×

खाताधारक ध्यान दें: जल्द पूरा कर लें ये काम, नहीं तो हो सकती है परेशानी

इंडिया पोस्ट (India Post) ने पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस की डेडलाइन जारी कर दी है। शुक्रवार को इस बारे में जानकारी दी गई है।

Shreya
Published on: 4 Dec 2020 10:21 AM GMT
खाताधारक ध्यान दें: जल्द पूरा कर लें ये काम, नहीं तो हो सकती है परेशानी
X
खाताधारक ध्यान दें: जल्द पूरा कर लें ये काम, नहीं तो हो सकती है परेशानी

नई दिल्ली: अगर आपका अकाउंट पोस्ट ऑफिस (Post Office Savings Account) में है तो ये आपके लिए बेहद जरूरी खबर है। दरअसल, इंडिया पोस्ट (India Post) ने पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में न्यूनतम बैलेंस की डेडलाइन (Minimum Balance Deadline) जारी कर दी है। अब पोस्ट ऑफिस सेविंग अकाउंट में मिनिमम बैलेंस बनाए रखना अनिवार्य है। इंडिया पोस्ट की तरफ से शुक्रवार को एक ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी गई है।

ट्वीट में ग्राहकों को दी गई ये जानकारी

इस ट्वीट में जानकारी दी गई है कि पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट में मिनिमम बैलेंस बनाए रखना अनिवार्य है। खाताधारकों को अब खाते में न्यूनतम बैलेंस 500 रुपये रखना अनिवार्य है। ट्वीट में बताया गया है कि 11 दिसंबर तक अकाउंट में कम से कम 500 रुपये जरूर होने चाहिए। इंडिया पोस्ट ने इससे पहले सभी खाताधारकों को एक रिमांडर मैसेज भी भेजा था। जिसमें बताया गया था कि अगर आप मेंटेनेंस चार्ज नहीं देना चाहते हैं तो 11 दिसंबर 2020 से पहले अपने अकाउंट में 500 रुपये में जरूर मेंटेन कर लें।



यह भी पढ़ें: रद्द हो जाएंगे PF से जुड़े ये नियम? जानिए आप पर क्या होगा असर, ये है बड़ी वजह

क्या है मौजूदा नियम?

इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबासाइट के मुताबिक, अगर वित्तीय साल के अंत तक कम से कम 500 रुपये अकाउंट में मेंटेन नहीं होता है तो ग्राहकों के अकाउंट से मेंटेंनेस फीस के तौर पर सौ रुपये काट लिए जाएंगे। साथ ही अगर खाताधारक के खाते में कोई भी बैलेंस नहीं है तो यह खुद ही बंद हो जाएगा।

यह भी पढ़ें: रेल यात्रियों पर बड़ी खबर, Whatsapp पर मिलेगी यात्रा से जुड़ी ये सभी जानकारी

indiia post account (फोटो- सोशल मीडिया)

कोई भी व्यस्क खोल सकता है सेविंग्स अकाउंट

बता दें कि पोस्ट ऑफिस में कोई भी व्यस्क व्यक्तिगत या ज्वाइंट रूप से सेविंग्स अकाउंट (Post Office Savings Account) को खोल सकता है। साथ ही नाबालिग बच्चों के लिए भी उनके पैरेंट्स उनके नाम से अकाउंट खोल सकते हैं। बताते चलें कि एक व्यक्ति के नाम पर केवल एक ही पोस्ट ऑफिस सेविंग्स अकाउंट खुल सकता है। इस अकाउंट को खोलने के समय पर नॉमिनेशन करना अनिवार्य है।

यह भी पढ़ें: हिल जाएँगे खाताधारक: म्यूचुअल फंड वालों को लगा झटका, कोर्ट का आया आदेश

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story