack

Next Story