×

Gold Price: होली में सोने की कीमत इतनी, आज खरीदने पर कितना फायदा, जानें यहां

विशेषज्ञों के मुताबिक, गोल्‍ड जल्‍द ही 1960 डॉलर प्रति औंस का उच्‍चस्‍तर छू सकता है। वहीं निवेशक मौजूदा कीमतों पर सोने में निवेश कर लंबी अवधि में तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं।

Newstrack
Published on: 29 March 2021 3:34 PM GMT
Gold Price: होली में सोने की कीमत इतनी, आज खरीदने पर कितना फायदा, जानें यहां
X

नई दिल्ली: होली से पहले से ही सोने में तेजी और चांदी में गिरावट देखी जा रही है। चांदी की बात करें तो शुक्रवार तक 13,564 रुपये कम होकर 64,276 रुपये पर पहुंच गई। वहीं इस बीच हर दिन सोने-चांदी की कीमतों में जारी उठापटक के कारण निवेशक पशोपेश में है कि उन्‍हें गोल्‍ड में निवेश करना चाहिए या कुछ और इंतजार करना।

गोल्ड में निवेश पर ज्यादा भरोसा

कोरोना संकट के बीच पैदा हुईं आर्थिक चुनौतियों को देखते हुए दुनियाभर में लोगों ने गोल्‍ड में निवेश पर सबसे ज्‍यादा भरोसा किया। वहीं निवेशकों की जबरदस्‍त खरीदारी के दम पर ही अगस्‍त 2020 में सोने की कीमतें रिकॉर्ड स्‍तर पर पहुंच गईं। सोने के दाम 7 अगस्‍त 2020 के सर्वोच्‍च स्‍तर से अब तक 12,927 रुपये प्रति 10 ग्राम घट चुके हैं।

सर्वोच्‍च स्‍तर पर पहुंची चांदी की कीमत

दिल्‍ली सर्राफा बाजार में चांदी की कीमतें इस दिन सर्वोच्‍च स्‍तर पर पहुंच गईं। जिसके बाद कोरोना वैक्‍सीन को लेकर जैसे-जैसे अच्‍छी खबरें आती गईं, वैसे-वैसे सोना-चांदी के दाम गिरने शुरू हो गए।

ये भी देखिये:सरकार का बड़ा फैसला: रैली, धरना प्रदर्शन पर रोक, इतने दिन रहेगी पाबंदी

जल्‍द 1960 डॉलर प्रति औंस पहुंचेगा सोना

जैसे-जैसे कोरोना वैक्सीनेशन की रफ्तार बढ़ रही है वैसे-वैसे आर्थिक गतिविधियों में भी तेजी आ रही है। ऐसे में लोग ज्‍यादा जोखिम वाले निवेश विकल्‍पों का रुख कर रहे हैं. इनमें इक्विटी और क्रिप्‍टोकरेंसी जैसे विकल्‍प शामिल हैं। वहीं, गोल्‍ड की कीमतों में गिरावट अस्‍थायी और कम समय के लिए है। विशेषज्ञों के मुताबिक, गोल्‍ड जल्‍द ही 1960 डॉलर प्रति औंस का उच्‍चस्‍तर छू सकता है। वहीं निवेशक मौजूदा कीमतों पर सोने में निवेश कर लंबी अवधि में तगड़ा मुनाफा कमा सकते हैं।

लंबी अवधि में मिल सकता है तगड़ा मुनाफा?

निवेश पर तगड़ा मुनाफा मिलने को लेकर माना जा रहा है कि लंबी अवधि में निवेश से मुनाफा मिल सकता है। वहीं विशेषज्ञों का कहना है कि सोने के दामों में हुई मौजूदा गिरावट के कई कारण हैं। जैसे कोरोना वैक्‍सीन के टीकाकरण अभियान में तेजी, नई वैक्‍सीन्‍स को लेकर लगातार आ रही अच्‍छी खबरों और इससे आर्थिक गतिविधियों में बढ़ोतरी। उनके मुताबिक, अमेरिकी डॉलर और सोना एकदूसरे के उलट व्‍यवहार करते हैं। अगर डॉलर की मांग में इजाफा होगा तो सोने के दाम दबाव में आ जाएंगे।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story