सोने की कीमतों में हुआ जबरदस्त उछाल, इतनी पहुंची कीमत

हफ्ते के पहले कारोबार दिन सोने की कीमतों में अब तक का सबसे बड़ा उछाल हुआ है। शुक्रवार को सोने की कीमत 47067 रुपये प्रति 10 ग्राम दर्ज किया गया था।

सोने की कीमतों में हुआ जबरदस्त उछाल, इतनी पहुंची कीमत

नई दिल्ली: हफ्ते के पहले कारोबार दिन सोने की कीमतों में अब तक का सबसे बड़ा उछाल हुआ है। शुक्रवार को सोने की कीमत 47067 रुपये प्रति 10 ग्राम दर्ज किया गया था। अब सोमवार को सोने की कीमतों में 881 रुपये प्रति दस ग्राम की बढ़ोत्तरी हुई है। इसके बाद सोने की कीमत 47,948 रुपये प्रति दस ग्राम तक पहुंच चुकी है। आपको बता दें कि देशभर में लागू लॉकडाउन की वजह से सर्राफा बाजार भी बंद चल रहे हैं। हालांकि इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन की वेबसाइट पर सोने की औसत कीमत अपडेट की जाती रहती है।

यह भी पढ़ें: यूपी में नहीं रुक रहा अपराध, अब प्रधान की गोली मरकर हत्या

सोने की कीमतों में क्यों हुआ उछाल?

एक्सपर्ट्स का मानना है कि कोरोना वायरस के संक्रमण का मामला बढ़ने की वजह सोने और चांदी की कीमतों में बढ़ोत्तरी देखने को मिली है। कीमतों में आई तेजी का मुख्य कारण कोरोना के मामलों का बढ़ना है। इसके अलावा अमेरिका और चीन के बीच बढ़ती तकरार और शेयर बाजार में हुई गिरावट की वजह से भी सोने की कीमतों पर असर पड़ रहा है।

यह भी पढ़ें: सूरज हुआ लॉकडाउन: पृथ्वी पर जमने वाली है बर्फ, मिल रहे डराने वाले ऐसे संकेत

बढ़ोत्तरी के बाद सोने के दाम

सोने के भाव में 881 रूपये का उछाल होने के बाद 99.9 फीसदी शुद्धता वाले 10 ग्राम सोने की कीमत 47948 रुपये हो चुकी है। वहीं MCX पर सोमवार को सोने की कीमत 47,656 प्रति 10 ग्राम पर रही। MCX पर चांदी का भाव 48,053 प्रति किलोग्राम पर पहुंच गया है। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के मुताबिक, लॉकडाउन की अवधि को 31 मई तक बढ़ाए जाने के बाद सोमवार को भी सर्राफा बाजार बंद रहेंगे।

कहा जा रहा है कि अमेरिका और चीन के बीच ट्रेड वॉर को लेकर जारी टेंशन और अमेरिका के अर्थव्यवस्था में मंदी आने से सोने की कीमत में तेजी आई है। इंटरनेशनल मार्केट में सोना का भाव 1756.79 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया।

यह भी पढ़ें: सपना बनी दुल्हन: इस अंदाज में नजर आई हरियाणवी डांसर, क्या करने जा रही हैं शादी

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।