×

Gold Silver Price: दाम में तेजी से उछाल, जानिए आज का भाव

कोरोना की वजह से अर्थव्यवस्था सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है साथ ही सर्राफा बाजार पर भी इसका साफ असर देखने को मिल रहा है। सोने-चांदी के भाव में रोज उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे है। सोना के भाव में उछाल  जारी है।  आज दिल्ली में 10 ग्राम सोने की कीमत 118 रुपए बढ़ गई है।

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 30 July 2020 1:21 PM GMT
Gold Silver Price: दाम में तेजी से उछाल, जानिए आज का भाव
X
सोना-चांदी

नई दिल्ली कोरोना की वजह से अर्थव्यवस्था सबसे ज्यादा प्रभावित हुई है साथ ही सर्राफा बाजार पर भी इसका साफ असर देखने को मिल रहा है। सोने-चांदी के भाव में रोज उतार-चढ़ाव देखने को मिल रहे है। सोना के भाव में उछाल जारी है। आज दिल्ली में 10 ग्राम सोने की कीमत 118 रुपए बढ़ गई है। सोने में भले उछाल आ रहा है, लेकिन चांदी के भाव में गिरावट जारी है। एक किलोग्राम का चांदी की कीमतें 2384 रुपए तक घट गई है।

एचडीएफसी सिक्योरिटी के अनुसार, घरेलू इक्विटी मार्केट में कमजोरी और अमेरिकी करेंसी में मजबूती की वजह से सोने ने अपने पिछले उच्च स्तर को तोड़कर नया रिकॉर्ड बनाया है। यह ऑल-टाइम हाई पर ट्रेड कर रहा है।

यह पढ़ें..शराबी पिता बना अश्लील: बेटी के साथ करता रहा ऐसा काम, मां ने दर्ज कराया FIR

gold price

आज सोने चांदी का भाव

दिल्ली सर्राफा बाजार में गुरुवार को 99.9 फीसदी शुद्धता वाले सोने का भाव 53,742 रुपये प्रति 10 ग्राम से बढ़कर 53,860 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंचा है। अंतर्राष्ट्रीर बाजार में सोने का भाव 1,956 डॉलर प्रति औंस रहा।

चांदी के भाव में आज गुरुवार को भारी गिरावट आई है। दिल्ली में एक किलोग्राम चांदी के दाम 66,484 रुपये से घटकर 64,100 रुपये हो गए है

इस बार देश में अप्रैल-जून की तिमाही में सोने की मांग 70 फीसदी घटकर 63.7 टन पर आ गई है। विश्व स्वर्ण परिषद (डब्ल्यूजीसी) की रिपोर्ट के अनुसार, कोविड-19 की वजह से देश में लागू लॉकडाउन के चलते सोने की मांग में गिरावट आई है। वर्ल्ड गोल्ड काउंसिंल डब्ल्यूजीसी (WGC) की नई रिपोर्ट इस बात की आशंका है। कि इस बार विगत कई सालों में सोने की मांग और खरीद में कमी आई है। इसके पीछे मुख्य वजह सोने की कीमतों में आई बेतहाशा तेजी और कोरोना वायरस है।

यह पढ़ें..निर्माण कार्यो को गुणवत्ता के साथ किया जाये पूरा: सांसद

gold

सोने की खरीदारी

डब्ल्यूजीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, इस साल 2020 में जनवरी से जून तक निवेशकों ने 1,131 टन सोना जमा किया है। रिपोर्ट के मुताबिक, पिछले साल यानी 2019 में 595 टन सोना पेपर गोल्ड के जरिए खरीदा गया था। जबकि इस साल ये 90 फीसदी बढ़कर 1,131 टन पर पहुंच गया है। डब्ल्यूजीसी के मुताबिक, अप्रैल-जून तिमाही (अप्रैल-मई-जून) में निवेशकों ने 582.9 टन सोना खरीदा है।

ये पिछले साल के मुकाबले 98 फीसदी ज्यादा है बता दें पिछले साल 2019 में अप्रैल-जून तिमाही के दौरान निवेशकों ने सिर्फ 295 टन सोना खरीदा था। इस तरह इस साल अभी स्थिति में सुधार की गुंजाइश नहीं की जा रही है। अभी देश कोरोना महामारी से जूझ रहा है और हर दिन कोरोना के मामले बढ़ते ही जा रहे है तो ऐसे में सोने-चांदी की तरफ ध्यान नहीं जाना स्वभाविक है जो इसके भाव को प्रभावित करते रहेंगे।

दोस्तों देश-दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story