×

Gold-Silver price: सोने की कीमतों में आया उछाल, जानिए आज की रेट

लगभग हर रोज सोने की कीमतों में रिकॉर्डतोड़ तेजी देख रही हैं। सोमवार के बाद लगातार मंगलवार को भी सोने की कीमतों में तेजी आई है और सोना अपने सबसे ऊपरी स्तर पर पहुंच गया है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 29 July 2020 12:25 PM GMT
Gold-Silver price: सोने की कीमतों में आया उछाल, जानिए आज की रेट
X

नई दिल्ली: लगभग हर रोज सोने की कीमतों में रिकॉर्डतोड़ तेजी दिख रही हैं। पिछले दो दिनों के बाद सोने की कीमतों में तेजी आई है और सोना अपने सबसे ऊपरी स्तर पर पहुंच गया है। घरेलू बाजार में रिकॉर्ड स्तर- 52,410 से ऊपर चढ़कर 52,435 पर पहुंच गया। गोल्ड फ्यूचर की कीमतों में 0.64 फीसदी की बढ़त के साथ 334 रुपए की बढ़ोतरी दिखी, जिसके बाद सोना 52,435 के रिकॉर्ड हाई स्तर पर पहुंच गया। आज बुधवार को फिर से सोने की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी आई है। दिल्ली में 10 ग्राम सोने की कीमतें 710 रुपये तक बढ़ गई है। वहीं, एक किलोग्राम चांदी 313 रुपये तक महंगी हो गई है।

यह पढ़ें...मौसम पर सख्त आदेश: लागू होगा ‘इन्टीग्रेटेड अर्ली वार्निंग सिस्टम’, अलर्ट पर सरकार

ऑल-टाइम हाई पर ट्रेड

विशेषज्ञों का कहना है कि सोने ने अपने पिछले उच्च स्तर को तोड़कर नया रिकॉर्ड बनाया है । यह ऑल-टाइम हाई पर ट्रेड कर रहा है। विदेशी हाजिर बाजार में सोना 1,981 डॉलर की नई ऊंचाई पर पहुंच गया था। आने वाले दिनों में सोने के दाम 2,026 डॉलर तक जाने की उम्मीद है, जो इसका शार्ट टर्म प्रतिरोध होगा. कुल मिलाकर, आगे भी सोने में तेजी की उम्मीद है। अगर अमेरिका प्रोत्साहन पैकेज की घोषणा नहीं करता तो ही सोने की कीमतों में कुछ गिरावट दिख सकती है।

दिल्ली सर्राफा बाजार

बुधवार को दिल्ली सर्राफा बाजार में 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने का भाव 53,087 रुपये प्रति दस ग्राम से बढ़कर 53,797 रुपये प्रति दस ग्राम पर पहुंचा गया है। इस दौरान कीमतों में 710 रुपये प्रति दस ग्राम की जोरदार तेजी आई है। वहीं, मुंबई में 99.9 फीसदी की शुद्धता वाले सोने का दाम 52760.00 रुपये के स्तर पर है। बुधवार को चांदी के भाव में भी तेजी आई है। दिल्ली में एक किलोग्राम चांदी के दाम 65,227 रुपये से बढ़कर 65,540 रुपये हो गए है। इस दौरान कीमतों में 313 रुपये की तेजी आई है। वहीं, मुंबई में चांदी के दाम 63951.00 रुपये प्रति किलोग्राम है।

यह पढ़ें...ट्रंप बनेंगे राष्ट्रपति: नजदीक आ रहा अमेरिका इलेक्शन, ये दे रहे कड़ी टक्कर

एक्सिस सिक्योरिटीज की रिपोर्ट में बताया गया है कि 2011 के बाद, सोना ने अपना ऑलटाइम हाई छुआ है। सोने ने 1980 डॉलर का स्तर पार कर लिया है।यह एक महत्वपूर्ण स्तर है। ऐसे में रुपये के संदर्भ में सोने के दाम 57,000- 58,000 रुपये प्रति 10 ग्राम की ऊंचाई पर पहुंच सकते हैं।

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story