×

निर्माण कार्यो को गुणवत्ता के साथ किया जाये पूरा: सांसद

जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक कोरोना वायरस के चलते सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए विकास भवन सभाकक्ष में लोक सभा अकबरपुर रनियां सांसद देवेन्द्र सिंह भोले की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

Newstrack
Published on: 30 July 2020 12:41 PM GMT
निर्माण कार्यो को गुणवत्ता के साथ किया जाये पूरा: सांसद
X

कानपुर देहात: जिला विकास समन्वय और निगरानी समिति (दिशा) की बैठक कोरोना वायरस के चलते सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए विकास भवन सभाकक्ष में लोक सभा अकबरपुर रनियां सांसद देवेन्द्र सिंह भोले की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई।

ये लोग रहे मौजूद

बैठक में सिकन्दरा विधायक/राज्यमंत्री अजीत सिंह पाल, कन्नौज लोक सभा सांसद सुब्रत पाठक, जालौन गरौठा लोक सभा सांसद भानू प्रताप वर्मा, जिला पंचायत अध्यक्ष राम सिंह यादव, एमएलसी अरूण पाठक, दिलीप सिंह यादव उर्फ कल्लू, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि झींझक बब्बन शर्मा, ब्लाक प्रमुख प्रतिनिधि डेरापुर विवेक द्विवेदी, सांसद प्रतिनिधि जितेन्द्र सिंह उर्फ गुड्डन, इटावा सांसद प्रतिनिधि अरविन्द कठेरिया आदि प्रतिनिधिगण मौजूद रहे।

कपाने वाला खुलासा: महिलाओं की ऐसी दुर्दशा सुन रोंगते खड़े हो जाएगें, आ गई रिपोर्ट

सांसद श्री भोले ने अधिकारियों को निर्देश दिये

वही अधिकारियों में जिलाधिकारी राकेश कुमार सिंह, मुख्य विकास अधिकारी जोगिन्दर सिंह, पीडी दिनेश यादव, डीडीओ प्रद्युम यादव, डीसी मनरेगा हरीशचन्द्र, जिला सूचना अधिकारी वीएन पाण्डेय, बीएसए सुनील दत्त, डीडीएजी विनोद कुमार यादव, जिला समाज कल्याण अधिकारी अशोक कुमार आदि अधिकारीगण व जनप्रतिनिधियों उपस्थित रहे। बैठक में सांसद श्री भोले ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि केन्द्र व प्रदेश सरकार दोनों का उद्देश्य है कि जनपद का अधिक से अधिक विकास हो। उन्होंने अधिकारियों से अपेक्षा की कि वे अपने दायित्वो के प्रति गम्भीर हो।

गरीबों को योजनाओं की जानकारी दे

बैठक में राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका का मिशन, एनआरएलएम, प्रधानमंत्री आवास योजना, ग्रामीण आवास योजना, स्वच्छ भारत मिशन, राष्ट्रीय ग्रामीण पेयजल, दीन दयाल उपाध्याय ग्रामीण कौशल योजना, ग्रामीण ज्योति योजना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन, प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, बीपीएल परिवारों के लिए एलपीजी कनेक्शन आदि योजनाओं पर विस्तार से चर्चा हुयी तथा निर्देश दिये कि योजनाओं के क्रियान्वयन में ईमानदारी व पादर्शिता बरती जाये। सांसद श्री भोले सिंह ने कहा कि केन्द्र व प्रदेश सरकार द्वारा गरीबो के कल्याण के लिए अनेको योजनाएं चल रही है जिनकी जानकारी गरीबो को दे, तथा उसका लाभ प्रभावी तरीके उन तक पहुॅचाये।

भारतीय शाही परिवार: जो आज भी जीते हैं ठाठ-बाठ की जिंदगी, ऐसे हैं ठाठ-बाठ

अधिकारी और जनप्रतिनिधि दोनो ही परिवार के अंग

उन्होंने कहा कि अधिकारी और जनप्रतिनिधि दोनो ही परिवार के अंग है स्वस्थ्य मन से विकास कार्यो को तीव्रगति से कराने में सहयोग करें जिससे जनपद, प्रदेश व देश के साथ ही भाईचारा और सौहार्द के साथ ही राष्ट्रीय एकता अखण्डता में भी मजबूती आये। अधिकारी मीटिंग का एजेण्डा जनप्रतिनिधियों को कम से कम एक सप्ताह पूर्व मुहैया करा दे ताकि वे उसका भली भांति अध्ययन कर कार्यो के क्रियान्वयन में सहयोग कर सके। किन्ही कारणों से कोई काम नही हो पाता है तो उसे भी बता दे।

बिजली संबंधी कई क्षेत्रों में समस्यायें

बैठक में सांसद ने अधिशासी अभियंता लोक निर्माण आदि को निर्देश दिये कि जनपद की खराब सडकों की मरम्मत व नयी सडकों को जल्द से जल्द पूर्ण कराये। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे विभागीय योजनाओं के सम्बन्ध में कोरोना के चलते सोशल डिस्टेसिंग का पालन करते हुए व मास्क लगवाकर शिविर आयोजित कर आम आदमी व किसानों को जागरूक कर योजनाओं का लाभ दिलायें। बिजली संबंधी कई क्षेत्रों में समस्यायें है कहीं उपभोक्ता का बिल अधिक आ रहा है, या कही बिल जमा करने के बाद भी बिल बढ़कर आ रहा है। जिसके निस्तारण के लिए क्षेत्र में कैम्प लगाकर समस्याओं का निस्तारण करा दे। उन्होने अधिशासी अभियंता को निर्देश दिये कि जो भी विद्युत के तार, ट्रान्सफार्मर आदि खराब हैं उन्हें बदलवा दें। उन्होंने कहा कि बैठक की कार्यवत्ति का अनुपालन समय से किया जाये।

आधार कार्ड खो जाए तो! न करें चिंता करना होगा ये काम, 15 दिन में पहुंचेगा घर

दलित पिछड़ो, महिलाओ, बृद्धो के साथ अन्याय न हो

अधिकारी, सांसद व विधायको द्वारा बैठको में जो निर्देश व सलाह दी जाती है, उसका पालन करे। साथ ही यह भी देखे कि किसी भी स्तर पर अतिगरीब, शोषित, दलित पिछड़ो, महिलाओ, बृद्धो के साथ अन्याय न हो। सरकार के कल्याणकारी योजनाओं से पात्र लाभांवित हो अपात्र किसी भी तरह लाभाविंत न हो। कार्यो को गुणवत्ता मानक व समयबद्वता के साथ पूरा किया जायें। उन्होने कहा कि त्वरित योजना के कार्यो में किसी भी प्रकार की शिथिलता को गम्भीरता से लिया जायेगा। वे अपने दायित्वो व कर्तव्यो के प्रति अधिक सजग व गम्भीर हो।

अधिकारीगण व जनप्रतिनिधिगण आदि उपस्थित रहे

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने कहा कि अधिकारियो को जनप्रतिनिधियों से विकास के कार्यो में राय मस्वरा ले लेना चाहिए तथा बैठक में जो भी निर्णय लिये उन्हें शीघ्र ही पूरा कराकर जनप्रतिनिधियों को अवगत कराया जाये। उन्होने जनप्रतिनिधियो से आग्रह किया कि विकास कार्यो के क्रियान्वयन में अपना पूरा सहयोग करे। उन्होेने कहा कि जो सरकार की कल्याणकारी योजनाओं के लाभ के लिए अपात्र है ऐसे आवेदक को अवश्य बता दे ताकि वह अनावश्यक दौड भाग न करें। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जनपद के विकास के लिए परस्पर सकारात्मक संवाद भी कायम रखना चाहिए। कहा कि जनपद का अधिक से अधिक विकास हो इसमें केन्द्र व प्रदेश सरकार पूरा सहयोग कर रही है। बैठक में अन्य बिन्दुओं पर विस्तार से चर्चा की गयी। इस मौके पर अधिकारीगण व जनप्रतिनिधिगण आदि उपस्थित रहे।

रिपोर्टर- मनोज सिंह, कानपुर देहात

त्यौहार के मौके पर सरकार का तोहफा, कंटेनमेंट जोन को लेकर दिए ये आदेश

Newstrack

Newstrack

Next Story