×

सोना-चांदी खरीदें आज: हो गया इतना सस्ता, Gold का नया रेट जानें फटाफट...

भारत के सर्राफा बाजार में सोना चांदी का दाम सस्ता होने से हलचल तेज हुई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने सोने और चांदी के नए भाव की जानकारी दी।

Shivani
Published on: 4 Dec 2020 3:16 PM GMT
सोना-चांदी खरीदें आज: हो गया इतना सस्ता, Gold का नया रेट जानें फटाफट...
X

लखनऊ: गोल्ड का भाव लगातार दो दिनों से बढ़ रहा था लेकिन शुक्रवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में नरमी के बाद सोने का दाम कम हुआ। सोना सस्ता होने से थोड़ी राहत मिली है। आज डॉलर के मुकालबे रुपये में मजबूती आने पर सोने के भाव में गिरावट दर्ज की गयी। इसके बाद दिल्ली के सर्राफा बाजार में सोने और चांदी का रेट कम हो गया, जो पिछले दो दिनों से लगातार बढ़ रहा था।

दो दिन बाद आज हुआ सोना-चांदी सस्ता

वैश्विक बाजार में डॉलर गिरने के बाद रूपए में मजबूती आई, ऐसे में पीली धातु के भाव में गिरावट देखने को मिली। आज रुपये में भी 16 पैसे की मजबूती रही, जिसके बाद अब यह 73.77 रुपये प्रति डॉलर के स्तर पर पहुंच गया है। भारत के सर्राफा बाजार में सोना चांदी का दाम सस्ता होने से हलचल तेज हुई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने सोने और चांदी के नए भाव की जानकारी दी।

gold 1

सोने की नई कीमत: (Gold Price Latest)

अंतरराष्ट्रीय बाजार में आज सोना 1,842 डॉलर प्रति औंस पर है। ऐसे में दिल्ली सर्राफा बाजार में शुक्रवार को सोना का भाव 136 रुपये प्रति किलो ग्राम सस्ता हो गया, जिसके बाद सोने का नया भाव 48,813 रुपये तक पहुँच गया। बता दें कि गुरूवार को सोने का रेट 48,887 रुपये पहुँच गया था।

ये भी पढ़ें- खाताधारक ध्यान दें: जल्द पूरा कर लें ये काम, नहीं तो हो सकती है परेशानी

चांदी की नई कीमत: (Silver Price Latest)

सोना तो दो दिनों बाद सस्ता हुआ ही, साथ में चांदी के भाव में भी गिरावट दर्ज की गई। चांदी आज 346 रुपये प्रति किलोग्राम सस्ती हो गयी। चांदी का नया रेट 63,343 रुपये हो गया है। इसके पहले गुरूवार को चांदी का भाव 63,689 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था। वहीं अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी का भाव 24.20 डॉलर प्रति औंस पर नजर आया।

gold silver

रिपोर्ट में कहा गया कि सोने की मांग वापस बढ़ने की संभावना है, क्योंकि इस दौरान आभूषणों की खरीदारी में तेजी आएगी। वैसे भी शादियों का सीजन चल रहा है तो 14 दिसंबर तक एक फिर से सोने के भाव बढ़ेंगे। और कारोबार में फिर तेजी आएगी।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shivani

Shivani

Next Story